Bronchitis Meaning in Hindi, Symptoms and Treatment

By | February 10, 2016

What is the Bronchitis Meaning in Hindi, Symptoms and Treatment. Janiye iska matlab, iskhe lakshan aur ilaj kaise kare ghar par. हिंदी में इसे क्या बोला जाता है |

Bronchitis Meaning and Treatment

 

Bronchitis = फेफडे की सूजन (Fefde ki Sujan)

  • श्वसनीशोध

Bronchitis एक फेफड़े में होने वाले सूजन को कहते है । ब्रोंकाइटिस से फेफड़ों में बहती हुई हवा और oxygen के flow कम हो जाता है, जिससे cough और बलगम(mucus) का निर्माण होता है।

Types of Bronchitis

Bronchitis दो type के होते हैं, तीव्र(Acute) और दीर्घकालीन(long-term)। तीव्र bronchitis की बीमारी फ्लू या सर्दी-ज़ुकाम के होने के बाद Develop होती है। दीर्घकालीन bronchitis के मरीज को  सांस(Breath) से जूरी तकलीफें होती हैं, और ये हर साल में बेहतर या तो और भी बिगड़ सकती है। bronchitis की बीमारी उन लोगो में ज्यादा पाई जाती है जो लोग ज्यादा धूम्रपान(smoking) करते है, वे लोग जिनकी रोग निषेधक capacity weak हो जाती है या फिर जिन लोगो को विषैले तत्वों के environment में work करना पड़ता है। इसके अलावा bronchitis बच्चो में भी तेजी से बढ़ रहा है ।

ब्रोंकाइटिस के लक्षण / Symptoms of Bronchitis

Agar aapko niche diye gaye lakshan hai to Bronchitis ho sakta hai. Jaydatar mamalon mein Bronchitis hone par chest ke ass pass thoda pain hota hai aur saans lene mein thodi dikkat bhi hoti hai:

  • ब्रौन्काई में swelling या जलन होना
  • खाँसी होना
  • Cough होना
  • हाँफना (gasps)
  • Breathing में तकलीफ होना,
  • भूख में कमी(Loss of appetite)
  • हर वक़्त थकावट लगना
  • Fever और सर्दी ज़ुकाम होना
  • सीने में pain या तड़प आदि ।

ब्रोंकाइटिस का इलाज / Treatment of Bronchitis

सेब (Apple)

Apple Fruit

Regular सेब का सेवन करने से या फिर 1 या 2 spoon आंवले के jam का सेवन करने से भी bronchitis में relief मिलती है।

दूध और शहद (Milk & Honey)

Bronchitis के treatment के लिए दूध और शहद एक बहुत हीं अच्छा चुनाव होता है। अगर bronchitis के मरीज को नियमित रूप से दूध में शहद mix कर पिलाया जाये तो उनकी खांसी जल्द हीं चली जाती है।

सौंठ और हरड – सौंठ और हरड के powder को एक साथ mix कर के उसे ½ tsp शहद के साथ mix कर के खाएं । ये भी Bronchitis के लिए एक अच्छा उपचार होता है ।

अदरक (Ginger)

Ginger


कुछ दिनों तक regular 2 spoon अदरक के रस में 2 spoon शहद को mix कर के लेने से भी bronchitis में relief मिलती है ।

सौंठ और दालचीनी – सौंठ और दालचीनी दोनों को हीं equal amounts में पीसकर उसका powder ready कर लें। अब 1 tsp powder को ½ glass पानी में boil करें ।  अब इसे गर्म गर्म हीं पी लें। इससे bronchitis में relief मिलती है।  इसके अलावा आप केवल 5g सौंठ को 15 g गुड़ के साथ भी mix कर के खा सकते है । लगभग 1 month तक regular इसे लेने से भी bronchitis में relief  मिलती है।

बादाम (Almonds)

एक चम्मच बादाम का powder बना कर उसे 1 glass संतरे(orange) के रस के साथ mix कर के रोज रात को सोने से पहले पीने से भी bronchitis से राहत मिलती है ।

लहसुन (Garlic)

Lahsun

लहसुन में antibiotic and anti-viral गुण होने के कारण इसे bronchitis के इलाज के लिए beneficial  माना जाता है ।  लहसुन के तीन कली को छिल कर उसे हल्का सा chop कर लें । अब इसे एक glass दूध में डाल कर boil कर लें और फिर इसे हल्का ठंडा कर के रात्री में  सोने के पहले पी लें । कुछ दिन regular इसे लेने से bronchitis में relief मिलती है ।

नामक पानी (Salt Water)

water

एक glass warm water में 1 spoon नमक (salt) को mix कर के उस water से दिन में 2-3 times Gargle करे। दिन में 2 से 3 बार Gargling  करने से bronchitis के  बहुत से symptoms में relief मिलती है ।

नीलगिरी का तेल (Eucalyptus Oil) की बर्तन में भर के पानी को boil कर लें और फिर उसमे नीलगिरी का तेल के कुछ बूंद को mix कर के कुछ देर तक उसका steam लेने से भी bronchitis में रहत मिलती है । या फिर आप direct Eucalyptus oil को अपने chest पर लगा सकते है इससे भी आपको रहत मिलेगी ।

हल्दी (Turmeric)

Turmeric or Haldi

हल्दी में Anti-inflammatory  तत्व होते है जो की bronchitis में cough की problem से छुटकारा दिलाता है। 1 glass दूध में एक pinch हल्दी mix कर के उसे boil कर लें। फिर इस हल्दी वाले दूध को खाली पेट में 1 spoon ghee के साथ दिन में 2 times लें।

One thought on “Bronchitis Meaning in Hindi, Symptoms and Treatment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *