Apricot Meaning in Hindi and Health Benefits

By | July 27, 2017

Kya aap jante hai Apricot ka meaning in Hindi kya hota hai? जानिए इसके health benefits और खाने के फायदे के बारे में, इसके dry fruit से लेकर seeds तक का use होता है | यह असल में एक प्रकार का फल होता है जो की कई रंगों में पाया जाता है यह कई तरह के बिमारियों को ख़त्म करने में कारगर सिद्ध हुआ है | तो चलिए जानते है इस अनोखे फल से जुडी जानकारी |

Apricot fruit in Hindi and health benefits

Apricot = ख़ुबानी

यह एक प्रकार का गुठली वाला फल होता है । कृषि वैज्ञानिको के अनुसार ख़ुबानी, आलू बुख़ारा व आड़ू ये तीनों एक हीं वनस्पति परिवार “प्रूनस” का फल होता है ।  Apricot में बहुत तरह के vitamin और fiber पाए जाते हैं। यह  बहुत से रंगों में उपलब्ध होता है जैसे की white, black, pink, और brown । अलग अलग रंगों के होने के बाबजूद इसके स्वाद में कोई  फर्क नहीं होता है । लेकिन इसमें मौजूद कैरोटीन की वजह से इसमें कुछ अंतर आ जाते है ।

About Apricot 

ख़ुबानी का पेड़ करीब 12 meter तक लम्बा होता है और इसके तने की मोटाई लगभग 40 cm होती है। खुबानी के पेड़ में white या फिर light pink color के फूल भी लगते है । इसके फल छोटे से आड़ू के size का होते हैं, जिसका रंग आमतौर पर yellow होता है । फल के जिस जिस हिस्से में सूरज की रौशनी पड़ती है उस उस जगह पर हल्का सा लाल रंग पकड़ लेता है। इस फल का छिलका बहुत हीं soft होता है  लेकिन  कभी-कभी इसके छिलके पर महीन रोये भी हो जाते है । इसका बीज फल के बीचो बीच ख़ाकी या फिर काली रंग का होता है ।

सूखी ख़ुबानी को India के सभी पहाड़ी area में बादाम, अखरोट व न्योज़े के जैसा एक dry fruit समझा जाता है और इसे सबसे ज्यादा इसी area में खाया जाता है। कश्मीर व हिमाचल के बहुत से area में सूखी ख़ुबानी को किश्त या फिर किष्ट भी कहा जाता हैं। इसकी प्यूरी को fat के रूप में प्रयोग किया जाता है । इसका का color जितना ज्यादा चमकीला होता है उसमें उतना हीं ज्यादा vitamin C और vitamin E पाया जाता है साथ हीं उसमे पोटेशियम की मात्रा भी बहुत होती है । ताजी खुबानी के compare में इसके सीखे हुए फल में 12 गुना ज्यादा iron, 7 गुना ज्यादा आहारीय रेशा और 5 गुना ज्यादा vitamin A पाया जाता है । सुनहरी खुबानी की चटनी भी बनाई जाती है और इसके पेय भी बनाए जाते है जिसे ‘एप्रीकॉट नेक्टर’ कहा जाता है । निचे आपको apricot के कुछ health benefits दिए गए है ।


Benefits of Apricot / ख़ुबानी खाने के फायदे

आप जान कर हैरान हो जायेंगे की fruit के साथ Apricot ke seeds के भी कई health benefits होते हैं | अतः इसके हर एक भाग का उपयोग होगा है, तो चलिए जानते है इससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से:

पाचन स्वास्थ्य करता है

apricot में fiber पाया जाता है जो की Digestive System  को ठीक करने में सहायक होता है। खुबानी खाने से constipation की problem भी दूर हो जाती है। इसके अलावा apricot बवासीर की समस्या में भी लाभकारी होता है।

बुखार में फायदेमंद

सूखी हुई खुबानी fever को कम करता है। इसका सेवन पानी व शहद के साथ करने से प्यास से राहत मिलती है ।
हृदय में सुधार लाता है – यह एक ऐसा फल है जो की हृदय से जुड़ी कई तरह के बिमारियों को ठीक करने में help करता है ।

एनीमिया से छुटकारा दिलाता है

सूखी हुई खूबानी में iron की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से ये एनीमिया से छुटकारा दिलाता है ।

त्वचा की सौंदर्य को बढ़ाए

खुबानी गर्मियों के मौसम का फल होता हैं और इसे खाने से त्व‍चा की सुन्दरता बढ़ती है। चहरे की कील-मुंहासे, इन्फेक्शन आदि इसके सेवन से दूर होती है । इसके सूखे हुए फल का रस को त्वचा पर लगाने से धूप की कालिमा व एक्जिमा की समस्या दूर होती है । त्वचा पर ये scrub का भी काम करता है ।

कैंसर से बचाता है

एक research में यह बात साबित हो गई है की खुबानी की बीज में पाए जाने वाले vitamin B-17 normal cells के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है जो कैंसर से बचाता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

Pregnancy में apricot को एक Herbal medicine के रूप में use किया जाता है। यह एक ऐसा फल है जो की बांझपन, नकसीर व ऐंठन जैसी कई problems को भी दूर कर देता है । इसके dry fruit का paste योनि संक्रमण को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । गर्भावस्था के समय dry apricot का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है ।

अस्थमा में आराम दिलाता है

सूखी खूबानी में टीबी, अस्थमा व ब्रोंकाइटिस जैसे problems को ठीक करने की क्षमता होती है। इसके अलावे यह भी जाने कौन सा diet chart asthma के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है |

आंखों के लिए फायदेमंद

apricot में  vitamin A बहुत ज्यादा होता हैं जो की आपके आँखों के लिए अच्छा साबित हो सकता है । इसमें मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों की Cells और tissues के नुकसान की पूर्ति करते हैं। इसमें मोतियाबिंद से लड़ने की भी क्षमता होती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *