Banana Shake Health Benefit – बनाना शेक

By | November 30, 2015

Ek swastha aur healthy body ke liye Banana Shake kafi jaruri hai. Janiye kaise बनाना शेक hamare liye benefical hai aur iske fayde wistar mein | Banana Shake सेहत के लिए ना केवल फायदेमंद बल्कि पौष्टिक भी होता है। केले में vitamin-C, B3, B5, और vitamin-B6, होता है जो की body के immunity को बढ़ाता है। केला में fiber होने की वजह से ये खाने को अच्छे से पचा देता है । Banana shake पीने के और भी कई फायदे होते है ।

 Banana Shake beneficial for body building, skin to weight gain

Health Benefits of Banana Shake

Banana (Kela) kewal bodybuildings ke liye beneficial nahi hai balki banana shake hame acchi skin, weight gain karne mein madad aur  strong hair ke liye bhi madad karta hai. Kele mein pai jane wali vitamins hamare health ke liye kafi accha hai. Doctors bhi pregnancy ke dauran Banana shake lene ki advice karte hain. To aiye jante hai Banana Shake ke fayde wistar mein:

Pregnancy में Banana Shake के फायदे

केले में iron होता है इसलिए इसे हर आम महिलाओं को भी हमेशा खाना चाहिए । केला या केले का   shake गर्भावस्था के दौरान हर महिला को लेना चाहिए इससे body में vitamin-B6 की कमी नहीं होती है । pregnancy के दौरान अगर गर्भवती महिला के शरीर में folic acid की कमी होती है तो बच्चे का विकलांग पैदा और समय से पहले जन्म लेने की संभावना बढ़ जाती है । केले में folic acid पाई जाती है जिससे बच्चे की नसें , मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का विकास होता है इसलिए इसे pregnancy के दौरान हर महिला को लेना चाहिए। बहुत से महिलाओं को pregnancy के दौरान कब्ज(constipation) की problem भी हो जाती है ऐसे में केले का shake बना कर पीने से constipation दूर होती है । केले का shake immunity system को बढ़ा देता है इसलिए ये बच्चे के लिए अच्छा है ।

Workout के बाद Banana Shake

इंसान खुद को फिट रखने के लिए workout(कसरत) करता है। workout  के  बाद थकान महसूस होने लगती है और हमारे body को energy की जरुरत होती है ।  workout के कुछ मिनट के बाद ऐसा आहार लेना चाहिए जिससे की body को energy मिले । ऐसे मौके में केला शेक (banana shake) कसरत के थोड़े देर बाद लेने के लिए एक अच्छा विकल्प होता है । केला शेक(banana shake) में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है साथ हीं इसमें minerals ,potassium and magnesium भी होता है जो की स्वस्थ मांसपेशियों के लिए जरुरी होता हैं।

Weight Gain करने के लिए Banana Shake

Weight gain करने के लिए खाने में calories का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपका शरीर दुबला पतला है और आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आप banana shake पीना शुरू कर दें। केले का शेक हर रोज पीने से , body में मैंगनीज (manganese) बढ़ाता है। केले को वजन बढ़ाने के लिए प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जा रहा है। Banana shake में vitamin B6 होता है इसलिए इसे पीने से body का blood circulation बढ़ता है जिससे की अधिक लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) का निर्माण होता है ।

बालों के लिए / For Healthy Hair

Bananas shake को hair mask के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें potassium, vitamin B6 और foliate के साथ कई और पोषक तत्व होते है जिससे बालों को सही पोषण मिलता है । banana shake को hair mask बना कर लगाने से बालों का अच्छा growth होता है और बालों को झड़ना भी कम होता है। कहा जाता है की बालो के growth के लिए vitamin A बहुत जरुरी होता है जो की banana shake में मौजूद होता है ।

For Glowing Skin 

Banana Shake में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है जो की हमारे त्वचा के नमी को बनाए रखता है । Regular banana shake पीने से skin नरम और कोमल बना रहता है । banana shake को एक  प्रकृति बोटॉक्स के रूप में भी जाना जाता है । banana shake में मौजूद पोषक तत्व त्वचा पर के झुर्रियों नहीं बन्ने देती है ।

Related posts:

One thought on “Banana Shake Health Benefit – बनाना शेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *