CFL Full Form – History, Components in Hindi

By | January 4, 2017

Kya aap bhi CFL full form ka matlab Hindi may janana chahate hain?  Agar han to humare is article ko padhe. Yahan par CFL se judi information diye gaye hai. Asal mein CFL ek tarah ka bulb hota hai jo ki kafi kam bijli (electricity) ka upyog karta hai aur acchi roshni (light) deta hai.

CFL ka full form in Hindi

CFL = Compact Fluorescent Lamp / कम्पैक्ट फ्लोरिसेन्ट लैम्प 

CFL एक तरह का फ्लोरिसेंट लैम्प होता है जिससे Electrical Power की बचत होती है और कम उर्जा से ही ज्यादा light प्राप्त किया जाता है। CFL को कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट प्रकाश, ऊर्जा की बचत प्रकाश, और कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट ट्यूब भी कहा जाता है ।

Normal light पैदा करने के लिए CFL अन्य साधारण bulbs (इन्कैण्डिसेन्ट लैम्प) के Compare में कम बिजली खाता है। यही नहीं CFL अन्य गर्म होने वाले bulbs की तुलना में ज्यादा महंगा होता है, लेकिन ये पांच गुना अपनी खरीद मूल्य से अधिक बिजली बचा सकता है ।

History / इतिहास

CFL  का आविष्कार American electrical engineer “पीटर कूपर हैविट” द्वारा सन् 1890  में किया गया था। उस वक्त इन बल्बों का use केवल Photo studio और industries में ही किया जाता था क्योंकि शुरुआत में ये बहुत हीं मँहगे थे।


सन 1976 में Energy problem को देखते हुए इन bulbs को domestic use में लाने के लिए अमेरिका के एक इलेक्ट्रिक company में काम करने वाले इंजीनियर “एडवर्ड हैमर”  ने  इन bulbs में सुधार लाया । उसके बाद इसे बाजार में उतारने में काफी वक्त लग गाय । सबसे पहले सन 1980 में Netherlands की एक Philips company ने और Germany की Osram Company  ने 1985 ने CFL बल्बों को बाज़ार में उतारा था । उसके बाद 1995 में China ने सस्ते CFLs  बल्ब बनाने शुरू कर दिया और फिर CFL का demand बढ़ता चला गया । इसके पहले LED का काफी चलन था जो की आज भी market में उपलब्ध है पर धीरे धीरे CFL bulb का उपयोग बढ़ता जा रहा है |

Main part of CFL / सी.एफ.एल बल्ब के दो अंश होते है :

  1. इलेक्ट्रोनिक बेलास्ट बेलास्ट में एक rectifier circuit board, एक Filter capacitors और दो switching transistors होते हैं।
  2. गैस भरी ट्यूबये फ़ॉस्फ़ोर का mixture होता है जो की बेलास्ट से मिलने वाली high frequency से light देता हैं ।

Types of CFL / सी.एफ.एल दो तरह के होते हैं

एक ऐसे shape का होता है कि वे पहले जमाने के bulb holder  में भी लग जाता है जिसे CFL bulb कहते हैं। दूसरे CFL का shape दोहरी पतली ट्यूब जैसा होता है जिसे जलाने के लिए एक विशेष होल्डर की अव्यशकता होती है। ये CFL पुराने holder में फ़िट नहीं होता है और इसे CFL tube कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *