Benefits of Aloo Bukhara aur iske Fayde – आलू बुखारा

By | May 4, 2016

Aloo bukhara जिसे English में plum कहते है उसके कई health benefits aur fayde है – यह एक तरह का फल होता है। यह फल जब कच्चा रहता है तो इसका स्वाद खट्टा और जब ये फल पक जाता है तो इसका स्वाद खट्टा मीठा लगता है । एक छोटे आलू के shape के जैसा दिखने वाला आलूबुखारा थोड़ा सख्त लगता है। इसे ताजा तो खाते हीं है लेकिन इसका use इसे सुखा कर भी करते है। आलू बुखारा के पेड़ से yellow color का गोंद निकलता है,जो की दिखने में बबूल के गोंद की तरह होता है। इसके पेड़ में फल व फूल दोनों हीं फ़रवरी माह से जुलाई माह तक होते है। इसके फल के अन्दर पीला गूदा और एक बड़ा सा बीज होता है । आलू बिखरा में ऐसे कई पोषक तत्व और minerals पाया जाता है जो की हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है जैसे की protein, fat, carbohydrate, calcium, vitamins  आदि । तो चलिए जानते है आलू बुखारा के benefits के बारे में ।

Health benefits of Aloo Bukhara

Aloo Bukhara ke fayde / Health Benefits of Aloo Bukhara

Kya aap jante hai ki Aloo Bukhara ek aisa tasty fruit hai jise aap salo bhar kha sakte hain.


  1. Aloo bukhara में iron पाए जाने के वजह से इसके regular सेवन से body में खून की कमी नहीं रहती है।
  2. Aloo bukhara के regular सेवन से high blood pressure होने का chance भी कम रहता है।
  3. Aloo bukhara में पाए जाने के antioxidant के वजह से जो लोग इसके regular सेवन करते है उनका skin face करने लगता है।
  4. Aloo bukhara के regular सेवन से याददाश्त (memory) भी strong होता है।
  5. अगर आप आलू बुखारा का सेवन regular करते है तो ये आपके body के sugar level को को control में रखता है । इसलिए इसे daibetes के मरीज के लिए उत्तम होता है।
  6. अगर आपके पेट में कीड़ा हो गया है तो आप आलूबुखारा के पेड़ के पत्तों को पीसकर उसका लेप पेट पर लगाएं। इससे पेट का कीड़ा साफ़ हो जाता है ।
  7. आलू bukhara के बीज को dry fruits की तरह सुखा कर खाने से अजीर्ण (indigestion) में benefit होता है।
  8. नकसीर होने पर aloo bukhara के पत्ते के रस का 1-2 बूंद को नाक में डाले इससे नकसीर में relief मिलती है ।
  9. Aloo bukhara में fiber होने के वजह से इसके सेवन से cholesterol control में रहता है। साथ हीं इसके सेवन से आपका digestive system भी strong रहता है ।
  10. Aloo bukhara में vitamin A और vitamin C पाए जाने के वजह से इसके regular सेवन करने पर आंखों की जुड़ी सभी problems दूर हो जाती हैं।

English Summary

There are several health benefits of Aloo Bukhara which is also known as Plum in English. It is not just tasty but also very useful for our health.  If you are taking Aloo Bukhara on regular basis in your diet then there wont be any deficiency of blood, moreover the high blood pressure will be in control.  It is also a good source of Vitamin A and C.

Agar aapko iske alawa aur koi bhi Aloo Bukhara ke labh ya fayde ke bare mein jankari ho to hame jarur batlaiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *