Full Form of BSF (बी.एस.एफ)

By | January 4, 2017

Kya aapko malum hai BSF Full Form kya hota hai Hindi mein? Janiye iske history, establishment date, join karne ke eligibility ke bare mein jankari. Asal mein BSF ek Indian Army Force hai jo ki border ki security karti hai.

BSF full form in Hindi

BSF = BORDER SECURITY FORCE / सीमा सुरक्षा बल

BSF का full form “Border Security Force” होता है जिसे हिंदी में “सीमा सुरक्षा बल” कहते है ।

BSF India का एक main Paramilitary forces है और ये पुरे दुनिया का सबसे बड़ा Border Security Force भी कहलाता है । BSF का स्थापना 1 December सन 1965 को हुआ था । यह force  सरकार की ‘home Ministry’ के control के तहत आता है। बांग्लादेश की आज़ादी में BSF वालो ने एक बहुत हीं यादगार भूमिका निभाई है।

BSF की स्थापना के time में इसे इसके 25 बटालियन से start किया गया था। Present में BSF की कुल 188 बटालियन है जो की लगभग 6,385 km दूर तक International border की सुरक्षा करती है । Border वाले areas में रहने वाले सभी लोगों में सुरक्षा को विकसित करने की जिम्मेदारी भी BSF को हीं दी गई है। इसके अलावा border पर होने वाले अपराधों तथा अन्य Illegal activities को रोकने की responsibility भी BSF वालो पर हीं होती है। इसके अलावा जो लोग, गैर क़ानूनी तरीके से Indian border में घुसने का प्रयास और गैर क़ानूनी तरीके से Indian border को  पार करने का प्रयास करते है उन्हें रोकना भी BSF का काम होता है ।

युद्ध काल में BSF का काम होता है कम खतरे वाले जगहों  को अपने control में रखना। युद्ध के समय strategic locations की सुरक्षा करना BSF वालो का काम होता है । 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान “सीमा सुरक्षा बल” को सबसे आगे बचाव जनपद सहित सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया था । सीमा सुरक्षा बल का  राष्ट्रीय स्तर पर एक dog breeding and training स्कूल भी चलाता है जिसे “National Training Center for Dogs” के नाम से जाना जाता है । सीमा सुरक्षा बल भारतीय पक्ष पर वाघा सीमा समारोह आयोजित करता है।

योग्यता / Eligibility 

BSF में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का Intermediate और Senior Secondary School (10+2) की exams का पास होना जरुरी होता है । इस परीक्षा को देने के लिए Candidates’ age 18 से 25 years के बीच होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *