Aadhar Card ke Benefits aur is ki Jankari (आधार कार्ड)

By | January 21, 2016

Aadhar card 28 January 2009 से बनना शुरू हुआ था, janiye is ke benefits, puri jankari, kaise apply kare, status and tracking kaise kare । जिस तहर से हर व्यक्ति के पहचान के लिए उसका voter ID card होता है उसी तरह केंद्र सरकार द्वारा हर नागरिक को अपने पहचान के लिए एक और identity card दिया गया है जिसे हम Aadhar card के नाम से जानते है । एक व्यक्ति का Aadhar card केवल एक बार हीं बनता है । हर किसी के Aadhar card पर उसका 12 digit का number लिखा होता है जिसे unique number कहते है । किसी भी जगह पर अगर आपका पहचान पत्र माँगा जाता है तो उस जगह पर आप अपना Aadhar card दे सकते है । अगर आपके पास Aadhar card है तो आपको कहीं भी कोई और documents देने की अव्यश्कता नहीं पड़ेगी ।

Aadhar Card ki Details aur iski Jankari

आधार कार्ड के फायदे / Benefits of Aadhar Card

Waise to hum sabhi aadhar card ke fayde ke bare mein to jante he hai par kuch aise fayde hai jo ki hame malum chal he nahi pata hai.

  • अगर आपके पास LPG GAS का connection है तो आप इस पर मिलने वाले सब्सिडी (subsidy) सीधे आपके बैंक अकाउंट (bank a/c) में transfer हो जायेगा |
  • गरीबो के लिए भी Aadhar card के कई फायदे है वे इसके जरिए bank में अपना account खुलवा सकते है साथ हीं रोजगार के लिए वे खुद को registered भी करवा सकते है ।
  • मनरेगा workers को उनके account में सीधे समय पर उनकी मजदूरी प्राप्त हो सकती हैं।
  • Aadhar card की महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि ये जाति, पंथ, धर्म और भूगोल के आधार पर किसी भी वर्गीकरण से रहित है और यह भारतीय नागरिकों को अधिकार है।
  • Aadhar card बनवाने में कोई खर्च नहीं है ये सभी का free में बनता है ।

भारत का कोई भी निवासी, अप्रवासी भारतीय (NRI) या भारत में रहने वाले किसी भी विदेशी नागरिक Aadhar card के लिए आवेदन कर सकता है ।


आधार कार्ड को  प्राप्त करने का तरीका / How to get Aadhar Card

  • अपनी कोई भी पहचान पत्र जैसे की वोटर ID card, राशन card, PAN Card, DL आदि और अपना कोई भी address proof जैसे की बिजली का bill, फ़ोन का bill आदि को ले कर भारत में कहीं भी किसी भी authorized आधार नामांकन केंद्र पर चले जाएँ।
  • वहां जा कर आप Aadhar card application form प्राप्त कर सकते हैं, या फिर आप इस form को online भी download कर सकते है ।
  • Download किये हुए form को पहले से ही भर कर आवेदन पत्र के साथ Aadhar card  केंद्र में जाने की सलाह दी जाती है।
  • नामांकन के समय , आपकी फोटो, उंगलियों के निशान और आइरिस (iris) scan ले लिया जाएगा।
  • नामांकन के दौरान ही ध्यान से आपके द्वारा दी गई information को दोबारा check कर लें और अगर कोई गलती हो, तो उसी वक्त उसे सुधार लें ।
  • नामांकन के दौरान, जब तक आपका original Aadhar card नहीं आजाता है तब तक के लिए आपको एक पावती पर्ची (acknowledgment slip) दिया जायेगा ।
  • verification पूरी हो जाने पर, आपको एक SMS या फिर e-mail से सूचना प्राप्त होगी ।
  • Aadhar card को बनने में लगभग 60 से 90 दिनों का वक्त लगता है उसके बाद आधार संख्या print किया जाता है और पोस्ट के माध्यम से आपके पते पर भेजा जाता है ।

कैसे चेक करे आधार कार्ड का स्टेटस / Check Aadhar Card Status

Agar aapne already aadhar card apply kar diya hai aur iska status check karna chahte hai to niche diye gaye tool se track kar sakte hai. Aapko kewal Enrolment ID, Date and Time enter karna hoga aur aap aasani se Aadhar card track kar payenge:

Addhar card status check online

आप अपना आधार कार्ड का status यहाँ से चेक कर  सकते हैं – https://resident.uidai.net.in/…….status

Download Application Form

Aap Aadhar card ka online pdf form yaha se download kar sakte hai – http://www.syndicatebank.in/do…..entForm.pdf

2 thoughts on “Aadhar Card ke Benefits aur is ki Jankari (आधार कार्ड)

  1. Madan Mohan Bhatt

    Aadhar cards of workmen, working in Projects Site are already registered with “Rojgar Guarantee Yojana” in villages.

    They are being paid 100% wages in post office account, 50% money being withdrawn and paid to ” Gram Pradhan” in cash for further distribution to all concerned including auditors.

    Its shocking !!!, what action will be taken by Government to cease this practice ? please inform to all citizens trough all media.

    Workers

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *