Aeroplane ka Aviskar pahle Kisne Kiya – एयरोप्लेन किसने बनाया

By | June 8, 2017

क्या आपको मालूम है की aeroplane ka aviskar kisne kiya था, उनका नाम और कब किया था | जाने इससे जुडी history, सुरुवाती खोज कैसे हुई और इससे जुडी जानकारी | हम सभी ने कभी ना कभी Aeroplane का नाम तो आप सब ने सुना हीं होगा जिसे hindi में विमान (हवाई जहाज) कहते है और शायद आप इस पर बैठे भी होंगे । चूँकि aeroplane हवा में उड़ता है इसलिए इसे hindi में  हवाई जहाज कहा जाता  हैं। विमान से यात्रा करते समय क्या आपके मन में कभी ये ख़याल आया है की aeroplane का अविष्कार किसने और कब किया ? क्या आपको पता है की इसका अविष्कार किसने किया है ? अगर नहीं पता तो इस article को पढ़े इसमें आपको इसका अविष्कार किसने और कब किया है इसके बारे में बताया गया है ।

Who invented aeroplane in Hindi

Aeroplane का अविष्कार “राईट बंधू” (Write Brothers) ने 17 december सन 1903 को किया था । Write Brothers दो भाई थे और दोनों America में रहते थे। Write Brothers के एक भाई का नाम “ओरविल” (Orville ) तथा दुसरे का नाम “विलबर” (Wilbur) था। “ओरविल” का date of birth 19th august 1871 था और इनकी death 30 january 1948 को हुआ था । “विलबर” का date of birth 16 th april 1867 था और इनका death 30 may 1912 को हुआ था । इन दोनों भाइयो ने हवाई जहाज का अविष्कार कर के लोगो की यात्रा को और भी आसान कर दी है ।

History

इन दोनों भाइयो को जब aeroplane बनाने का ख्याल आया था तब विलबर केवल 11 वर्ष और ओरविल 7 वर्ष के थे । दोनों भाइयो के मन में ये ख़याल तब आया जब इनके पिता ने इनको उड़ने वाला एक खिलौना ला कर दिया था । जब दोनों भाइयो ने खिलौने को आसमान में उड़ता देखा तो उनके भी मन में उड़ने का ख़याल आया और फिर उन्होंने तय कर लिया की वे भी एक ऐसा खिलौना बनाएंगे जो आसमान में उड़ सके ।


Invention

उसके बाद दोनों भाइयो ने मिल कर एक मॉडल बनाया जिसका shape पतंग जैसा था। इसमें छोटे-छोटे 2 पंख भी लगे हुए थे । Write Brothers द्वारा बनाया जा रहा पहला aeroplane के लिए दोनों भाइयो ने 12 हॉर्सपावर वाले एक powerful diesel engine का निर्माण भी किया इस engine को इन्होने अपने इस plane के right ओर निचले पंख पर फिट किया । और left तरफ pilot की सीट भी बनाई।

1st Aeroplane

17 दिसंबर 1903 को इस दुनिया में सबसे first aeroplane उड़ाया गया था । इसको कैरोलिना के समुद्रतट पर पहली बार उड़ाया गया था जो 120 ft ऊँचा उड़ा और फिर ज़मीन पर गिर गया । उसके बाद इसमें  कई तरह की changing लाइ गई और कई तरह के और भी विमान भी बनाए गए । अपनी aeroplane में पहली उड़ान “ओरविल” ने किया था। इन्होने इसे 36 m ऊँचा तक उड़ाया था। उसके बाद इसको इनके भाई विल्वर ने भी दूसरी उड़ान की और इन्होने लगभग 200 ft  की ऊंचाई तक इसे उड़ाया। तीसरी और चौथी उड़ान भी in दोनों भाइयो ने हीं की थी । उसके बाद नए नए तरह-तरह के विमान बनने लगे । आज के date में aeroplane का उपयोग आम जनता के अलावा army में भी किया जाता है।

आज के date में plane से travel करना मानो जैसे लोगो के लिए एक आम बात हो गया है। इससे यात्रा करना बहुत हीं आसन हो गया है । train और bus के मुताबिक इससे यात्रा करने में काफी कम समय लगता है । जहाँ train और bus एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने में 10 से 12 घंटे लगते है वहीँ aeroplane से सफ़र करने में केवल 2 से 3 घंटे लगते हैं ।

हवाई जहाज एक तरह का वायुयान होता है, जिसमे दोनों तरफ पंख लगे होते है और इसी पंखों के सहारे गति मिलने पर ये हवा में उड़ पाता है। इसका main काम होता है कम समय में लोगो को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुँचाना । इसे उड़ाने ने के लिए एक चालक की जरुरत होती है जिसे English में pilot कहते है और कुछ विमान को तो computer द्वारा भी operate किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *