Buddha Purnima Date in 2016, Birth Story – भगवान बुद्ध

By | November 22, 2015

When is Buddha Purnima this time in 2016 year?

The Lord Buddha is one of the avatar of Lord Vishnu. Find when in 2016 the Buddha Purnima will be celebrated.

बुद्ध पूर्णिमा तिथि  / Buddha Purnima Date
वर्ष 2016 में बुद्ध पूर्णिमा 21st  मई (may) को  मनाया जायेगा । This time the Buddha Purnima (birthday) will be celebrated on 21st May 2016.

बुद्ध पूर्णिमा का दिन / Buddha Purnima Day

 2016 में बुद्ध पूर्णिमा का दिन शनिवार(Saturday) का होगा । This time in 2016 year, it will fall on Saturday.

21 May 2016

Buddha Purnima Date in 2016

बुद्ध पूर्णिमा / About Buddha Purnima

2016 में 21st  मई  को बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी जो की  वैशाख महीने के पूर्णिमा का दिन होगा ।  इस दिन गौतम बुद्ध का 2578वां जन्मदिन मनाया जायेगा जिसे सब बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जानते है।

Bhagwan Buddha ki piche ki story yah hai jisme ki wo ek Raja ke yahan janam lete hai aur baad mein sannyasa lekar tapasya karte hain. कहा जाता है की इसी दिन गौतम बुद्ध को बिहार में स्थित बोधगया में  ज्ञान हांसिल हुई थी और इसी दिन उनका देहांत भी हुआ था ।  बिहार में स्थित बोद्धगया हिन्दू और बौद्ध धर्म वालो के लिए एक घार्मिक स्थल माना जाता है । हिन्दू धार्मिक ग्रंथो के अनुसार गौतम बुद्ध को भगवान विष्णु जी का नांवा अवतार माना जाता है।

भगवान बुद्ध का जन्म कहाँ हुआ था ? / Where Lord Buddha was born?

पिता शुद्धोधन और माँ माया देवी के पुत्र सिद्धार्थ (Siddharth) जिन्हें गौतम बुद्ध (Gautam Buddha)के नाम से जाना जाता है उनका जन्म सन 563  में कपिलवस्तु (Kapilwastu) के पासलुम्बिनी नाम के एक स्थान पर हुआ था  जो की नेपाल (Nepal) में हैं । जब गौतम बुद्ध 29 वर्ष की आयु के थे तभी उन्होंने अपने घर और परिवार को छोड़ कर संन्यास ले ली थी । संन्यास लेने के बाद गौतम बुद्ध ने 6 साल तक एक पीपल के पेड़ के नीचे कठोर तपस्या कर के सत्य का ज्ञान प्राप्त किया था तब से उस पीपल के पेड़ को बोधि वृक्ष कहा जाने लगा । बौद्ध धर्म की स्थापना गौतम बुद्ध ने हीं की थी।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *