Breast Cancer Symptoms – स्तन कैंसर के लक्षण

By | February 13, 2016

Female में होने वाला Breast cancer(स्तन कैंसर) एक बहुत हीं dangerous बीमारी होता है। अन्य देशो के मुताबिक India में breast cancer बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है । India में आज हर 20 में से एक female breast cancer का शिकार होती जा रही है।  time रहते हीं अगर breast cancer का पता नहीं चल पाया तो इसका treatment असम्भाव है और फिर इंसान की मौत भी हो सकती है । अगर breast cancer का पता starting में हीं चल जाता है तो इसके treatment में पूरे breast को निकालने की अव्यश्कता नहीं होती है । और अगर बीमारी का पता देरी से चलता है तो इस अवस्था में पूरे breast को operation की through निकाल दिया जाता है । महिलाओं को एक उम्र के बाद समय समय पर अपने breast का checkup करवाते रहना चाहिए ।

Breast Cancer

अपने breast का checkup महिलाऐं खुद से भी कर सकती है बस उन्हें breast cancer की लक्षणों को जानना होगा। breast cancer के लक्षण दीखते हीं उन्हें फ़ौरन हीं doctor से संपर्क करना चाहिए । तो चलिए जानते है breast cancer symptoms in hindi विस्तार में |

स्तन कैंसर के लक्षण / Symptoms of Breast Cancer

Agar dhyan diya jaye to breast cancer ke lakshan ko sahi samay rahte pahchana jaa sakta hai.  To chaliye jante hain stan cancer ke symptoms jise aap aasani se pakad sakte hain:

Breast pain या गांठ – आप को यह जानकार आश्चर्य होगा की breast में गांठ पड़ना breast cancer का सबसे starting symptoms होता है। किसी भी महिला को अगर इस बात का ज़रा-सा भी महसूस हो की उसके breast में गांठ बन रहा है तो उन्हें फ़ौरन हीं doctor से checkup करवाना चाहिए । कभी कभी गांठ में दर्द ना होने के कारण लोगो को इसका पता नहीं चल पाता है इसलिए इसे दबा कर check करते रहना चाहिए ।

Breast में Changing –  अगर आपको ये लगे की आपका breast असामान्य तरीके से बढ़ रहा है या फिर इसके shape में कोई changing नजर आए तो ये भी breast cancer का symptoms हो सकता है। breast में ऐसे changing नजर आते हीं doctor से संपर्क करना चाहिए।    

दर्द (Pain) होना – कई महिलाओं को periods के पहले या periods के दौरान breast में pain होता है जो की एक आम बात है। लेकिन यही pain जब हर वक़्त महसूस हो तो ये breast cancer का symptoms हो सकता है। अतः breast में इस तरह के symptoms दीखते हीं इसे ignore ना करके फ़ौरन हीं इसे doctor से दिखवा लेना चाहिए ।

Breast के बगल में सुजन होना – breast के side में यानि की underarms के पास अगर long time  तक सुजन रहे तो ये भी breast cancer का हीं एक symptoms होता है । अतः इस लक्षण के नजर आते हीं तुरंत अपने करीबी doctor से संपर्क कर के उनकी सलाह लें

Nipple का लाल पड़ना – अगर अचानक से बिना किसी कारण के आपके nipple का रंग change होने लगे और वो लाल पड़ने लगे तो ये भी breast cancer का symptoms हो सकता है। इसलिए  breast cancer के इस symptoms के नजर आते हीं doctor से संपर्क करे ।

Nipple से खून आना – nipple से खून का आना भी breast cancer का हीं symptoms होता है। अतः इस symptoms के दीखते हीं इसे नज़रअंदाज़ ना करके फ़ौरन हीं अपने किसी नजदीकी doctor से संपर्क करे ।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *