CNG full form

By | March 5, 2016

CNG = Compressed Natural Gas / संपीडित प्राकृतिक गैस

संपीडित प्राकृतिक गैस पेट्रोल, डीजल या रसोई गैस के लिए एक विकल्प है और मूल उत्पादों की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल है। जहां तक इसके उपयोग की सुरक्षा का सवाल है Compressed Natural Gas (CNG) के रूप में यह हवा से भी हल्की होती है, और ये अन्य ईंधन(Fuel) की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है। यह petrol की तुलना में CO2, CO NOx और SOx के रूप में कम प्रदूषण पैदा करता है।

CNG ka matlab aur meaning

प्राकृतिक गैस की तरह Compressed Natural Gas भी Colorless, निगन्ध और विष रहित होती है। संपीडित प्राकृतिक गैस 540 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक की एक उच्च ऑटो इग्निशन तापमान है।  CNG का use fuel की तरह कई countries में वाहनों को चलाने के लिए energy source की तरह किया जाता है। Compressed Natural Gas का सबसे main संघटक Methane gas होती है, जो सामान्यतः 75 – 9 8 % की मात्रा में रहती है। इस गैस से बहुत हीं कम हानि होती है इसलिए पर्यावरण को बचाने के लिए बहुत से देशो या विदेशो की government ने इस गैस का use करने के लिए लोगो को प्रोत्साहित किया है।

सीऐनजी  के लाभ / Benefits of CNG

Environment के लिए यह गैस अच्छा माना गया है। Petrol और diesel की comparison में यह carbon dioxide, Nitrogen oxide और Organic gases कम उत्सर्जित करती हैं।

Petrol और diesel वाली गाड़ियों की comparison में CNG का खर्च कम होता है।

Compressed Natural Gas का use डीजल इंजन तथा पेट्रोल इंजन दोनों में हीं किया जा सकता है।

और सबसे अच्छी बात CNG की यह है की इससे प्रदुषण काफी कम फैलता है |

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *