Chikungunya ke Symptoms and Causes – चिकनगुनिया

By | February 12, 2016

Kya aap Chikungunya ke symptoms aur iske causes ke bare mein janana chahate hain? यह एक तरह का virus fever का नाम है जो की Aedes mosquito bite के वजह से होता है। Chikungunya fever एक तरह से dengue fever के तरह हीं होता है और इसके symptoms भी करीब-करीब same हीं होते हैं।​ chikungunya एक ऐसा fever है जिसका असर long time तक रहता है । इस fever में इंसान को बहुत ज्यादा थकान होती है और काफी long time तक weakness भी  बना रहता है।  fever ठीक हो जाने के बाद भी मरीज के जोड़ो में long time तक pain होता रहता है । chikunguniya एक फैलने वाली बीमारी होती है लेकिन ये direct एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति को नहीं फैलता है बल्कि ये एक संक्रमित व्यक्ति को एडीज मच्छर के काटने के बाद स्वस्थ व्यक्ति को काटने से फैलता है। chikunguniya का symptoms Aedes mosquito bite के 2 से 3 days के बाद हीं नजर आता है। निचे chikunguniya के कुछ main symptoms के बारे में हम आपको बताने जा रहे है ।

chikungunya disease symptoms and treatment in Hindi

Chikungunya in Hindi = चिकनगुनिया

Chikungunya ka simple meaning hai Machar se hone wali bimari jiska agar sahi samay rahte ilaj na karwaya jaye to janleva sabit ho sakta hai.

चिकनगुनिया के लक्षण / Symptoms of Chikunguniya

Agar aap Chikunguniya ki virus se bachna chahate hai to machar bhagane ka upay janiye aur isse bachav kijiye. Raat ko sone ke samay hamesa mosquito net (machardani) ka upyog kijiye aur aas paas pani (water) ko store na hone de. Samay samay par saaf safai karte rahe.

Chaliye ab jante hai ki Chikunguniya ke kaun se lakshan hai:

 जोड़ों में दर्द 

joint pain

Chikunguniya  का सबसे main और सबसे पहला symptoms है joint pain यानि की जोड़ो में दर्द । गठिये के मरीज को अगर जोड़ो में pain होता है तो ये एक आम बात है लेकिन बिना कारण के जोड़ो में दर्द होना chikunguniya का हीं symptoms माना जाता है । chikunguniya fever होने से पहले मरीज को अचानक से पूरे body के joints में pain होना start हो जाता है । बाद में ये pain इतना ज्यादा बढ़ जाता है की Chikungunya कर मरीज को उठने बैठने में तकलीफ होने लगती है । बहुतों को दर्द से joint में सुजन(swelling) हो जाता है ।

तेज बुखार होना

Fever


तेज बुखार Chikungunya का दूसरा सबसे main lakshan होता है। इसमें मरीज का fever 102 डीग्री से 104 डीग्री तक पहुँच जाता है । ये fever कम से कम एक week तक रहता है। ये fever थरथराहट और ठंड के साथ आता है ।

Body पर Rashes

rashes

Chikunguniya में बहुतों को हाँथ व पैर पर red color के चकते (rashes) हो जाते है। ये rashes चिकनगुनिया होने के बाद 3 से 4 दिनों के अन्दर निकल आते है । हर मरीज के body पर rashes नहीं निकलता है लेकिन बहुतो के body पर fever ठीक होने के बाद या फिर उससे पहले हीं ये rashes निकल आते है ।

उल्‍टी होना

vomiting

उल्टी यानि की vomiting होना भी chikunguniya के symptoms में से एक होता है। Chikunguniya का शिकार होते हीं मरीज का हर वक़्त उनका मन मिचलाता रहता है और उन्हें बार बार vomiting भी होती है ।

आंखों में जलन

Eye pain

आँखों में जलन होना भी Chikungunya का symptoms हो सकता है । chikunguniya के मरीज को काफी तेज fever रहता है जिसकी वजह से उसके आँखों में जलन होने लगता है। बहुतो को तो आँखों में infection भी हो जाता है।

सरदर्द होना

Headache

 सिर में दर्द होना भी chikunguniya का symptoms हो सकता है। चिकनगुनिया के मरीज को joint pain , muscles pain के अलावा हर वक़्त सिर में भी pain रहता है। सिर में pain होने का और भी कई reason हो सकता है लेकिन ये chikunguniya का भी symptoms हो सकता है ।

त्वचा में खुश्की

Dry Skin

 ये भी chikunguniya के symptoms में से एक होता है।  ऐसा पाया गया है की चिकनगुनिया के मरीज का त्वचा खुश्क (dry) पड़ जाती  है जिसके वजह से उन्हें बहुत itching की भी समस्या होती है ।

अतः अगर आप में में इस तरह की समस्या दिखती है तो फ़ौरन नजदीकी डॉक्टर से मिल कर treatment सुरु करवा दें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *