Benefits of Cow Ghee in Hindi – घी के फायदे

By | November 28, 2015

आमतौर पर घी को लोग खाने में इस्तेमाल किया करते है जिसके कई फायदे हैं | Aiye jante hai benefits of pure cow ghee aur fayde ke bare mein jo ki skin, pregnancy se le kar hair growth ke liye faydemand hai . कई लोग ये सोच कर घी नहीं खाते है की इससे कहीं उनके शरीर का चर्बी न बढ़ जाये । लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की घी में कैलोरी के साथ साथ शॉर्ट चेन फैटी एसिड भी होता हैं जो की आपके पेट के खाने को अच्छे से पचा देता है । घी में कई और पोषक तत्व (nutrition) पाए जाते है जो की मानव शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जैसे की vitamin-A, vitamin-C, vitamin-D, minerals,calcium आदि। खाने के साथ साथ घी के कई और फायदे होते है ।

Ghee Benefits and its health fayde

घी के फायदे / Benefits of Ghee

Waise to hum sabhi ne dadi maa se ghee ke fayde aur nushke ke bare mein suna hi hoga. Pure cow ghee ke benefits bhi anek hai jo ki niche details mein jankari di gayi hai:

  1. आमतौर पर अगर आप समय पर खाना पीना नहीं खाते है तो खाना अच्छे से नहीं पचता है जिसकी वजह से इंसान को कब्ज (constipation) की शिकायत हो जाती है। इसके लिए अगर आप रोज रात को सोने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले एक glass गर्म दूध को ले कर उसमे 1 चम्मच शुद्ध गाय का घी डाल कर अच्छे से मिला लें और फिर उस दूध को पिएं। इससे खाना जल्दी digest हो जाता है और constipation भी नहीं रहता है ।
  1. अक्सर जाड़े के मौसम में होंठ और body skin फट जाने की वजह से लोग अपने फाटे होंठ पर vaseline, boroplus आदि जैसे product का इस्तेमाल किया करते है। इन सभी चीजो के अलावा दिन में 3 से 4 बार घी को अपने फाटे होंठो पर लगायें इससे आपके फटे होंठ और crack skin soft हो जायेंगे ।
  1. अगर आपको गैस की समस्या हमेशा परेशान करती रहती है तो आप अपने खाने में जैसे की दाल, रोटी या फिर चावल में घी को मिला कर या लगा कर खाएं इससे आपके पेट में गैस नहीं बनेगा। आप सब्जी को तेल की जगह गाय के घी में भी बना कर खा सकते सकते है इससे भी आपको गैस नहीं होगा ।
  1. बहुतो को नशे करने की आदत नहीं होती है जिसकी वजह से अगर वो पहली बार शराब या फिर किसी भी नशीली चीज का सेवन करते है तो उसे ज्यादा नशा चहड़ जाता है। ऐसे में इंसान के नशे को उतारने के लिए उसे लगभग 25g शुद्ध गाय के घी को मिश्री के कुछ दानो के साथ खिलाने से शराब या किसी भी चीज का नशा जल्दी उतर जाता है ।
  1. कई बार अचानक खुद ब खुद हिचकी आ जाने से पानी पी लेने पर हिचकी चला जाता है । अगर ज्यादा देर तक हिचकी बंद न हो रही हो तो आप तो १/२ चम्मच गाय के घी को खा लें इससे आपकी हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी।
  1. छोटे बच्चे को जब भी खांसी व कफ़ हो जाये तो उसके पीठ पर और उसके छाती पर पुराने गाय के घी से मालिश करनी चाहिए इससे छाती में जमा कफ़ निकल जाता है ।
  1. कई बार उम्र बढ़ने पर इंसान के जोड़ो में दर्द होने लगता है जसकी वजह से इंसान को चलने फिरने में या फिर उठने बैठने में तकलीफ होने लगती है। ऐसे में इंसान को हमेशा घी का सेवन करते रहना चाहिए क्योंकि घी में ऐसे कई पोषक तत्व होते है जिससे जोड़ो की हड्डियाँ मजबूत बनी रहती है ।
  1. बढ़ते age के कारण इंसान की यादास्त (memory power) weak होने लगती है ऐसे में इंसान को हमेशा अपने खाने में घी का सेवन करते रहना चाहिए इससे यादास्त strong बना रहता है ।
  1. बहुतो के बाल कम उम्र से हीं पकने लगते है ऐसे में अगर घी सेसिर का मसाज किया जाये तो बाल पकना कम हो जाता है । अगर आपके बाल पकने के साथ साथ झड़ते भी है तो आप गाय का घी को नाक में डालें इससे बालों का झड़ना बंद हो जायेगा ।
  1. माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घी के दो से तीन बूंद को माइग्रेन के मरीज के नाक में डालें।

Iske alawa bhi pure cow ghee ke anek benefits hai. Agar ap gym mein workout karte hai to body banane ke liye bhi ghee ka upyog kar sakte hai. Ghee mein bharpur matra mein calories hoti hai jo ki body weight gain karne mein madadgar hoti hai.

Related posts:

One thought on “Benefits of Cow Ghee in Hindi – घी के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *