CMA Full Form in Hindi – सी.एम.ए

By | November 12, 2017

Kya aapko malum hai CMA ka full form kya hota hai Hindi mein aur iska matlab? Is word ke 02 matlab hote hai, janiye isse judi information apni bhasa mein.  यदि आप इसका meaning ढूँढ रहे है तो इस article को पूरा पढ़े इसमें आपको CMA का full form बताया गया है। आपको शायद इस बात का जानकारी नहीं होगा की इस word का एक नहीं बल्कि दो-दो fmeaning होता है और हम आपको हमारे इस article में इससे जुडी पूरी जानकारी दे रहे हैं  ।

Full form of CMA in Hindi

CMA full form :-

  • Certified Management Accountant  / प्रमाणित प्रबंधन अकाउंटेंट
  • Credit Monitoring Analysis / श्रेय निगरानी विश्लेषण

तो आइये जानते है इन दोनों के बारे में एक एक कर के :


Certified Management Accountant – इसे हिंदी में प्रमाणित प्रबंधन अकाउंटेंट कहा जाता है  और वित्तीय प्रबंधन क्षेत्रों में एक पेशेवर प्रमाणन प्रत्यक्ष पत्र है। इसका उपयोग विश्व की कई  business accounting Institutions करती हैं। प्रमाणीकरण का अर्थ है की व्यक्ति के पास वित्तीय नियोजन, विश्लेषण, नियंत्रण, निर्णय समर्थन और पेशेवर नैतिकता के क्षेत्र में ज्ञान है। CMA को एक यू.एस.-आधारित, विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाणन प्रबंधन संस्थान के संस्थान द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

Credit Monitoring Analysis – क्रेडिट मॉनिटरिंग एनालिसिस यानि की “श्रेय निगरानी विश्लेषण” एक विश्लेषण है जो किसी क्रेडिट विश्लेषक द्वारा आयोजित किया जाता है ताकि कंपनी के प्रदर्शन का मूल्यांकन या पैसा या ऋण को चुकाया जा सके। यह बैंकर दवारा एक ऋण आवेदक के वर्तमान और अनुमानित वित्तीय विवरणों का एक महत्वपूर्ण विश्लेषण है। एक ऋण के लिए आवेदन करते समय बैंक को सीएमए रिपोर्ट की गणना करने की आवश्यकता होती है जो कंपनी के पिछले और उसके भविष्य के लिए पेश की गई रिपोर्ट को दर्शाती है। इस रिपोर्ट को देखने के बाद हीं बैंक यह निर्णय लेते हैं की क्या firm को ऋण स्वीकृत करना है या नहीं । बैंक cma के लिए कई तरह  के factors पर विचार करती है जैसे की credit history, balance sheet, आदि ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *