Benefits of Lavender Oil and Uses in Hindi – लैवेंडर तेल

By | June 29, 2016

Janiye Lavender oil ke achuk benefits ke bare mein jo hamare skin, hair aur kai tarah ke disease mein fayda  pahuchata hai. इसे Hindi में  लैवेंडर तेल बोला जाता है | लैवेंडर एक प्रकार का फूल होता है जो की एक साथ बड़े पैमाने में झाड़ियों में खिलता है । lavender के फूल का color बैगनी होता है और इसकी खुशबू बहुत हीं तेज होती है। Lavender का इस्तेमाल बहुत सी चीजे जैसे की बाम, औषधि, इत्र, आदि को बनाने के लिए किया जाता है। कहा जाता है की लैवेंडर की तेज smell से कीड़े मकौड़े दूर भागते हैं, तकिए में इसके फूलों या फिर इसके बीजों को भर कर उसपर सोने से नींद अच्छी आती है। lavender से जो तेल निकाले जाते है उसमें तारपीन तथा कपूर होती है इसलिए इसे तेज खुशबू (smell) के लिए use किया जाता है। lavender oil में antiseptic गुण पाए जाते है जिससे कई सारे benefits प्राप्त किये जा साकते है। तो आइये जानते है क्या है lavender oil के labh और fayde के बारे में विस्तार से .

Lavender Oil in Hindi= लैवेंडर का तेल

Lavender Oil in Hindi and its benefits

Benefits of Lavender Oil

Aap yah jan kar hairan ho jayenge ki Lavender oil ke kai fayde hai jo ki hame kai tarah ke rogo se bachata bhi hai., To chaliye jante hai Lavendar ke tel ke benefits aur labh ke bare mein:

  1. अगर मधुमक्खी(honey bee) या फिर कोई भी Insects bite के करने पर pain और itching होने लगे तो, उसे ख़त्म करने के लिए उस पर लैवेंडर के तेल (lavender oil) को लगा सकते है, जिससे आपको फ़ौरन आराम मिलेगा ।
  1. लैवेंडर तेल  के कुछ drop को almonds oil, coconut oil या फिर कोई और oil के साथ mix कर के बालो में लगाने से बालो की dandruff चली जाती है। केवल lavender oil को भी बालो पर लगाने से बालो का dandruff ख़त्म होता है। इसके अलावा इस तेल को लगाने से बालो के जूँ (lice) और उसके अंडे को भी ख़त्म किया जा सकता है।
  1. होंठो के फट जाने पर या फिर उस पर sunburn हो जाने पर अगर उसपर lavender oil रगड़ा जाये तो फाटे हुए होठ ठीक हो जाते है ।
  1. Skin के लिए भी lavender oil काफी beneficial होता है। skin पर हुए pimples, sunburn , dry skin, itching, swelling आदि कई सारे problems को lavender oil द्वारा ठीक किया जा सकता है ।
  1. इसके अलावे लैवेंडर के तेल में antiseptic गुण होने के कारण इसे किसी भी प्रकार के घाव, चोट, जले या फिर खरोच को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ।
  1. यदि आपको बुखार (fever) जैसा feel हो रहा हो तो उसे दूर करने के लिए अपनी हथेलियों पर lavender oil के कुछ drop को ले कर उसे जोड़ो से rub करे और फिर गहरी सांस लेते हुए उसे सूंघे।
  1. Lavender oil के द्वारा आंखों की थकान (Eye fatigue) को भी कम किया जा सकता है। इसे use करने के लिए किसी बर्तन में ½ liter पानी लें कर उसमे lavender oil के कुछ drop को डाल कर उसे अच्छे से mix कर लें। उसके बाद रूई (cotton) को इस मिश्रण में डुबो दें और फिर उस रूई को निकाल कर अपनी आंखों पर कुछ देर तक रखें ।
  1. इसका इस्तेमाल  अनिंद्रा की problem को दूर करने में भी किया जा सकता है  चूँकि अनिंद्रा बहुत सी बीमारी का कारण हो सकता है इसलिए इस से छुटकारा पाने के लिए lavender oil का use किया जा सकता है। इसे use करने के लिए इस तेल के कुछ drop को अपने हथेलियों पर लगा कर इसे अपने तकिये पर पोछ लें। इस तेल की तेज सुगंध से नींद अच्छी आती है ।
  1. Body के किसी भी part पर मच्छरो के काट लेने से या फिर दाद की वजह से जो खुजली होती है उस पर भी lavender oil को लगा कर खुजली को शांत किया जा सकता है ।
  1. lavender oil की तेज खुशबू नसों के लिए एक अत्युत्तम टॉनिक बनाता है। इसलिए इस तेल को सिरदर्द, depression,  Nervous और emotional tension के इलाज के लिए use किया जा सकता है । इस oil के regular मालिश से जोड़ों में दर्द से भी relief मिलता है ।

Summary

Very few of us know the benefits of Lavender oil, while in reality it can help us in many ways from treatment of diereses to fixing common health issues. Whether you are suffering from dandruff problem or sunburn or bite from honeybees, Lavender oil and provide instant relief in all cases.  Additionally, if you are living on mosquito prone zone then Lavender oil can help you to get ride of mosquito.

If you know any other interesting facts about this miracle oil then do let me know using below comment box.

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *