Chane ke Fayde aur Health Benefits – चने खाने के फायदे

By | April 30, 2016

चना को protein का राजा कहते है इसलिए इसे खाने से body में protein की कमी नहीं होती है। इसमें कम से कम 13-15 gram protein पाया जाता है । इसके अलावा चना में लगभग 28% phosphorus और iron पाया जाता है । चना के सेवन से हमे कई सारे health benefits मिलते है। इसलिए अगर आप हमेशा fit और active रहना चाहते है तो आज से हीं चने का सेवन करना start कर दें । कहा जाता है की अंकुरण किया हुआ चना ज्यादा फायदेमंद होता है । आइये जानते है चने के क्या क्या फायदे होते है ।

Chickpeas or Chane ke health benefits

Chana ko log majak mein ghode (horse) ka khana bhi bolte hai qki isme kafi acchi matra mein protein aur minerals hote hai. Jo log body banane ka upay khoj rahe hai, unhe to kam se kam 100 gram chana daily apne diet mein include karna chahaiye. To chaliye jante hai Chane khane ke fayde wistar mein:

Chane ke fayde / Health Benefits of Chickpeas 

एनीमिया के लिए फायदेमंद

Chane (चने) में iron पाए जाने के कारण ये एनीमिया (Anemia) के patients के लिए beneficial होता है। जो लोग एनीमिया (खून की कमी) से ग्रस्त है उन्हें अपने regular diet में 50 gram फुले हुए चने को शामिल कर लेना चाहिए ।

Constipation में फायदेमंद

Chane में fiber होने के कारण ये हमारे पाचन के लिए अच्छा साबित होता है। पानी में फुले हुए चने को अदरक(ginger), जीरा और नमक के साथ mix कर के खाने से  से constipation में relief मिलता है ।

body को energy देता है

अंकुरित चने में या फिर चने की सत्तू में निम्बू(lemon), अदरक(ginger) ,नमक(salt) और काली मिर्च (black pepper) को mix कर के पीने से body को energy मिलती है। regular इसे खाने से आप खुद को हमेशा फुर्तीले महसूस करेंगे ।

Kidney के लिए फायदेमंद

अगर आपको gallbladder या kidney में पथरी की problem है तो आप regular फुले हुए चुने में honey मिला कर खाएं । इसे खाने से kidney stone आसानी से गल कर निकल आता है । अधिक जानकारी के लिए आप gallbladder ke lakshan को यहाँ पर विस्तार में पढ़ सकते हैं |

हिचकी में राहत

हिचकी रोकने में भी चना काफी helpful होता है। चने के पौधे के सुखे पत्तो की smoking करने से हिचकी आना रूक जाता है।

Diabetes के लिए फायदेमंद

Daibetes patient को अंकुरित चना तो regular खाना चाहिए, और तो और इसकी तो doctors भी सलाह देते हैं । ये body में से extra glucose को कम कर के sugar के स्तर को control में रखता है ।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद

चने में fiber होने के कारण ये आपके weight को घटाने में helpful हो सकता है । फुले हुए चने को खाने से आपको long time तक पेट भरा हुआ feel होगा जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहेंगे और आपके पेट की चर्बी की मात्र भी कम होगी |

Cholesterol घटाने के लिए फायदेमंद

अगर आप regular पानी में फुले हुए चने का या फिर अंकुरित चने का सेवन करते है तो ये आपके आंत के पित्त रस में मिल कर body के blood में से बढ़े हुए cholesterol को कम कर देता है और तो और चना cholesterol ka accha ilaj karta hai.

त्वचा के लिए फायदेमंद

Health के साथ साथ चना त्वचा(face) के लिए भी beneficial होता है । चने के बेसन को हल्दी, दूध या फिर दही के साथ  mix कर के चहरे पर लगाने से चहरे पर के सारे  कील मुहासे के दाग चले जाते है । To agar aap pimples ka ilaj khoj rahe hai to ise jarur aajamiye.

Urine problem में फायदेमंद

अगर आपको बार बार toilet (पेशाब) लगता है तो आप regular कुछ दिनों तक भुने हुए चने का सेवन करे इससे आपकी urine problem ठीक हो जाएगी और आपको बार बार toilet जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी ।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

चने में phytonutrients होता है जिसके कारण ये महिलाओं में breast cancer के जोखिम को बिलकुल हीं कम कर देता है । अतः महिलाओं को नियमित तरीके से अंकुरित चने या simple फुले हुए चने का सेवन regular करना चाहिए ।

Blood pressure में फायदेमंद

जिनका blood pressure high रहता है उन्हें भी नित्य अंकुरित चने का सेवन करना चाहिए इससे उनका blood pressure control में रहता है ।

Related posts:

2 thoughts on “Chane ke Fayde aur Health Benefits – चने खाने के फायदे

    1. Bhagat Post author

      Aap chana kabhi bhi kha sakte hain, parantu best time morning ka hota hai. Abhi garmi ka mausam hai to aap chane ke saath thoda gud bhi khaa sakte hain

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *