Chehre ke Kale Daag Dhabe ko Kaise Hataye in Gharelu Upay

By | October 13, 2016

क्या आप चेहरे के काले दाग ढाबे को हमेशा से हटाने का उपाय खोज रहे हैं? जानिए कैसे घेरुलू उपाय और tips को अपनाकर त्वचा के दाग धब्बे को बिना किसी cream के दूर कर सकते हैं | क्या आप चेहरे के दाग ढाबे को हमेशा से हटाने या मिटाने के उपाय खोज रहे हैं? जानिए कैसे घेरुलू उपाय और tips को अपनाकर त्वचा के दाग धब्बे को बिना किसी cream के आज के युवाओं के Chehre par daag dhabe होना एक आम बात हो गया है। चहरे पर दाग धब्बे केवल लड़कियों में हीं नहीं बल्कि लड़को में भी पाए जा रहे है। इसके कई सारे reasons हो सकते है जैसे की धूल , प्रदूषण , गलत खान पान, harmons changing  आदि। कई बार चहरे पर दाग धब्बे हो जाने का कारण pimples भी होता है। कई लोग pimples को हाँथ से फोड़ देते है जो की ठीक होने के बाद चहरे पर एक दाग छोड़ जाता है। कभी कभी जब हम ज्यादा देर धूप में रह जाते है तो हमारे चहरे पर sunburn हो जाता है जिससे हमारा चहरा dark दिखने लगता है ।

Chehre ke Daag Dhabe hatane ke upay

अपने चहरे पर हुए इन्ही दाग धब्बो से परेशान हो कर कई लोग doctors से अपने चहरे का  treatment करवाते है।  market में आपको चेहरे के दाग hatane के लिए branded cream मिल जायेगा पर उसके कई side-effects हो सकते हैं  लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे home remedies बताएँगे जिससे आप अपने चहरे के दाग को दूर कर के एक प्राकृतिक सुन्दरता पा सकते है ।

Chehre ke daag dhabe kaise door kare in aasan upay se

Agar aaap[ apne chehre ke daag dhabe se pareshan hai aur ise door karna chahate hai to aaap in aasan tarika ko apnakar ise dur kar sakte hai. Dhyan rahe ki ise thik kaarne ka koi shortcut nahi hai, aaap batalye gaye chehre ke daag dhabe tips ko follow kare aur ise mitane ka upay ko follow kare, faydea he hoga.

निम्बू (Lemon) – चहरे के दाग धब्बे को remove करने  के लिए निम्बू (lemon) एक बहुत हीं अच्छा विकल्प है। निम्बू में Vitamin C होता है जो की anti oxidant की तरह काम कर के आपके चहरे के दाग धब्बे को दूर करता है। इसे use करने के लिए इसके juice को निकाल कर cotton से अपने चहरे के दाग पर लगाएं और जब ये रस सुख जाये तो चहरे को धो लें। कुछ दिनों तक इस remedy को regular करने से चहरे के दाग कम हो जाते है । निम्बू के रस को चहरे पर लगाने के बाद धूप में ना निकलें वरना आपका चहरा जल सकता है ।

टमाटर (Tomato) :- face पर के दाग या sunburn को remove करने के लिए आप tomato का भी use कर सकते है। इसे use करने का तरीका है :-


  • एक लाल टमाटर ले,
  • अब उस टमाटर में से उसका सारा गुद्दा और रस निकाल लें,
  • उसके बाद टमाटर के रस में 1tsp नीबू का रस mix कर लें,
  • अब पूरे face पर इस mixture को लगा कर उसे सूखने के लिए छोड़ दें।
  • अब गुनगुने पानी से face wash कर लें ।

चन्दन (chandan) :- face पर के दाग को remove करने हेतु चन्दन का लेप लगाएं। इसे use करने के लिए चन्दन के powder को gulab jal में mix कर के उसका लेप ready करे और फिर उस लेप को पूरे face और neck पर apply कर के उसे dry होने के लिए छोड़ दें । जब चहरे पर का लेप अच्छे से सुख जाए तो फिर उसे पानी से अच्छे से धो लें । बेहतर परिणाम के लिए week में कम से कम 3 बार अपने चहरे पर चन्दन का लेप लगायें । आप इस विधि से कोहनी के दाग को भी हटा सकते हैं |

प्याज (Onion) – प्याज का इस्तेमाल कर के भी चेहरे पर हुए मुहासे के दाग धब्बे को हटाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले एक प्याज को ले कर उसे छिल लें। अब प्याज को 4 टुकड़ो में cut कर के उसका रस निकल लें । अब प्याज के इस रस को चेहरे के दाग पर लगाए और फिर थोड़ी देर बाद पानी से धो लें ।

एलो वेरा (Aloevera) –  आप aloevera gel या फिर इसके गुद्दे कुछ दिनों तक regular face पर हलके हाथों से लगाये तो धीरे धीरे दाग चला जाता है । ध्यान रहे की aloevera को दिन में केवल एक बार इस्तेमाल करे |

खीरा (Cucumber) – एक खीरा को छिल कर उसे हल्का पीस लें और फिर उसमे थोड़ा सा कच्चा दूध और lemon juice का कुछ drop mix कर लें। उसके बाद इस mixture को अपने face पर लगा कर कुछ देर तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें  । week में कम से कम 3 से 4 times इसके उपयोग से चहरे के दाग धब्बे बहुत जल्द चले जाते है । ध्यान रहे की ताजा खीरा ही उपयोग करे |

शहद (honey) – चहरे के दाग को हटाने के लिए शुद्ध शहद का उपयोग एक बहुत ही अच्छा option होता है। चहरे पर honey को regular लगाने से चहरे के दाग धब्बे ख़त्म हो जाते है और फिर चहरा चमक उठता है ।

विटामिन ई तेल (Vitamin E oil) यह तेल face में हुए गड्ढे व घाव को भरता है । Vitamin E use  करने के लिए इसमें केवड़ा का तेल को mix कर चहरे के दाग पर लगाए । इसके अलावे अगर आप gym जाते हैं और body parts में stretch marks आया रहे हो तो अआप vitamin e के capsule को खोल कर उसके अन्दर का oil directly लगा कर धीरे धीरे massage कर, ऐसा करने से body में पड़े स्ट्रेच मार्क्स में कमी आती है |

Pimples को हाँथ ना लगायें – यदि आपके चहरे पर pimples निकल आया है तो आप उस पर अपने हाँथ ना लगायें ना हीं उसे हांथो से दबा कर फोड़े । यदि आप ऐसा करते है तो आपका pimples ठीक होने के बजाए और बढ़ जायेगा और फिर धीरे धीरे वो दाग छोड़ जायेगा ।

मसूर की दाल – चहरे पर के दाग धब्बों को हटाने के लिए पीसे हुए मसूर दाल को दूध के साथ mix  कर के लगाएं ।  इस लेप को चहरे पर लगाने के बाद छोड़ दें और फिर थोड़ी देर बाद हल्के हांथो से rub कर के face को पानी से wash कर लें। week में at-least 2 बार इसका प्रयोग करे ।

3 thoughts on “Chehre ke Kale Daag Dhabe ko Kaise Hataye in Gharelu Upay

  1. Rahul Maurya

    आपने बहुत ही अच्छा उपाय बताया है |
    धन्यवाद !

    Reply
  2. Pradeepgoyal

    mujhe aksar face par daag dhabbe ho jati hai, ise theek Karen ke liye upchar bataye

    Reply
  3. ankit kumar

    sir mera pure bodi par day and khujali ho rahi h aap ESA elaj batao ki 7 din me sab kuch due ho jay

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *