अजंता गुफाएँ की इतिहास और रोचक तथ्य – Ajanta Caves History

By | February 25, 2017

जानिए हमारे समृद्ध अजंता गुफाएं  (Ajanta Caves) से जुडी जानकारी जैसे History, रोचक तथ्य (facts) और कई अन्य information – जो की UNESCO द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया गया है | अजंता गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से लगभग 100 km के distance पर अजंता नाम के हीं एक गांव के पास स्थापित है। ये गुफा घने जंगल के बिच में है साथ हीं ये अश्व नाल जैसा दिखने वाला घाटी पर है । यह गुफा द्वितीय शताब्दी में चट्टानों को काट कर बनाई गई थी । कहा जाता है की इस गुफा को “सातवाहन वंश” ने बनवाया गया था। अजंता गुफा में total 29 गुफाएं हैं, जो नदी द्वारा गठित एक जलप्रपात के दक्षिण में स्थित है। ये गुफाएं नदी से लगभग 35  से लेकर 110 ft तक की ऊंचाई पर है। इस गुफा में पांच यानि की five प्रार्थना भवन तथा 25 बौद्ध मठ हैं । इस गुफा को 1983  में UNESCO  (united nations educational, scientific and cultural organization) की  “विश्व धरोहर स्थल” घोषित कर दिया गया है।

Ajanta Caves information in Hindi

अजंता की गुफाएं को किसने बनवाया / Who built Ajanta Caves

यह असल में एक कठिन प्रशन है, अजंता की गुफाए एक काफी अच्छा उदहारण है जिसमे Hindu, बौद्ध और जैन धर्म का  सामंजस्य दिखाया गया है | बहुतो का कहना है की इन गुफाओं का गठन कोई मामूली इंसान नहीं कर सकता है । इसके निर्माण हेतु एलियंस की help ली गयी थी। उस समय कई भारतीय संत एलियंस से बात कर सकते थे इसलिए उन्होंने एलियंस को पृथ्वी पर बुला कर उनकी कला का प्रयोग करते हुए इन गुफाओं का निर्माण किया होगा । गुफा के भीतर जितने भी भारी पत्थर मौजूद है उन्हें उठाने के लिए उस समय कोई साधन नहीं था तो एलियंस हीं उन पत्थरो को उठाकर भीतर ले गए होंगे साथ हीं इन पत्थरों को तरासने में भी एलियंस ने इंसानों की help की होगी ।

अजंता गुफाएँ का बाहरी दृश्य / External view of Ajanta Caves

External view of Ajanta Caves

काफी लम्बे समय से अजंता गुफाएं यानि की Ajanta caves अपनी Paintings, Caves और Amazing temples के लिए famous हैं।  इसके दीवारों पर बौद्ध धर्म से related चित्रण और  कलाकृतियों के आश्चर्यजनक नमूने देखने को मिलते हैं।  अजन्ता के  29 गुफाओं में से आज सिर्फ 6 ही गुफा मौजूद है , गुफा संख्या 1, 2, 9, 10, 16 और 17 ।  इन गुफाओं के दीवारों को कई तरह के फूल-पत्तियों, पेड़, पशु की आकृति से सजाया गया है साथ हीं दीवारों पर  बुद्ध और बोधिसत्वों की प्रतिमाओं के चित्र भी बना हुआ है । इसके अलावा इन गुफाओं के दीवारों पर जातक की stories से ली गई कुछ कथाओं को  दृश्य के रूप में बयान किया गया है। चित्रों की दृष्टि से इस गुफा को world में प्रथम स्थान  दिया गया है ।


अजंता की गुफाएं का इतिहास / History of Ajanta Caves

अजन्ता गुफा के दीवारों पर Fresco and tempera दोनों ही तरीके से चित्रण किया गया हैं। दिवार पर चित्र बनाने से पहले उसे अच्छे से रगड़कर साफ़ किया जाता था तब जा कर उस पर चित्र बनाई जाती थी । अजन्ता गुफा की 29 गुफाओं में से 16वें गुफा में उकेरा हुआ ‘मरणासन्न राजकुमारी‘ का चित्र बहुत हीं लोक-प्रिय है। कहते है की 475-500 ई  में वाकाटक वंश के वसुगुप्त शाखा के महाराजा जिनका नाम “हरिषेण” था उनके मंत्री ने इन गुफाएं की संख्या 16 की गुफा को बौद्ध संघ को दान में दिया था।

अजंता गुफाएं के गुफा संख्या 17 के दीवारों पर जो चित्र बनी हुई है उसे ‘चित्रशाला‘ कहते है। इस दिवार के चित्रशाला में बुद्ध के जन्म, जीवन, महाभिनिष्क्रमण और महापरिनिर्वाण की घटनाओं से related चित्र को गढ़े गए हैं। इस गुफा में उभरे सभी चित्रों में माता व शिशु नाम का चित्र सर्वोत्कृष्ट है।Internal view of Ajanta Cave

अजंता की सभी गुफाओं पर जितने भी चित्र उकेरे हुए है वे सभी हज़ार से भी ज्यादा साल पुराने है, और इतने पुराने होने के बावजूद भी इनमे आज भी वैसी हीं चमक है जैसे हजारो साल पहले हुआ करती थी । इन चित्रों में कुछ भी सुधारने की जरुरत नहीं पड़ी । इन गुफाएं के चित्रों को बनाने के लिए चावल के मांड, गोंद तथा कई तरह की पत्तियों और वस्तुओं को mix कर के तैयार किए गए रंगों का इस्तेमाल किया गया है।

अजंता गुफाओ की कुछ रोचक तथ्य / Interesting facts of Ajanta Caves

  • इन सभी गुफाओ लगभग 2,000 years old है तथा वहा पर बना बुद्धा की मूर्ति भी लगभग 600 वर्ष पुराना है।
  • लगभग हज़ार वर्ष तक ज़मीन के भीतर दबे रहने के बाद 1819 में दोबारा खोदकर इन गुफाओं के  चित्रों को  बहार निकला गया ।
  • इस गुफाएं की चित्रकला की specialty  ये  है कि  इसके दीवारों पर बने सभी चित्रों में दृश्यों को अलग अलग divide नहीं किया गया है।

आशा करता हूँ की आपको अजंता की गुफाओं के बारे में अच्छी और रोचक जानकारी मिली होगी | अगर आपके पास कुछ सुझाव या और कोई जानकारी है जिसे आप हमारे साथ साझा करना चाहते है तो जरुर बतलाये |

One thought on “अजंता गुफाएँ की इतिहास और रोचक तथ्य – Ajanta Caves History

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *