Castor Oil (Arandi) Benefits for Hair, Skin, Weight

By | November 30, 2015

Aaiye jante hai Castor Oil (jise arandi ka tel bhi bolte hai) kis tarah se hair, skin aur weight loss mein benefits hai.  Castor oil यानि की अरंडी का तेल शरीर के बहुत से problem को ठीक करने में सहायक होता है । वैसे तो castor oil को लोग ज्यादातर बालों के लिए use किया करते है लेकिन बालो के अलावा ये और भी कई तरह के problem से निजात दिलाता है जैसे की skin या आँखों से जुड़ी समस्या या फिर joint pain की समस्या, कब्ज आदि।

Castor Oil Benefits for Hair to Skin

 अरंडी तेल के फायदे / Benefits of Castor Oil

Hamare jankari ke liye yah jaruri hai ki arandi ka tel(रेंड़ी) hame kin kin chijon mein fayda pahucha sakta hai. Agar sahi tarike se castor oil ka upyog kiya jaye to na keywal hamare ballon (hair), balki skin ke liye bhi beneficial hai. Aaiyte jante hai Arandi ke tel ke fayde ke bare mein wistar se:

वजन घटाने के लिए फायदेमंद /  Help to reduce weight

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आप हर रोज सुबह नास्ता करने से पहले 2 से 3 चम्मच castor oil (अरंडी तेल) को पीयें । आप इस तेल को किसी फल के जूस में भी mix कर के पी सकते है । Castor oil का खाने में ज्यादा इस्तेमाल करने से नुकसान भी हो सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल हर 10 दिनो में 5 बार हीं करना चाहिए। वजन कम करने के लिए आप direct castor oil को अपने body पर भी लगा सकते है ।

बालो के लिए फायदेमंद / For Healthy Hair

कई बार धूल, प्रदूषण, tension, dandruff आदि इन सब की वजह से आपके बाल खराब दिखने लगते है साथ ही बाल कमजोर हो कर झड़ने लगते है और फिर पतले हो जाते है। ऐसे में आप अपने बालो पर अरंडी के तेल का उपयोग करे इससे आपके बाल strong हो जायेंगे साथ ही सुन्दर और घने भी दिखने लगेंगे। इसे use करने के लिए आप castor oil को scalp पर लगा कर कुछ देर तक मसाज करे और फिर 1 से 2 घंटे के बाद बाल को शैम्पू से धो लें ।

त्वचा के लिए फायदेमंद / Good for Skin

धुप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा पर sunburn का होजाना या फिर ठंड के मौसम में skin का dry हो जाना इन सभी में castor oil बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे use करने के लिए castor oil को रुई में लगा कर त्वचा के sunburn या dryness पर लगाएं और फिर एक घंटे बाद चहरे को धो लें। castor oil से चहरे के तिल, मुंहासे, wrinkles आदि सभी ठीक होते है ।

आँखों के लिए फायदेमंद / Good for Eyes

कभी कभी मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक लगातार काम करने से आँखों में दर्द हो जाता है । ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले अपने आँखों पर castor oil लगा कर आँखों का मसाज करते है तो आपको आराम मिलेगा। अगर आपके आँखों का  पलक कम व छोटे है तो आप हर रोज आँखों के पलक पर castor oil लगायें इससे आपके पलक लम्बे व सुन्दर दिखने लगेंगे । eyebrow को काला व घना बनाने के लिए भी आप castor oil का इस्तेमाल कर सकते है । इसके लिए हर रोज २ से ३ बार अपने eyebrow का मसाज castor oil से करे ।

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद / Good for Joint Pains

जोड़ो के दर्द पर अरंडी के तेल से मसाज कर के उस पर hot water bag रखने से दर्द से राहत मिलती है । गठिये के दर्द में इसे week में कम से कम 2 बार लगाने से ज्यादा फायदा होता है । ध्यान रहे की इसे ज्यादा से ज्यादा 4 से 5 दिनों तक ही इस्तेमाल करें, अगर फिर भी दर्द ठीक ना हो तो नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें |

हाँथ और नाख़ून (nails) के लिए फायदेमंद

Age बढ़ने के वजह से कई बार हांथो पर भी wrinkles हो जाते है इसके लिए अरंडी के तेल से हांथो का मसाज करने से wrinkles चला जाता है। castor oil द्वारा nails का मसाज करने से nails का पीलापन हटता है और साथ ही nails मजबूत और चमकदार भी होते है ।

होंठ के लिए फायदेमंद

अगर आपके होंठ ज्यादा dry होते है तो आप अपने होंठ पर castor oil से मसाज किया करे इससे आपके होंठ नहीं सूखेंगे साथ ही soft भी रहेंगे । रात को सोने से पहले थोडा सा अरंडी का तेल ले कर होठ पर हलके हाथो से मालिस करे | इस प्रकिर्या को 3 से 5 दिनों तक प्रयोग में लाये और अंतर देखे |

2 thoughts on “Castor Oil (Arandi) Benefits for Hair, Skin, Weight

  1. vikaas joshi

    Great information.
    Sir.
    I am supposed to cultivate in my farm house can you suggest what precustipns i have take.
    And who will buy the product

    Reply
    1. Bhagat Post author

      I will soon posting information about Castor cultivation soon, kindly subscribe

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *