Full Form of CEO

By | March 8, 2016

What is the full form of CEO?? Janiye iska kya matlab hota hai aur full name ke saath. जानिए सीईओ को हिंदी में क्या बोला जाता है और इसका मतलब क्या होता है |

CEO – मुख्य निष्पादन अधिकारी / Chief executive officer

CEO simple meaning in Hindi

मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानि की chief executive officer (CEO) एक company का सबसे मुख्य प्रबंधक (managing director) को कहते है। chief executive officer (CEO) का काम होता है रणनीति और दूरदृष्टि की स्थापना करना । Senior management team की रणनीति (strategy) develop  करने में help कर सकते हैं। निवेशक यानि की Investors business plan approve कर सकता है लेकिन लेकिन Finally chief executive officer हीं company की दिशा तय करता है।

कौन सा market company में प्रवेश करेंगा , किस company के साथ partnership करना है आदि इन सभी बातों का फैसला finally CEO हीं करता है।  chief executive officer (CEO) का दूसरा काम है संस्कृति (culture) का निर्माण करना है। संस्कृति के तरीके को दर्जनों में बनाया गया है,उसी culture को अपने company के team में set करना सीईओ का काम होता है ।

अपने company के लिए एक team का निर्माण करना भी CEO का काम होता है। CEO अपने company के senior management team को lead करता है । इन सब के अलावा पूंजी आवंटन भी CEO का काम होता है। CEO फर्म के भीतर बजट तय करता है। देखा जाये तो over all एक company को हिसाब से चलाने का पूरा जिम्मा chief executive officer पर हीं होता है ।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *