Benefits of Soya Milk – सोया दूध के फायदे

By | January 18, 2016

To kya aap bhi Soya Milk ke health benefits ke bare mein janana chahate hain?  सोया में फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज यानि की minerals होता है जो की human बडी के लिए बहुत हीं beneficial होता है। soya milk  उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और बी- विटामिन का बहुत अच्छा source होता है। soya milk भिगोये हुए सोयाबीन को पानी में पीस कर बनता है। बाज़ार में soya milk बहुत से flavors में उपलब्ध होता है लकिन इसका सबसे लोकप्रिय flavour वेनिला और चॉकलेट होता हैं। सोया दूध चीनी (लैक्टोज) से मुक्त है, इसलिए जिन लोगों को लैक्टोज असहिष्णु हैं (lactose intolerant) उनके लिए ये एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा soya milk के और भी कई फायदे है । Soya milk को 100 डिग्री सेल्सियस के उच्च तापमान के तहत उबाल कर हीं पीना चाहिए। एक दिन में 1 कप सोया दूध लेना पर्याप्त (sufficient) है।

Soya milk benefits aur iske fayde

सोया दूध के फायदे / Benefits of Soya Milk

Aap mane ya na mane, par Soya doodh ke kai fayde hai. Doodh ke baad agar koi accha chij hai to soya milk. Iske kai health benefits hain aur ise chote bacchon ko aur pregnant ladies to khas kar de dena chahiye. To chaliye jante hai aise kaun se 5 top benefits hai Soya Milk ke:

Pregnancy में फायदेमंद – बहुत से research के मुताबिक soya milk pregnancy के दौरान harmful हो सकता है लेकिन कुछ research के मुताबिक कहा जाता है की soya milk में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो की pregnancy के दौरान लेने से फायदेमंद साबित हो सकता है। सोया दूध  में मौजूद खनिज गर्भ में बच्चे के हड्डियों यानि की bones को strong बनाने में help करता है।

बालो के लिए फायदेमंद – सोया दूध में पाया जाने वाला protein विशेष रूप से बालों को स्वास्थ्य रखने में helpful होता है ।  अगर आप अपने बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाना चाहता है तो soya milk का प्रयोग कंडीशनर की तरह करे क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन टूटे बेजान बालो की मरम्मत करते हैं और उसे खुबसूरत बना देंते हैं ।


बच्चो के लिए फायदेमंद  अभी भी विशेषज्ञों का कहना है की बच्चों के लिए पहली बार माँ के दूध के बाद गाय का दूध हीं सबसे बेहतर होता है ।  लेकिन एक दिन में एक कप soya milk भी आपके बच्चे का body अच्छा कर सकता है । आपके बच्चे को गाय के दूध से protien पूरी तरह से नहीं मिल पता है इसलिए उस protein की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने बच्चे को soya milk दे सकते है।  ये छोटे बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है ।

Diabetics के लिए फायदेमंद  Soya milk प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा source होता है इसलिए ये एक मधुमेह आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। soya milk जो वसा (fat) में कम है  मधुमेह रोगियों को atherosclerosis से बचने में help कर सकते हैं ।

Skin के लिए फायदेमंद skin को हाइड्रेट करने के लिए है soya milk सबसे best होता है । एक research में पता चला है की सोया दूध त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखता है। सोया दूध त्वचा की उम्र को बढ़ाने में धीमा कर देती है। सोयाबीन में मौजूद ओलिक एसिड(oleic acid) त्वचा की कोशिकाओं में मेलेनिन(melanin) के संश्लेषण से बचाता है।

सोया दूध के नुकसान / Disadvantage of Soya Milk

Jaisa ki hum sabhi jante hai, kisi bhi chij ko excessive consume karne se uska side effect hota hai aur yah Soya Milk mein bhi yeah lagu hota hai. To chaliye jante hai aise kaun se main disadvantages hote hain Soya milk ke:

  • एक research के मुताबिक “Alternative Therapies in Health and Medicine” यह आदमी (men) के फर्टिलिटी (fertility) को घटा सकता है, इसलिए इसे ज्यादा consume नहीं करना चाहिये |
  • कुछ research आये है जिनसे मालूम चलता है की जो लोग regular तौर पर Soya Milk का consumption करते हैं, उनका थ्य्रोइड (thyroid) ठीक से काम नहीं करता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *