CTBT ka Full Form in Hindi – सी.टी.बी.टी

By | May 29, 2017

Kya aap jante hai CBT ka full form kya hota hai? Yah ek agreement hai jiske tahat Nuclear Test nahi kiya jaa sakta hai. जानिए इससे जुडी जानकारी और history के बारे में | आज पुरे विश्व में परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ते जा रहा है, खास कर ऐसे देश जहाँ आतंक का साया बढ़ता जा रहा है जो पुरे world के लिए dangerous है  | तो चलिए जानते है सी.टी.बी.टी से जुडी और अन्य जानकारी |

full form of ctbt in Hindi

CTBT = व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि / Comprehensive Test Ban Treaty

व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि  को ही  CTBT कहते है । ये एक समझौता है जिसके द्वारा  परमाणु परीक्षणों यानि की nuclear tests  पर रोक लगाया गया है। ये समझौता सभी तरह के परमाणु अस्त्र परीक्षण विस्फोटों पर रोक लगाती है। इस  समझौते को  24 सितंबर सन 1996 को लागू किया गया था । सन 1994  के जनवरी में Geneva में Organized एक  Disarmament conference में nuclear tests  पर रोक लगाने पर चर्चा शुरू हुई । लेकिन इस समझौते के लिए व्यापक international support के बावजूद भी ये पूरा प्रभावित नहीं हो पाया है ।


CTBT को प्रभाव में लाने हेतु उन सभी 44 countries को इस संधि पर sign करना और उसे approve  करना होगा  जिनके पास Nuclear reactor  हैं । इन 44  countries में ndia, Pakistan और  Israel  भी शामिल  हैं। भारत और पाकिस्तान  ने व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि  पर अब तक sign नहीं किया है ।

जिस समय CTBT लागू हुआ उस समय इस पर केवल 71 countries ने इस पर sign किया था। लेकिन अब इस पर 178 countries  ने sign कर दिए हैं। अमेरिका इस संधि पर sign करने वाला सबसे पहला देश था । इस समझौते के तहत nuclear tests  पर रोक लगाने के साथ यह नियम भी बनाया गया है की सदस्य देश अपने control में आने वाले सभी areas में भी nuclear tests पर  control करेंगे।

परमाणु हथियार विकसित करने के रास्ते में CTBT एक आखिरी बाधा है । यह एक नए परमाणु हथियारों के विकास और मौजूदा परमाणु हथियारो के डिजाइनों में दोबारा से सुधार पर रोक लगाता है। जब ये संधि बल में प्रवेश करती है तो यह परमाणु परीक्षण के विरुद्ध कानूनी रूप से बाध्यकारी आदर्श प्रदान करता है। ये संधि परमाणु परीक्षण के कारण मानव पीड़ा और पर्यावरणीय क्षति को रोकने में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *