Benefits of Arjun ki Chaal – अर्जुन छाल के फायदे

By | May 31, 2016

Benefits of Arjun ke ped ki chall – क्या आप जानते है की अर्जुन की छाल के कई तरह के fayde और gun होते हैं? जानिए कैसे यह weight loss, cholesterol aur side effects के बारे में | अर्जुन एक पेड़ का नाम है जिसे Terminalia Arjuna भी बोला जाता है और जिसके छाल को औषधी के रूप में use किया जाता है। इसके छाल का color अंदर से red होता है। Genrally “Arjun ki Chaal” को heart patient के लिए use किया जाता है। दिल की कोई भी बीमारी हो अर्जुन की छाल द्वारा उसका treatment आसानी से किया जा सकता है। “अर्जुन की छाल” को धुप में सुखा कर इसका चूर्ण भी बनाया जाता है और फिर इस चूर्ण को भी medicine के रूप में भी use किया जाता है।

 Arjun Tree Complet Benefits detail

ह्रदय रोग के अलावा भी Arjun ke chaal से कई बिमारियों का treatment किया जाता है। तो फिर चलिए जानते है “अर्जुन की छाल” के और अर्जुन छाल powder के क्या क्या benefits होते है।

Arjun ki chaal ke Fayde/ Benefits of Arjuna Chaal

Hamare desh mein Arjun tree ka hajaro saalon se upyog hota aa raha hai par jankari ke aabhav mein iski gun ke bare mein pata nahi chal pata hai. To chaliye jante hai Arjun tree ke medical benefits detail mein:

High Blood Pressure – अगर आपका B.P बहुत high रहता है तो आप regular morning में अर्जुन की छाल के powder से बना चाय का सेवन करे । इसके अलावा high blood pressure को control करने के लिए आप regular सुबह शाम 3 gram अर्जुन के चूर्ण को दूध के साथ भी ले सकते है ।

White Hair  आप देखेंगे की बहुतो के बाल कम age से हीं सफ़ेद होने लगते है। जिनके साथ ये problem है उन्हें अपने बालो पर मेहंदी में “अर्जुन की छाल” का चूर्ण को mix कर के लगाना चाहिए इससे उनके सफ़ेद बाल काले हो जायेंगे ।

Good for Bones – स्वास्थ्य हड्डियों के लिए भी अर्जुन की छाल को use किया जाता है। अर्जुन के चूर्ण को honey के साथ लेने से हड्डियों को ताकत मिलती है व हड्डियाँ strong होती है। इसके अलावा अगर हड्डी टूट गई हो तो अर्जुन की छाल का लेप बना कर लगाने से  दर्द में राहत मिलती है और हड्डी जल्‍द ही joint हो जाती है।

Reduce Cholesterol  अगर आपका कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो उसे कम करने के लिए आप अर्जुन की छाल के powder का use कर सकते है। इसे use करने के लिए 3 gram अर्जुन की छाल के चूर्ण को लगभग 2 glass पानी में तब तक boil करते रहे जब तक कि पानी boil हो कर 2 glass से 1 glass ना हो जाये। उसके बाद इस पानी को छान कर ठंडा कर के उसे सुबह शाम पीने से सभी block हुई धमनियां खुल जाते है जिससे कोलेस्‍ट्रॉल control होने लगता है।

Good for Heart – जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की heart patient के लिए अर्जुन की छाल को सबसे अच्छा माना जाता है। जिन्हें heart का problem होता है उन्हें दूध के साथ अर्जुन छाल के powder को  morning में खाली पेट में पीना चाहिए ।

Good for Skin – अर्जुन की छाल से बना उबटन का इस्तेमाल करने से skin पर के सारे wrinkles चले जाते है, skin tight, glowing और fair दिखने लगता है । इसे इस्तेमाल करने के लिए अर्जुन की छाल, almonds, White Lupine (Turmas) , हल्दी और कपूर को बराबर मात्रा में ले कर पीस लें और फिर इसे उबटन की तरह चहरे पर लगाएं ।

मुंह के छाले को ठीक करे   अगर आप मुंह के छाले से निजात पाने का कोई आसान सा home remedies खोज रहे हैं तो आप  अर्जुन की छाल का इस्तेमाल कर सकते है। अतः, अगर आपके मुंह में छाला पर गया हो तो आप coconut oil में अर्जुन की छाल के powder mix कर के छाले पर लगाएं इससे जल्द हीं छाले से राहत मिलता है।

Prevent Kidney stone – अर्जुन की छाल को boil कर के फिर उसे छान कर पीने से kidney में हुए stone आसानी से टूट कर निकल जाते है ।

पेशाब (toilet) की रूकावट में फायदेमंद अर्जुन छाल का काढ़ा बना कर रोज एक बार पीया जाए तो इससे पेशाब (toilet) में आने वाली रुकावट दूर हो जाएगी । कोशिश करे की कम से कम 2 से 3 सप्ताह तक इसे पिया करे ताकि फर्क दिखे |

आग से जल जाने पर अगर आपके body का कोई भी part आग से जल गया हो और उस पर तेजी से फोड़े उठ रहें हो तो उस पर अर्जुन की छाल का चूर्ण लगाने से फोड़े जल्दी हीं ठीक हो जाते है ।

दांतों के लिए फायदेमंद अगर आपके दांतों पर पीले या काले दाग पर गए हो तो आप अर्जुन की छाल का चूर्ण से अपने दांतों का सफाई करे

Side effects of Arjun Chaal

अर्जुन की छाल को रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता हैं, इसलिए बीपी और मधुमेह के रोगी को एहतियात लेने के लिए इसका overdose लेने से बचना चाहिए ।

Related posts:

3 thoughts on “Benefits of Arjun ki Chaal – अर्जुन छाल के फायदे

  1. Nikhil Mukherjee

    Very fine suggestion for us, we would much more thankful if the timings of the doses would clear.

    Reply
  2. surendra sen

    sir G, Mujhe asthma he or mene ek Vaidh G ke halne par Arjun Virikch ki chaal ka unyog chaay ke saath kiya, 1, baar 6 maah tak mujhe aaram mila lekin jab abhi utaba Mujha Asthma ki Pareshani ho rahi he to me wahi arjun ki chhal ka leta hu to mujhe ulti hoti he, kya yah sahi he ki arjun ki chhal se asthma thik hota he

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *