10 Apple Khane aur uske ke Fayde – सेब खाने के फायदे

By | February 19, 2016

Kya aap jante hai ki Apple jise seb bolte hai use khane se kai tarah ke benefits aur labh milte hain? बचपन से हम सुनते आ रहे की “एक सेब रोज खाओ डॉक्टर को दूर भगाओ” । जी हाँ सेब यानि की apple ऐसे कई पौष्टिक तत्वों से भरा होता है जो की रोगों से लड़ने में हमारी help करता है। कई research में भी पता चला है की apple के regular सेवन से इंसान ह्रदय रोग, cancer, daibetes जैसे बीमारियों से बचा रहता है। सेब एक ऐसा फल है जो की आपको बाज़ार में 12 month उपलब्ध मिलेगा। इसलिए हर रोज एक apple खाएं और सेहतमंद रहें । तो फिर चलिए जानते है की सेब (apple) खाने से हमे क्या क्या benefits हो सकते है ।

Apple

सेब खाने के फायदे / Benefits of eating Apple

हम सभी ने यह स्लोगन तो सुना ही होगा – “हर रोज एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ” और यह बात काफी हद तक सही है | Seb mein kai tarah ke minerals paye jate hai jiske upyog hone se hamare body ko kai tarah ke disease se ladne mein fayda pahuchata hai. To chaliye jante hai 10 fayde seb khane ke:

1. प्रतिरोधक छमता को बढ़ाये –  Red apple में क्वरसिटिन नामक anti oxidant पाया जाता है। किसी research में पता चला है की क्वरसिटिन हमारे body के Immune System को strong बनाता है। अतः हर रोज एक apple खाएं और अपने शरीर के प्रतिरोधक छमता  को strong बनाए ।

2. कैंसर से बचाए – Apple में मौजूद quercetin body cells  को damage होने से रोकता है। इसलिए इसके सेवन से cancer होने का chance बहुत हीं कम हो जाता है।

3. मधुमेह से बचाए – Apple body में glucose की मात्रा को normal बनाए रखता है। इसलिए ये मधुमेह  के patient के लिए भी हितकारी होता है। इसके अलावा apple में पाया जाने वाला pectin ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी को पूरा करता है जिससे diabetes patient को Insulin के use को कम करना पड़ता है।

4. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखे – Apple में soluble fiber पाया जाता है जो की bad cholesterol को कम करता है। अतः हर रोज एक apple खा कर आप अपने cholesterol level को control में रख सकते है ।

5. दस्त में लाभदायक – apple में fiber पाया जाता है जो की आपको constipation या दस्त से छुटकारा दिला सकता है । अतः हर रोज एक apple का सेवन जरुर करे ।

6. रक्तहीनता को दूर करे – Apple को anaemia के treatment के लिए भी best माना जाता है। apple में iron बहुत ज्यादा होता है इसलिए अगर आप एक दिन में 2 से 3 apple का सेवन करते है तो ये आपके body मे iron की कमी को पूरा कर के आपको anaemia से छुटकारा दिला सकता है ।

7. जिगर के लिए अच्छा – Apple में antioxidant होने के कारण ये हमारे liver के लिए भी हितकारी होता है। regular apple खाने से liver strong होता है इसलिए अगर आपको apple खाना ना भी पसंद हो तो भी आप आज से हीं इसे खाना start कर दें ।

8. हड्डियों को मजबूत बनाये  – females के लिए भी apple बहुत हीं हितकारी होता है क्योंकि apple में पाया जाने वाला flavenoid महिलाओं को Osteoporosis(हड्डियों की कमजोरी) से बचाता है साथ हीं यह हड्डियों का घनिष्ठता को बढ़ता है ।

9. पथरी से बचाए – Apple में cider vinegar भी होता है जो की Kidney stone को बनने से रोकने में help करता है । इसलिए अगर आपको kidney stone से बचना है तो आप हर रोज एक apple खाएं ।

10. ताकत देता है – Apple आपके body को शक्ति देता है । यह lungs के लिए oxygen supply में help करता है। Workouts(कसरत) करने से पहले भी एक या दो apple खाने की advice दी जाती है। यह आपकी capacity को बढ़ाता है और आपकी energy लीवर में भी वृद्धि लाता है।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *