Benefits of Orange Juice – संतरे फल के फायदे

By | December 29, 2015

Chaliye aaj jante hai Orange khane ke kya kya benefits hai aur kaise yah hamare body aur skin ke liye fayde-mand hai.  Orange जिसे हिंदी में संतरा भी कहते है हमारे body के लिए बहुत हीं लाभदायक होता है। आप चाहे तो orange juice भी बना कर पी सकते है क्योंकि इस juice में Folic acid होने के कारण वो भी हमारे body के लिए beneficial होता है। orange खाने और इसके juice पीने के साथ साथ orange peels(छिलके) भी हमारे लिए beneficial होता है । तो चलिए जानते है orange, या फिर इसका juice या फिर orange peels (संतरे के छिलके) कैसे हमारे लिए beneficial होता है ।

Benefits and Fayde of Orange

संतरा के फायदे / Benefits of Orange

Santra ek aisa phalo hai jo ki saalon bhar milta hai aur iski acchi khasi demand bhi hai. Orange ke kai benefits bhi hai  jiske chalte ise doctors bhi recommend karte hain. Santre mein kafi acchi matra mein Vitamin C hota hai jo ki hamare skin ke liye acchta hota hai. To chaliye jante hai aur kaun kaun se fayde hain santra khane ke:

  1. बवासीर(piles) के रोगी को regular orange का सेवन करना चाहिए क्योंकि orange में bleeding को रोकने क्षमता अधिक होती है जिससे की रोगी को लाभ पहुँचता है ।
  1. सूखी खाँसी (Dry Cough) होने पर मरीज को orange खाना चाहिए क्योंकि orange body के अंदर जमे सारे cough को खांसी के साथ बाहर निकाल देता है।
  1. गठिया (arthritis) के patient को भी orange खाने से लाभ पहुंचता है । orange juice का सेवन regular करने से गठिया के रोगियों को joint pain में relief मिलता है।
  1. Cancer जैसे बीमारी से बचने के लिए हर रोज orange juice पीना चाहिए क्योंकि orange में antioxidant होता है जो की cancer के प्रभाव को कम करता है। बचपन से हीं जो लोग ज्यादा orange का सेवन करते है उन्हें skin cancer, breast cancer, lung cancer आदि होने के chance कम रहते है।
  1. अगर आप सारा दिन काम करने के बाद थकान महसूस करते है तो आप regular orange juice पिया करे ये आपके थकान को दूर करके आपको energy देगा ।
  1. Orange peels(छिलका) को धूप में सुखा कर उसे मिक्सर में बारीक पीस लें । अब पिसे हुए orange peels में कच्चा दूध mix कर के face पर लगाकर कुछ मिनटों तक छोड़ दें। कुछ मिनटों के बाद face को पानी से wash कर लें । week में atleast 3 times इसे लगाने से face पर के सारे दाग चले जाते है और face glow करने लगता है ।
  1. हाई ब्लडप्रेशर के रोगी के लिए भी orange लाभकारी होता है क्योंकि orange में पाए जाने वाले पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लडप्रेशर को संयम रखने में help करता है।
  1. Orange में vitamin-A होने के वजह इसे regular खाने से वालो के आँखों की रौशनी तेज होती है साथ हीं आँखों से जुड़ी सभी problems भी ख़त्म हो जाती है ।
  1. कभी कभी ज्यादा fever हो जाने से पूरा body आग की तरह तपता है ऐसे में मरीज को orange juice पिलाना चाहिए इससे fever जल्दी उतर जाता है ।
  1. Orange Juice पीने से या फिर santre खाने से इंसान ह्रदय में होने वाली बीमारी से बचा रहता है क्योंकि orange में potassium के साथ साथ fiber और vitamin-c भी होता है जो की दिल के  धड़कन को सही तरीके से चलने में help करता है । आप चाहे तो orange juice में honey भी mix कर के पी सकते है इससे भी आपको लाभ पहुंचेगा ।
  1. अगर आपको दांतों से जूरी कोई समस्या है तो आप daily एक orange खाना start कर दें इससे आपके दांतों और मसुडो से जूरी सारी problems खत्म हो जायेंगे ।
  1. Orange में मौजूद fiber body के cholesterol को संयम रखने में help करता है ।

Iske alawe santra khane se aapke body mein Vitamin C ki kami nahi hoti hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *