Albert Einstein Biography in Hindi – अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी

By | January 13, 2017

जानिए महान वैज्ञानिक Albert Einstein की biography in Hindi, उनका family, love marriage, invention E = mc2, उनकी death और interesting facts से जुडी रोचक तथ्य | Albert Einstein का birth 14 March 1879 को German के Ulm नमक city में एक यहूदी family के घर हुआ था । ये एक Theoretical physicist थे । वे theory of relativity और Mass-energy equation E = mc2 के लिए famous हैं। इनके पिता का नाम “हरमन आइंस्टीन” था और वे एक Engineers और salesman थे। इनकी माँ का नाम “पोलिन आइंस्टीन” था ।

Albert Einstein biography in Hindi

अल्बर्ट आइंस्टीन का परिवार / Family of Albert Einstein 

यह सन 1880 की बात है जब Einstein का family ‘Munich’ city रहने चले गए और वहां जा कर उनके पिता जी ने उनके अपने सगे चाचा के साथ मिलकर एक company start की नाम “Elektrotechnische Fabrik J. Einstein & Co.” था । ये company electrical devices बनाने का काम करती थी और इसने Munich city के Oktoberfest मेले में first time light का इंतजाम भी किया था । 1894 में अल्बर्ट के पिता और चाचा द्वारा खोली गई कंपनी बंद हो गई। उसके बाद दुसरे व्यापार की खोज में इनका family इटली चला गया। इटली में कुछ दिन रहने के बाद फिर ये लोग पाविया चले गए ।

शिक्षा/ Education

Albert Einstein का family यहूदी धर्म के traditions को नहीं मानते थे इसीलिए उन्होंने  अल्बर्ट  को Catholic School में पढ़ाने का सोच लिया था। 5 से 8 साल की उम्र तक ‘Einstein Catholic Primary School’ नामक स्कूल में हीं पढ़े । बचपन में अल्बर्ट को बोलने में बहुत कठिनाई होती थी लेकिन फिर भी वे Primary School में हमेशा से एक top student रहे थे। उसके बाद वे Luitpold Gymnasium में गए और वहां से उन्होंने Secondary और Higher Secondary Education प्राप्त की । अपनी माता के कहने पर अल्बर्ट ने सारन्गी बजाना भी सीखा था परन्तु उन्हें ये बिलकुल भी पसन्द नहीं था इसलिए उन्होंने बाद में सारन्गी बजाना भी छोड़ दिया ।

हरमन आइंस्टीन असल में अपने बेटे अल्बर्ट को एक top Electrical Engineer बनाना चाहते थे, परन्तु Albert जिस विद्यालय में पढ़ रहे थे उन्हें वहां की पढ़ाई पसंद नहीं थी। इसलिए वे स्वंम ही रचनात्मक सुविचारो को लिखना शुरू कर दिए ।

उसके बाद Albert Einstein ने Models व mechanical devices का निर्माण किया और mathematics में अपनी प्रतिभा दिखानी शुरू कर दी । 1889 में “मैक्स तल्मूड” ने जो की एक गरीब यहूदी medical student थे, उन्होंने अल्बर्ट को science के important ग्रंथों से वाकिफ़ कराया और उस समय अल्बर्ट केवल 10 साल के थे ।


1894 के last तक अल्बर्ट ने अपने family के साथ पाविया में रहने के लिए झूट बोलकर अपनी स्कूल में मेडिकल certificate दिखा कर छुट्टी ले ली। उसके बाद 1895 में इन्होने 16 years में Swiss Federal Polytechnic (Zurich) की Entrance Exam दी जो बाद में Edigenossische Technische Hochschule (ETH) के नाम से जानी जाती थी। Physics and Mathematics को छोड़कर वे दुसरे subjects में पर्याप्त marks लाने में असफल हुए।  lastly पॉलिटेक्निक के headmaster की advice पर अल्बर्ट आर्गोवियन कैनटोनल स्कूल, (Zurich) चले गये। उसके बाद 1895 से 1896 तक उन्होंने वहीँ से अपनी Higher Education पूरी की।

प्रेम और विवाह  / Love and Marriage

अल्बर्ट जब अपनी family के साथ रहने लगे थे तो उन्हें वहीँ पर विन्टेलेर की बेटी मैरी से प्रेम हो गया था। लकिन 1896 में अपने पिता के कहने पर अल्बर्ट फिर से जर्मन लौट गए । September 1896 में अल्बर्ट ने Swiss की exam पास की जिनमे वे Physics and Mathematics में  top 6 में से एक थे। फिर उन्होंने Zurich Polytechnic में एडमिशन ले कर वहां से 4 साल तक गणित और भौतिकी का डिप्लोमा पूरा किया।

जब अल्बर्ट आइंस्टीन डिप्लोमा कर रहे थे तो उसी समय “मीलेवा मारीक” ने भी पॉलिटेक्निक में एडमिशन ली थी । 6 students में से मीलेवा मारीक एक single female थी। साथ पढ़ाई करते करते अल्बर्ट और मारिक को एक दुसरे से प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली  । सन 1900 में अल्बर्ट को  Zurich Polytechnic  डिप्लोमा से सम्मानित किया गया और मारिक को गणित में कम marks आने की वजह से वे fail हो गई ।

Contribution of Albert Einstein /  अल्बर्ट आइंस्टीन का योगदान

Einstein ने relative theory सहित और भी कई योगदान दिए है जैसे की :-

  • Relative universe,
  • Keshikiy speed,
  • Critical Upchchhaya,
  • numeric problems of mechanics,
  • Brownian motion of molecules,
  • A molecule of a quantum gas Siddhantm,
  • Low radiation density thermal properties of light,
  • theory of radiation, etc.

अल्बर्ट आइंस्टीन ने 50 से भी ज्यादा Research papers और science से अलग किताबें लिखीं। एक Survey के मुताबिक अल्बर्ट All-time greatest scientist माने गए। सन 1905 में अल्बर्ट आइंस्टीन ने scientific research के आधार पर Articles published किये और प्रसिद्ध सापेक्षता के सिध्दान्त दिये। धीरे धीरे Albert Einstein का  नाम पुरे युरोप के Scientists Physics में famous हो गया। उसके बाद 1912 अल्बर्ट आइंस्टीन Zurich Polytechnic  में प्रोफेसर बन गए । सन 1914 में उन्होंने बर्लिन स्थित Prussian Academy of Science में नियुक्ति ले ली थी।

मृत्यु / Death :

18 april, 1955 को Albert Einstein का निधन (death) हो गया ।

Interesting fact about Albert Einstein / अल्बर्ट आइंस्टीन से जुडी रोचक तथ्य 

  • Albert Einstein अपने mind में ही Visual research कर outlay ready कर लेते थे।
  • कहा जाता है की एक पैथोलॉजिस्ट ने Albert Einstein के Post mortem के वक्त उनका दिमाग चुरा लिया था।
  • Albert Einstein का याददाश्त बहुत हीं कमजोर था ।
  • Albert Einstein ने दो शादियाँ की थीं।

Awards 

  • 1999 में टाइम पत्रिका ने शताब्दी-पुरूष घोषित किया।
  • भौतिका नोबेल पुरस्कार (1921)
  • Matteucci medal (1921)
  • Copley medal (1925)
  • Max planck medal (1929)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *