Chuna Limestone Health Benefits and Side Effects in Hindi

By | January 17, 2017

क्या आप जानते है की limestone का  Hindi में क्या meaning होता है ? जानिए इसके health benefits और side effects से जुडी जानकारी के बारे में | चूना (Limestone) मुख्य रूप से एक कैल्शियम कार्बोनेट (CaCO3) होता है जिसमे silica, Alumina और Iron मिला हुआ होता है। Limestone यानि की चूना बहुत तरह के किस्मो में उपलब्ध होता है। limestone के गुण इसके रंग, वर्गीकरण, निठरता और टिकाऊपन के आधार पर अलग अलग होते है। यही नहीं चूना के अलग अलग गुणों के कारण इसके पत्थर की दृढ़ता भी अलग होती है। इसलिये घर बनाने से पहले चूना पत्थर की परिक्षण अच्छे से कर लेनी चाहिए। चूना के पत्थर से काफी मात्रा में चूना प्राप्त किया जाता है । 100 kg के limestone से लगभग 60 से 65 kg चूना निकला जा सकता है। ऐसा limestone जिसमे 6% से ज्यादा silica, alumina और कोई Gangue ना हो उससे बहुत अच्छा चूना प्राप्त किया जा सकता है ।

Limestone uses

चूना को ज्यादातर पान में लगा कर खाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है चूना के कई सरे health benefits भी है। इसे औषधि के तरह use किया जाता है। Health benefits के साथ साथ चूना के कई सारे side effects भी है। आइये जानते है चूना के health benefits और इसके side effects क्या क्या है ।

Health Benefits of Limestone /  चुना के फायदे 

जैसा की हम सभी जानते हैं की चुना के कई फायदे होते है पर जानकारी नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं | तो चलिए जानते है Limestone benefits in Hindi और कैसे यह हमारे health के लिए benefits प्रदान करता हैं |

  1. Pregnancy के दौरान सभी ladies को सबसे ज्यादा calcium से भरा आहार लेने को कहा जाता है ताकि जच्चा और बच्चा दोनों ठीक रहे । चूना में calcium की मात्रा बहुत हीं ज्यादा होती है इसलिए doctors की सलाह पर pregnant lady को चूना हर कुछ दिनों में  खाना चाहिए ।
  1. Jaundice में भी कहा जाता है की चूना बहुत हीं लाभदायक होता है। एक गेहूँ के दाने जितना चूना को गन्ने के juice में मिक्स कर के पीने से Jaundice की बीमारी ठीक हो जाती है ।
  1. कहा जाता है दूध (milk) में चूने का पानी mix कर के regular सुबह-शाम पीने से TB रोग ठीक होता है
  1. एक कटोरी दाल या दही में एक चावल के दाने जितना चूना मिक्स कर के बच्चे को खिलाने से बच्चे की height बढ़ती है साथ हीं बच्चा Intelligent और Brilliant भी होता है ।
  1. एक चुटकी भर चूने को अलसी के तेल में मिक्स कर के उसे आग से जले हुए जगह पर लगाने से जलन व पीड़ा कम हो जाती है ।
  1. जरा सा चूना (lime) को lemon के रस के साथ मिला कर मकड़ी के काटे हुए स्थान पर लगाने से मकड़ी का जहर तुरंत उतर जाता है । निम्बू के और फायदे जानने के लिए यहाँ पर पढ़े |
  1. रोजाना 1 cup अनार, संतरा या फिर गन्ने के juice में एक गेहूँ के दाने जितना चूना को अच्छे से मिला कर उसे सुबह खाली पेट में पीने से शरीर में खून बढ़ता है ।
  1. चूने का पानी पीने से Mouth ulcers ठीक हो जाता है । यही नहीं चूना घुटने, कमर, या फिर काँधे में होने वाले pain को भी ठीक करता है  ।
  2. एक गेहूँ के दाने जितना चूने को जरा सा honey में mix कर के उसे कील-मुंहासों पर लगाने से कील मुंहासे बहुत ही जल्द चले जाते है ।
  3. चूने से मस्सा भी ठीक होता है। चूने को सज्जी (Potash), तूतिया (copper sulphate) व सुहागे के साथ पीसकर कर मस्से पर regular कुछ दिनों तक लगाने से मस्सा ठीक हो जाता है ।

Side-effects of Limestone / चुना के दुष्प्रभाव

Aapko jan kar hairani hogi ki chune ko adhik khane se iske side effects bhi hote hai aur yah sach hai. Waise bhi kisi bhi chik ko jayda nahi kahan chahiye. To chaliye jante hai chuna khane ke kya dusparinam ho sakte hain:

  • चूना खाने से आपको कई तरह के side effects हो सकते है जैसे की आपको लाल चकत्ते, खुजली , सूजन आदि कई तरह के एलर्जी हो सकते है । ये सभी एलर्जी विशेष रूप से आपको आपके चहरे , जीभ और गले में दिखाई देंगे ।
  • बहुतो को चूना खाने से गंभीर चक्कर आता है ।
  • कईयों को चूना खाने से सांस लेने में परेशानी होती है ।
  • Breastfeeding करवाने वाली माताओं को चूना का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  • बहुत ज्यादा चूना खा लेने से जीभ कट जाता है ।

Agar aapko iske alawe aur koi bhi Limestone ke fayde ki jankari ho to yahan par jarur bataliye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *