11 Muscle Building Foods for Men – मांसपेशि बनाने के भोजन

By | November 24, 2016

Find out the list of foods that help to build muscles fast. Janiye kaun se diet aur food lena chahiye jisse aap ek accha body paa sakte hain. आज के date में maximum आदमी अपने आप को आकर्षक दिखाने के लिए अपनी body को बनाने में लगा हुआ रहता है। जरूरी नहीं है की वो किसी बड़े बॉडी बिल्डर की तरह हीं अपनी भी body को बनाये लेकिन हाँ उसकी कोशिश पूरी रहती है। body बनाने के लिए शरीर की  muscle को बढ़ाना पड़ता है जिसे निर्माण करने में थोड़ा time लगता है। यदि किसी पुरुष को अपने शरीर में मांशपेशियों को बढ़ाना है तो उसे सही मात्रा में fat, proteins, carbohydrates और minerals लेना होगा। अगर आप भी अपनी मांशपेशियों को बढ़ाना चाहते है तो निचे दिए गए 11 Muscle Building Foods को अपना कर देखे इससे आपको काफी फायदे होंगे ।

Best food for Muscles Building

Best Muscle Building Foods for Men / मांसपेशी बनाने के लिए सर्वोत्तम भोजन

To agar aap body banane ka koi tarike khoj rahe hai to sabse pahle aapko yah janana jaruri hai ki kaun sa food muscle building ke liye best hota hai. Agar aap kitna he gym mein workout kar le par agar sahi diet aur bhojannahi lenge to aapko iska koi benefits nahi milega. To chaliye jante hai aise kaunse foods aur diet hai jo body banane ke liye best hote hain:

  1. Nuts (बादाम, काजू आदि)
    Kaju ke kafi fayde hai
    किसी भी आदमी को अगर अपनी मांसपेशीयों को बढ़ाना है तो उनके लिए nuts का सेवन करना बहुत हीं जरूरी होता है जैसे की काजू, बादाम आदि। कहा जाता है की 1 औंस nuts में लगभग 150-170 कैलोरी पाया जाता है।
  1. चने
    Chana means Chickpea that help to build muscle
    यदि कोई आदमी बहुत हीं दुबला पतला है तो उनके लिए चना का सेवन करना बहुत हीं beneficial होता है। एक कटोरी चने को सारी रात पानी में फूलने के लिए छोड़ दें और सुबह खाली पेट में उसका सेवन करे। कुछ month तक regular इसे खाने से आपके शरीर की मांशपेशियां खुद ब खुद बढ़ने लगेगी ।
  1. दही
    Dahi (Curd)
     दही में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है इसलिए मांशपेशियों को बढ़ाने में ये बहुत हीं helpful होता है। ये डेयरी उत्पाद प्रोटीन प्रदान करके Muscle Growth और प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करता है।
  1. पनीर (Cottage Cheese)
    Indian Cheese or Paneer
    कम fat वाले एक कप पनीर में लगभग 28 ग्राम protein होता है । कम fat वाले पनीर को नाश्ता में लिया जा सकता है। इसके अलावा इसे कभी भी कुछ के साथ भी खाया जा सकता है । इसलिए Muscle यानि की मांसपेशी को बनाने में पनीर भी काफी फायदेमंद होता है ।
  1. मसूर की दाल
    Masoor dal health benefits
     मसूर की दाल एक बहुत ही पौष्टिक आहार में से एक है। यह फाइबर और खनिज के भरा हुआ होता है । मांसपेशियों के निर्माण के लिए मसूर की दाल आपकी शरीर को कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। अतः जो पुरुष अपना muscle बनाना चाहते है उन्हें मसूर के दाल का सेवन करना चाहिए ।
  1. भूरा चावल (brown rice)
    Health Benefits of Brown Rice explained in Hindi
    मांसपेशियों के निर्माण के लिए brown rice अनिवार्य रूप एक बड़ा स्रोत बनाता है । 1 cup पके हुए brown rice में लगभग 5 g protein पाया जाता है। इसलिए किसी भी पुरुष को यदि अपने शरीर के मांसपेशियों को बढ़ाना है और वे शाकाहारी हो तो उनके लिए brown rice एक अच्छा विकल्प है ।
  1. शकरकंद (sweet potato)Sweet potato यानि की मीठे आलू में विटामिन बी के साथ एक जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। मांशपेशियों को बढ़ाने के लिए ये एक अच्छा विकल्प होता है इसे आप कसरत करने से पहले या फिर कसरत करने के बाद भी ले सकते है ।
  1. अंडे (egg)
    Benefits of Eggs
    अंडे को बहुत पहले से हीं एक स्वास्थ्य भोजन के रूप में माना जाता है विशेष रूप से गंभीर muscle building के लिए। एक अंडे में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे आप उबला हुआ, तला हुआ या फिर इसका pouch बना कर भी खा सकते है।
  1. संतरे (oranges)
    orange - santra
    संतरा एक ऐसा फल है जो की मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता हैं। ऐसे पुरुष जो लोग अपना muscles बनाना चाहते है उन्हें रोजाना संतरा या फिर संतरे का juice पीना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए संतरे का juice को workout से पहले लेंना चाहिए । 
  1. पालक
    Spinach - Palak Saag Benefits
    पालक को ग्लुटामीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड दुबले पतले मांसपेशियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा पालक मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति बढ़ाता हैं।
  1. दलिया (Oatmeal)
    Oatmeal
    दलिया अपनी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) value और न्यूनतम प्रसंस्कृत के कारण carbohydrates का एक अच्छा source कहलाता है जो की मांशपेशियों के विकास के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अतः जीसी किसी भी पुरुष को अपना muscles बढ़ाना है उन्हें दलिया खाना चाहिए ।

To yeah the muscle building se related food jo ki apke sharir ko banane mein madad karte hain. Agar iske alawe aapko aur koi accha food ki jankari ho jisse muscles banane mein madad milti ho to yaha jarur share kare.

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *