Machli Khane ke Fayde (Benefits of Eating Fish)

By | May 17, 2016

Fish jise machli kaha jata hai uske kai health benefits hai, to aaiye jante hai is ke khane ke fayde | लेकिन क्या आपको पता है की fish खाने से हमारे body के किस-किस part को क्या क्या फायदा पहुंचता है। जी हाँ fish के सेवन से ना केवल आपके बाल लंबे, काले और घने होते हैं बल्कि इसके सेवन से आंखों की problem के साथ साथ कई और health benefits भी है। Machli खाने से body को कई सारे जरूरी Nutrients मिलते हैं जैसे की vitamins, minerals आदि। fish में low fat होने के साथ साथ इसमें protein बहुत ज्यादा होती है। fish में जो omega-3 fatty acid होता है वो भी हमारे health के लिए beneficial होता है ।  

Benefits of eating fish - Machli khane ke fayde

मछली खाने के फायदे  / Benefits of fish as a diet

Waise to pure world mein fish ko khane ke taur par kafi pasand kiya jata hai, par kya aako malum hai ki machli khane ke kye fayde hain? To chaliye aaj jante hai fish kahne ke kya benefits aur health ko hone wale labh hain:

उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद

Agar aapko high blood pressure ki sikyat ho to aise mein machli kahne se aapko fayda ho sakta hai. Fish में low fat होने के कारण अगर आप इसका सेवन करते है तो ये आपके high blood pressure को control में रखता है । मछली के साथ साथ मछली का तेल भी high blood pressure को low करने में helpful होता है ।

Save from Cancer

Aap mane ya naa mane, par yah satya hai ki Machli kahne se cancer jaisi bimari ka hone ka chances kam hota hai. अगर आप regular fish का सेवन करने से cancer जैसे बीमारी होने का risk कम रहता है । Fish में omega-3 fatty acid पाए जाने के कारण ये हमे breast cancer, प्रोस्टेट cancer आदि से बचाए रखता है।  अन्य मछलियों के मुताबिक Tuna and Salmon fish हमे cancer से ज्यादा protect करता है।

वजन घटाने में फायदेमंद / Help in weight loss

Simpele and easy weight loss technique in Hindi

Yah jaan kar aapko thoda ajib lagega, par sach yahi hai ki ek limit matra mein fish kahne se aapaka weight kam ho sakta hai. अगर आपको अपना मोटापा कम करना है तो आप fish का सेवन करे। अगर आप मछली (fish) या फिर मछली के तेल का सेवन करते तो ये आपके body के अंदर के fat को कम कर के आपके मोटापे को कम कर देता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद / Good for Mind

Mind development

Fish में पाए जाने वाले fatty acid दिमाग को तेज़ करने में और यादास्त को strong बनाने में हमारी बहुत help करता है । मछली में मौजूद protein हमारे brain की new cells का निर्माण करता है। अतः अगर आप चाहते है की आपका और आपके बच्चे का sharp brain रहे तो आज से हीं आप मछली खाना start कर दीजिये । Makrel, Sardinij and tuna fish दिमाग के लिए ज्यादा अच्छा होता है । To agar aap mind ko sharp aur tej karna chahate hai to fish ko apne diet mein add kar sakte hain.

त्वचा के लिए फायदेमंद / Good for Skin

skin care

Fish में पाए जाने वाले omega-3 आपके skin को Ultraviolet rays (किरणों) के Side effects से बचाता है साथ ही इसे खाने से face के wrinkles भी कम होते है।

आंखों के लिए फायदेमंद / Healthy for Eyes

Eye

Fish में vitamin A पाए जाने के कारण अगर इसका सेवन week में 2 बार भी किया जाये तो इससे eyesight बढती है। इसके सेवन से cataracts यानि की मोतियाबिंद (cataract) जैसी बीमारियाँ भी नहीं होती है । आँखों में सूखेपन, आंखों की सूजन  आदि कई समस्याओं में मछली का सेवन फायदेमंद होता है।

दिल के लिए फायदेमंद  / Healthy for Heart

Heart

Heart patient के लिए भी fish काफी beneficial होता है। fish में omega 3 fatty acid होने के वजह से ये heart को मजबूत बनाता है । fish में low fat होने के कारण ये हमारे body में bad cholesterol को बढ़ने नहीं देता है साथ हीं ये अच्छे cholesterol level को बढ़ाता है जिससे धमनियों में खून नहीं रुकता और हमारा heart strong बना रहता है ।

गर्भादान में फायदेमंद / Good in Pregnancy

List of diet during Pregnancy in Hindi

Pregnancy के दौरान मछली के सेवन को अच्छा कहा गया है। कहा जाता है की इस दौरान fish का सेवन करने से पेट में पल रहे शिशु के मस्तिष्क का विकास होता है।

तनाव को दूर में फायदेमंद / Help to fight with Dipression

Depression ka ilaj in Hindi - use simple home remedy

कई बार आप देखते होंगे की pregnancy के दौरान कई महिलाऐं depression में रहती है जिसके कारण doctor उन्हें omega-3 capsul खाने को कहते है। ऐसे में अगर आप मछली का सेवन करते है तो आपको दवा खाने की अव्यश्कता नहीं पड़ेगी ।

बालों के लिए फायदेमंद / Prevent from early white hair

जो लोग fish का सेवन regular करते है उनकी बालो की खूबसूरती हमेशा बरकरार रहती है साथ हीं बाल घने चमकदार दीखते है । इसके अलावे सफ़ेद बाल होने की संभावना काफी कम होती है |

Related posts:

One thought on “Machli Khane ke Fayde (Benefits of Eating Fish)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *