Calendula Uses and Benefits

By | February 1, 2016

Calendula ek Homeopathic medicine hai jis ke kai uses aur benefits hai. To chaliye jante hai कैलेंडुला ke labh aur fayde ke bare mein |  कैलेंडुला घाव या त्वचा में कटौती के किसी भी प्रकार के मामले में सबसे प्रभावी है। कैलेंडुला एक हर्बल पौधा  होता है जिसके फूल को दवाइयाँ तैयार करने के लिए Use किया जाता है । विशेष रूप से इसे homeopathic दवा बनाने के लिए use किया जाता है । कैलेंडुला का वानस्पतिक यानि की botanical  नाम Calendula Officinalis  है लेकिन आमतौर पर लोग इसे मैरीगोल्ड (Marigold) के नाम से भी जानते  है।  वैसे तो कैलेंडुला का कोई side effect नहीं होता है लेकिन फिर भी गर्भवती महिलाओं को कैलेंडुला इस्तेमाल करने से माना किया जाता है ।  कैलेंडुला का हर्बल चाय, माउथवॉश, साबुन, आदि भी बाज़ार में उपलब्ध है जो की उपयोगी हो सकता है। Calendula के तरल पदार्थ यानि की liquid को आप शरीर के अंदर और इसके मरहम यानि की cream को आप अपने skin पर  इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते है कैलेंडुला को हम किन किन चीजो में use कर सकते है ।

Calendula Homeopathic Medicine uses and benefits

अब तो आपको Calendula in Hindi में क्या बोलते है उसकी जानकारी मिल गयी होगी |

कैलेंडुला का उपयोग / Calendula  Uses

Calendula Homeopathic mein kafi popular and common medicine hai jiska kafi use hota hai. To chaliye jante hai akhir kin kin diseases mein Calendula ka use hota hai:

  • Skin पर घाव हो जाने पर या फिर किसी भी चीज से हाँथ या पैर कट जाने पर आप कैलेंडुला क्रीम का use कर सकते है।
  • खाना बनाने वक़्त हाँथ जल जाने पर या फिर जलने पर फोफलें हो जाने पर भी कैलेंडुला क्रीम का use किया जाता है ।
  • surgery के बाद भी doctors कैलेंडुला cream का इस्तेमाल करते है। अधिकांश surgery के बाद ड्रेसिंग के लिए कैलेंडुला का उपयोग किया जाता है ।
  • सर्दियों में dry skin के लिए विशेष रूप से कैलेंडुला का use किया जाता है ।

कैलेंडुला के फायदे / Benefits of Calendula

Jaise ki mani batlaya hai, Calendula ke fayde anek hai aur ise aap scratch lagne se le kar dandruff ka ilaj karne tak iska prayog kar sakte hai. To chaliye jante hai Calendula ke benefits detail mein:

  1. कैलेंडुला में anti-bacterial और anti-inflammatory गुण होते है जो तेजी से त्वचा के सुधार को बढ़ावा देता है।
  2. अपने दृढ गुणों के साथ कैलेंडुला त्वचा  को hydrates  करता है और क्षतिग्रस्त त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है ।
  3. कैलेंडुला एक जड़ी बूटी होता है जिसमे जीवाणुरोधी(Antibacterial) गुण होते है । ये pores में से becteria को साफ करने में help करता है और मुँहासे होने से रोकता है ।
  4. dandruff hair fall का सबसे main reason में से एक है। कैलेंडुला का oil आपके बालों को strong बना कर उसे बढ़ने में help करता है साथ हीं बालों से जुड़ी सभी problems भी ख़त्म हो जाती है ।
  5. कैलेंडुला चाय का उपयोग नियमित रूप से कर के मसूड़े और मुंह संबंधित विकारों को ठीक किया जा सकता है।
  6. कैलेंडुला में पाया बीटा कैरोटीन cancer, bones संयुक्त सूजन और गठिया की जोखिम को कम करने में helpful होता है।
  7. कभी कभी जब बच्चो को ज्यादा देर तक डायपर पहना कर रखा जाता है तो उनके skin पर डायपर से rashes हो जाते है । इस rashes को भी ठीक करने के लिए कैलेंडुला बहुत हीं useful होता है।
  8. कैलेंडुला बुखार के तापमान को नीचे ला सकता है तथा ये jaundice के इलाज के लिए use किया जाता है।
  9. कैलेंडुला में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण इससे तैयार किया हुआ माउथवॉश या चाय से कुल्ला करने पर गले की ख़राश और मुंह के छाले दोनों हीं ठीक हो जाते है ।
  10. सिर से जुड़ी कोई भी problem में जैसे की सिर में pain ,परेशानी, गर्दन में दर्द आदि के लिए भी कैलेंडुला बहुत हीं beneficial होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *