Chashme ko english me kya kehte hai

By | June 7, 2017

Kya aapko malum hai ki chashme ko english me kya kehte hai aur yah kitne types ke hote hai jaise Dhoop, Nazar.  आज के date में बच्चे हो या फिर बड़े चश्मे का इस्तेमाल कोई भी कर सकते हैं । कुछ लोग fashion के लिए चश्मे का use करते है तो कुछ लोग आँखों की problem के वजह से इसका इस्तेमाल करते है । लेकिन जिस glass का इस्तेमाल आप अपने रोजाना life में कर रहे है क्या आपको पता है की उसे  English में क्या कहते है ? आज के article में हम इसी topic पर बात करने जा रहे है की चश्मे को English में क्या कहा जाता है ।

Chasme meaning in English

चश्मा = Eyeglass 

  • glass
  • glasses 
  • lorgnette
  • specs 
  • spectacles 

“चश्मे” को English में specs या फिर eyeglasses कहते है। यह कई तरह के होते हैं जिसमे से कुछ प्रकार के चश्मे को सुरक्षा चश्मा के रूप में दृश्यमान, प्रकाश या विकिरण से बचने के लिए use किया जाता है । स्क्वैश जैसे कुछ खेलों में भी आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मा पहना जाता हैं। आँखों की रौशनी खराब होने की वजह से भी लोग इसका use करते है । आंख ख़राब होने का बहुत सा कारण हो सकता है जैसे की बचपन से हीं सही आहार ना लेना और कम उम्र से हीं mobile, laptop जैसे चीजो का इस्तेमाल ज्यादा करना आदि ।

कोई भी चश्मा frame और lens से बना होता है। frame generally प्लास्टिक, नायलॉन, जैसे चीजो का बना होता है । नायलॉन का बना frame को आमतौर पर sports में प्रयोग किए जाने वाले चश्मे में use किया जाता है, क्योंकि नायलॉन से बने यह बहुत हीं light weight के होते है । इसमें लगा लेंस भी कई colors में आता है और कई लेंस के power भी अलग अलग होते है जिसे doctors की सलाह पर use किया जाता है । कुछ तो केवल stylish look के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसमे आपको कई color और size मिल जायेंगे ।

चश्मे के प्रकार

यह कई प्रकार के आते हैं और उन्हें अपने प्राथमिक कार्य द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है

Corrective lens (सुधारात्मक लेंस) – इस लेंस को रेटिना पर पड़ने वाले प्रकाश को ध्यान में रखते हुए आंखों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ।

Safety glass – इस glass का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के दौरान आँखों की सुरक्षा के लिए किया जाता हैं ।

Sunglasses – इस चश्मे का इस्तेमाल आखों को सूरज की तेज़ किरण से होने वाली हानि से protect करने के लिए किया जाता है । इसके अलावे यह UV-rays से हमारे आँखों की सुरक्षा भी प्रदान करता है|

3D glasses– आमतौर पर इस चश्मे का इस्तेमाल 3D movies देखने समय किया जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *