Benefits of Coconut Oil for Skin and Hair – नारियल के तेल के फायदे

By | June 13, 2016

नारियल के तेल के बहुत से Natural and medicinal गुण होते है। इस oil को लगाने व खाने दोनों हीं तरीके से use किया जाता है। coconut oil के use से कई health benefits भी कई तरह के हैं |  और तो और Coconut oil का तो उपयोग हजारों सालों से होता आ रहा है और इकसा उल्लेख Ayurveda में भी देखने को मिलता है | इस तेल के सेवन करने सी से आपको कई तरह के Vitamins प्राप्त होते हैं  । तो आइये जानते है coconut oil से हमे और क्या क्या benefits प्राप्त हो सकते  है ।

Coconut Oil Uses and Benefits 

Benefits of Coconut Oil

Jaisa ki hum sabhi log jante he hai ki Nariyal ka tel hamare health ke liye kitna faydemand hai, par asal life mein hum kabhi fayde ke bare mein kam he jante hai. To chaliye jante hai kis tarah se Coconut oil hamare skin se le kar hair tak ke liye faydemand sabit hota hai.

Good for Skin

स्नान करने के बाद अगर regular coconut oil से त्वचा का massage किया जाये तो इसमें पाए जाने वाले antioxidant आपके skin के Cells को नष्ट नहीं होने देंगे साथ हीं इस तेल में पाया जाने वाला fatty acid आपके skin पर wrinkles नहीं आने देगी ।

Good for Mouthwash

आमतौर पर कुल्ली करने के लिए लोग market से mouthwash खरीदते है। ऐसे में आप चाहे तो coconut oil से भी mouthwash कर सकते है । इसे use करने के लिए मुंह में coconut oil को भर लें और फिर इससे हीं कुल्ली करे । इस oil से कुल्ली करने से मुंह की सभी bacteria ख़त्म हो जाते है।

Makeup Remove

चेहरे से makeup को हटाना है तो आप उसके लिए भी coconut oil का use कर सकते है । इसे use करने के लिए रूई (cotton) में तेल के कुछ बूंद लगाकर उससे चहरे को clean करे। यह एक natural cleanser की तरह work करता है साथ ही आपकी skin की Moisture को भी बरकरार रखता है ।

For Weight loss 

अगर आप अपना weight loss करना चाहते है तो आप regular केवल coconut oil से बने हुए खाने को हीं खाएं। इस तेल में बने हुए खाने में fat की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है और साथ हीं ये आपके weight को control में रखता है। इस तेल में बने खाने के सेवन से आपको काफी लंबे time तक भूख का एहसास नहीं होगा क्यूंकि ये तेल medium Saturated fatty acids से भरा हुआ है जो की long time तक भूख नहीं लगने देता है ।

सफ़ाई के लिए

Coconut oil से आप अपने घर के bathroom में लगे shower, tap, tiles आदि ऐसे कई चीजो को clean कर सकते है । इसे use करने के लिए किसी कपड़े में coconut oil को लगाकर उससे scrub करे इससे आपका सामान चमक उठेगा । 

Excellent for Hair

यदि आपके बालो में dandruff , itching , hair-fall जैसे और भी कोई problem  है तो उसके लिए भी आप coconut tel का use कर सकते है। इस तेल से regular hair oil massage करने से बाल strong, smooth और shiny हो जाता है । यदि बालो के खुजली को ख़त्म करना है तो coconut oil में lemon juice के कुछ बूंद को mix कर के लगाएं।

Diabetes Patient

अगर आप Diabetes के patient हैं तो आपको coconut oil में बना हुआ खाना खाना चाहिए । ये मरीज के cell को बिना Insulin की help के हीं आहार provide करता है। यह तेल type-2  diabetes के patient के लिए ज्यादा beneficial होता है।

Good for Shaving

शेविंग करने time skin को पानी से गीला कर के फिर उसपर coconut oil  लगाएं और फिर उसके ऊपर रेज़र चलाएं। इससे आपका skin dry नहीं होगा और शेविंग भी अच्छे से हो जायेगा ।

For Lips और nails

Coconut oil से आप अपने lips (होंठ) का भी मसागे कर सकते है इससे आपके lips हमेशा soft बने रहेंगे । इस तेल से अपने हांथो व पैरो के nails का massage करे इससे आपके nails का पीलापन हटेगा और आपके nails में shining भी आ जायेगा।

Cracked feet

रात्री में बिस्तर पर जाने से पहले अपनी फटी हुई एड़ियों पर नारियल का तेल से हल्का सा मालिश कर के  (5 minute) सो जाये, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको cracked heels ठीक हो जायेगी |

Summary

This particular oil is a very common oil that is easily available in our home, however very few of us knows the benefits of coconut oil. It can be use from cooking to personal health care.  Whether you are suffering from loosing hair, dandruff, cracked heel or looking for easy solution to clean bathroom’s tiles – coconut oil can easily take care of all these things. Read above provided details to know more.

Related posts:

One thought on “Benefits of Coconut Oil for Skin and Hair – नारियल के तेल के फायदे

  1. प्रभु

    डिलीवरी के बाद मुँह पर जो छाया पड़जाती हैं उस का इलाज क्या है

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *