Health Benefits of Oats – ओट्स खाने के फायदे

By | December 10, 2015

Janiye Oats health benefits ke bare mein – Kaise ओट्स hamare skin, weight loss, diabetes, pregnancy aur hair ke liye fayde-mand hai. ओट्स (oats) को हिंदी में जई भी कहते है। जई एक प्रकार का अनाज (Grain) का मिश्रण होता है जिसमें ज्यादा  fiber पाई जाती है। जई (oats) में कैल्शियम (calcium) के साथ साथ फास्फोरस (phosphorus) और पोटैशियम (potassium) की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है । ओट्स का आटा (oats floor) से दलिया  भी बनाया जाता है जो की health के लिए काफी benefit  होता है । Oats हमारे skin, weight loss, diabetes और अन्य चीजो के लिए भी फायदेमंद होता है ।

Benefits of Oats

ओट्स के फायदे / Health Benefits of Oats

Ab dhire dhire logon ko Oats ke fayde ke bare mein jankari mil rahi hai aur iski demand badh rahi hai. Oats ko morning breakfast mein liya jaa sakta hai aur iske kai labh hai jo ki wistar mein niche diya gaya hai. To chaliye jante hai ki Oats khane ke kya fayde hai:


  1. जई से बनाया हुआ दलिया में low fat के साथ low calories पाया जाता है इसलिए इसे पचने में आसानी होता है। इसमें fiber, vitamins और protein होने के कारण ये कॉलेस्ट्राल(cholesterol) को कम करके control में रखता है ।
  1. Diabetes (मधुमेह) के Patient के लिए भी जई या जई से बना कोई पदार्थ लाभदायक होता है । Sugar को नियंत्रण रखने के लिए रोजाना जई(oats) खाना चाहिए ।
  1. आमतौर पर बुढ़ापा आने पर स्मरण शक्ति कम होने लगती है जिसके कारण इंसान को कई तरह के मानसिक बीमारीयों भी हो जाती है। कहा जाता है की अच्छे खान पान से स्मरण शक्ति बनी रहती है । ऐसे में हम अगर जई का सेवन हमेशा करते रहें तो बुढ़ापा में भी हमारा स्मरण शक्ति strong बना रहेगा ।
  1. जई खाने से body में जमा हुआ पित्त ख़त्म होता है साथ ही अच्छे से पच जाने की वजह से ये पेट को साफ़ कर के constipation को भी दूर करता है ।
  1. आमतौर पर जब हम ज्यादा तेल-मसालेदार वाला खाना लेते है तो हमारे body में जहाँ तहां चर्बी बढ़ जाता है जिसकी वहज से हम मन चाहे कपड़े भी नहीं पहन पाते है । ऐसे में आप जई का सेवन करे ये आपके पेट के आस पास के चर्बी को घटा कर के आपको slim बना देगा ।
  1. जब भी आप खाने के लिए जई(oats) को पकाएं तो उसमे से कुछ जई को ले कर pimples पर लगा लें। पके हुए जई skin में से becteria और oil को ख़त्म कर के pimples को ठीक कर देता है ।
  1. अगर आपके सिर में हमेशा itching होती है या फिर आपका scalp बहुत ज्यादा dry रहता है तो आप जई (oats) को पानी में mix कर के अपने scalp पर लगाएं। 1 month में कम से कम 2 से 3 बार इसे scalp पर लगाने से आपको itching व dryness की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा ।
  1. अगर आपको skin पर हमेशा itching होती है तो भी आप जई (oats) का use कर सकते है। जब skin में ज्यादा itching होने लगे तो आप नहाने समय  पानी में ओटमील को मिला लें और फिर उस पानी से स्नान करें । इससे skin पर itching होना बंद हो जायेगा ।
  1. Research द्वारा बताया गया है की oats में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिससे cancer जैसे बीमारी को बचा जा सकता हैं।
  1. अगर आप हमेशा जई का सेवन करते है तो आप ह्रदय में होने वाले किसी भी तरह के रोग से बचे रह सकते है ।

15 thoughts on “Health Benefits of Oats – ओट्स खाने के फायदे

  1. Amitkumar

    Oats khane ke itne sare fayeyde hain pata nahi tha 🙂

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Oats ko pakana nahi padta hai, market mein jo ready made packet pats aata hai, use sidhe milk mein mila kar kha sakte hain.

      Reply
    1. Mansi shaw

      Daliya h shope Pe Jana or khna ki oats chaiye wo de dnge.

      Reply
  2. raja

    sir mere gym cotch ne mujhe oats khane ki salah di…….And wo kaheta he ke oats only paani me garam krke and usme 6 7 kiss miss Daalke….kha lena…..kiya aesa me kru ya nhi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *