CBI Full Form in Hindi – सी.बी.आई

By | December 27, 2016

Kya aap jante hai CBI full form in Hindi kya hota hai? Janiye iska meaning, job profile, minimum qualification aur function se judi jankari | असल में सी.बी.आई एक police agency है, जिसका main काम होता है जटिल cases का  investigation करना |

CBI meaning in Hindi

CBI = CENTRAL BUREAU OF INVESTIGATION  / केन्द्रीय जाँच ब्यूरो

CBI का full form होता है “central bureau of investigation” जिसे हिंदी में “केन्द्रीय जाँच ब्यूरो” कहते है । CBI को विशेष पुलिस के रूप में सन 1941 में स्थापित किया गया था। इस एजेंसी का मुख्यालय, भारत की राजधानी नई दिल्ली में है। CBI Indian government की सभी main investigation एजैन्सियो में से एक कहलाता हैं। CBI का काम National Security से जुड़े हुए हर अलग-अलग तरह के मामलों की investigation करना होता है। यह Department of Personnel and Training के तहत अपना कार्य करती है।  Federal Bureau of Investigation (FBI) और CBI के काम करने का तरीका लगभग same होता है ।

CBI’s Work

CBI important काम परने पर Supreme Court  के बुलाने पर हीं काम करती है। यदि CBI के हाँथ में एक बार कोई investigation आ जाती है तो फिर उसे किसी भी तरह की आदेश की अव्यशकता नहीं होती है। CBI को अपने तरीके से investigation करने का पूरा हक़ होता है । काम हाँथ में आते हीं CBI का team अपना काम करना शुरु कर देती है । CID की तरह CBI केवल अपने हीं state तक सिमित नहीं रहती है । जरुरत परने पर CBI दुसरे राज्यों में भी जा कर अपना investigation कर सकती है । CBI की team CID के team से कहीं ज्यादा ताकतवर होती है । यही वजह है की लोग बड़े बड़े cases की investigation की जांच CIB से करवाना चाहते है।

State Governments  का CBI के ऊपर किसी भी तरह का दबाव यानि की Pressure  नहीं रहता है। CBI के अधिकारी direct home Ministry को रिपोर्ट करते हैं। State government का सी.बी.आई से कोई connection नहीं रहता है। CBI के team का गठन भी Central level  पर ही किया जाता है। भारत सरकार का भी मानना है की CBI पूर्ण रूप से independent  होकर अपना काम करती है।

CBI Exam

CBI में दाखिला के लिए CGP SSC (Staff Selection Collection)  का exam को पास करना होता है। इस exams को देने के लिए candidate का graduation में minimum 55% marks होने अनिवार्य है । इस exams का form भरने time candidate का age 20 से 27 साल के बीच में होना चाहिए ।

Agar apke pass aur koi CBI se related educational information ya interesting facts ho to yahan jarur share kare.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *