Dairy Farming (Gai Palan) Business – गाय पालन

By | January 22, 2016

Kya aap apna Dairy farming start karne ka plan kar rahe hain? Gai Palan ki puri jankari, kaise start kare, how to manage cows and business in detail. Dairy farming आज के date में पैसा कमाने का एक बहुत हीं अच्छा जरिया है । इस business को करने के लिए आपको किसी degree की अव्यश्कता नहीं पड़ती है बल्कि इस business को करने के लिए आपकी मेहनत और हुनर हीं काफी है । Dairy farming एक ऐसा business होता है जो एक बार set हो जाये तो फिर इसमें ज्यादा घाटा होने की गुंजाईस नहीं रहती है बल्कि दिनों दिन  ये business बढ़ता हीं जाता है ।

Dairy Farming Business in India

जो लोग dairy farming business करने का सोच रहे है उन्हें उससे पहले बस कुछ बातों का जानना जरुरी है जिससे की को इस business को करने में सफल हो सके जैसे की किस नस्ल की गाय से दूध की उत्पादन अधिक होती है , इस business में कितनी पूंजी लगेगी , पशु की देखभाल कैसे करे , जगह की साफ सफाई कैसे करे आदि । अगर इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुआ dairy farming का business किया जाये तो एक महीने में लाखो की आमदनी हो सकती है । इसके अलावे आप गाय का घी, खोवा इत्यादि भी local market में sell कर के अच्छा कम सकते है | पर इससे पहले की आप डेरी का व्यवसाय को start करे, सबसे पहले खुद से पूछे की क्या आप dairy business ke liye ready है ? यहाँ कुछ ऐसे questions है जो आपको खुद से पहले पूछना चाहये |

गाय पालन की तैयारी / Dairy Business Plan

गाय की नस्ल (breed) का चुनाव – जब कभी भी आप dairy farming का business करने को सोंचे तो आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है की कौन सी नस्ल की गाय सबसे ज्यादा दूध देती है। किस नस्ल की गाय का बछड़ा दूध का उत्पादन करने के जल्दी बढ़ता है या फिर पुरुष बछड़ों को आप कितना बेच सकते है इन सभी बातों का अच्छे से पता कर लेना चाहिए । गाय को अपने शहर के जलवायु के अनुसार हीं खरीदना चाहिए ताकि वे आपके शहर की जलवायु को बर्दास्त कर सके इसलिए बेहतर होगा की गाय आप अपने शहर से हीं ख़रीदे। आपके लिए ये जानना भी बेहत जरुरी है की किस नस्ल के दूध के लिए स्थानीय मांग ज्यादा है । निचे हम आपको बताएँगे की कौन सी नस्ल की गाय ज्यादा दूध उत्पादन करती है :-

  • जर्सी गाय – ये गाय पिले-लाल रंग में पाई जाती है और  इनमे milk production की क्षमता भी बहुत अच्छी होती है ।
  • साहीवाल गाय – ये भी एक देशी गाय होती है और ये गाय प्रति दिन 10 से 13 liter दूध देती है। सबसे अच्छी बात यह है की इसे पालना आसन है और बीमारी भी कम होती है |
  • गिर गाय – ये गायें दूध उत्पादन के लिए बहुत हीं अच्छी होती है ये प्रति दिन लगभग 5 से 7 liter दूध देती है । ये गाय नियत time पर बछड़े को भी जन्म देती हैं।
  • लाल सिंधी गाय – दूध उत्पादन के लिए ये गाय भी बहुत अच्छी मानी जाती है । ये कम खुराक में भी अपने शरीर को अच्छे से रख लेती है। इसकी दूध की मांग काफी अच्छी है |
  • थरपारकर गाय – इस गाय की खुराक बहुत हीं कम होने के बावजूद  भी ये milk production में अच्छी होती है । यह बिलकुल देसी गाय है, इसे पालना तो आसन है ही साथ ही साथ रख रखाव भी काफी कम है |
  • राठ गाय – ये गाय भी कम खाती है और दूध ज्यादा देती हैं।
  • देवनी गाय ये भी दूध उत्पादन के लिए अच्छी होती है।

गाय रखने की जगह / Place to Keep Cows

जब भी आप dairy farming business का सोच रहे हों तो सबसे पहले आपको गाय को रखने के लिए जगह की अव्यश्कता होगी। गाय को रखने के लिए ऐसे जगह का चयन करना चाहिए जो main market से ज्यादा दूर ना हो और उस जगह पर transport की सुविधा भी अच्छी हो। भले हीं आप business 2-3 गाय से शुरु कर रहे हों लेकिन जगह का चुनाव इतना बड़ा जरुर से करे जिससे आप future में और भी गाय को वहां रख सकें । गाय रखने वाली जगह पर कुछ और चीजो की जरूरत होती है जैसे की :-

  • उस जगह पर गाय के रहने के लिए केवल ऊपर से shade किया हुआ छोटा छोटा घर बना दें जो की चारो ओर से हवादार हो ।
  • जमीन चिकनी और हलकी ढलाव वाली होनी चाहिए ताकि जब गाय पेशाब (toilet) करे तो वो जमने के वजय आसानी से बह जाए ।
  • चिकनी जमीं पर गाय की गोबर को उठाने में भी आसानी होती है ।

कितने गाय से dairy farming start करना चाहिए

जब आप dairy farming का business अकेले करने जा रहे है तो starting में आप 2 से 3 गाय से हीं business शुरु करे उसके बाद धीरे धीरे आप गाय की संख्या को बढ़ा सकते है । जब आपकी गाय की संख्या बढ़ जाये तो आपको हर 10 गाय के देखरेख के पीछे 1 worker की अव्यश्कता पड़ेगी ।

पूंजी / Capital

अगर आप 2-3 गाय से हीं अपने business को शुरु करते है तो आपको बहुत हीं कम पूंजी लगाना होगा लकिन वहीँ अगर आप 10 या उससे भी ज्यादा गाय से अपना business start करते है तो आपको बहुत पैसे की अव्यश्कता पड़ेगी । अगर आपको ज्यादा गाय से business start करना है तो आप bank से loan भी ले सकते है । वैसे India में कई सारी Govt and Private sector banks हैं जहाँ से आपको loan मिल सकता है | अगर आप 10 या उससे अधिक गाय के साथ डेरी फार्म का बिज़नेस start करने जा रहे है तो आप नजदीकी bank में जा कर loan के लिए apply कर सकते हैं |

Dairy Expense Chart

Niche diye gaye monthly expenses ko aap aur ghata (decrease) sakte hai. Agar aap ghas (grass) apne land par hi uga sakte hai to aapka food costing almost half ho jayega aur accha khasa profit hoga. Dhayan rahe ki maine total yearly expense ko divide kar ke yeah dairy expense char banaya hai:

Sr. No. Item (per Cow) Costing per month in Rs
1 Food Rs 3,000 to 5,000
2 Medicine / Doctor Rs 200 to 500
3 Worker Rs 500 to 600
4 Electricity, Water etc Rs 100 to 200

Agar scientific (vaigyanik) tarike se Gai palan (dairy farming) kare to aapko ek cow ke upar aaram se Rs 3,000 se 5,000 tak ki aamdani ho sakti hai.

गाय का दाम कैसे जाने / How to Calculate Cow Pricing

गाय का दाम जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका उसकी दूध उत्पादन छमता पर निर्भर करता है | For example – अगर 1 cow एक दिन में 1 लीटर दूध देती है तो उसका दाम Rs 3,500 से ले कर 4,500 तक होगा |

  • Price = Rs 35,000 to 45,000
  • Cow Daily Milk Production  = 10 Liter
  • Cow Daily Milk Production = 15 Liter
  • Price = Rs 52,000 to 68,000
  • Cow Daily Milk Capacity = 20 Liter
  • Price = Rs 70,000 to 90,000

Ab aapko mota moti idea malum ho gaya hoga ki Gai ka daam kaise malum kare. Dhayan rahe ki cow ka age aur kitni bar bacche diye hai us par bhi nirbhar karta hai.

जल प्रबंधन  / Water Management

जिस जगह पर आप गाय को रख रहे हों ध्यान रहे की उस जगह पर जल का प्रबंध अच्छा होना चाहिए । गायों को नहाने के लिए या फिर उनके जगह की साफ़ सफाई के लिए पानी की बहुत खपत होती है ।

रोग नियंत्रण / How to Prevent Disease

जब कभी भी आप dairy farming के लिए पशु खरीदें तो रोग मुक्त पशु हीं खरीदें । इसके अलावा जानवरों के doctor से संपर्क बना के रखे ताकि जब कभी भी आपकी गाय बीमार हो तो फ़ौरन हीं doctor को बुला कर उनका इलाज करवा सके । गाय के आस पास से मच्छर , मक्खी या फिर कोई भी कीटाणु जिससे गाय हो हानि पहुँच सकती है उसे दूर करने के लिए गाय के पास धुंआ जला कर रख देना चाहिए । जिस जगह पर कोई भी पशु मरा हो उस जगह को फिनाइल या फिर चुने का घोल से साफ़ करना चाहिए ।

गाय में पाए जाने वाले रोग कुछ इस प्रकार के होते है / Common disease found in Cow

  1. गल घोंटू रोग (Gal Ghotu) – ये बीमारी गाय में बरसात के मौसम में ज्यादा पाई जाती है। इस बीमारी में पशु को तेज़ fever के साथ गले में सुजन (swelling), सासं लेने वक्त तेज़ आवाज़ आना आदि होता है । इस बीमारी से बचने के लिए गाय को पहले से हीं antibiotics and antibacterial टिके (vaccine) लगा दिया जाता है।
  2. लंगड़ा बुखार- इसमें गाय को 106 डिग्री तक बुखार पहुँच जाता है । इससे गाय कमजोर हो जाती है और खाना पीना भी बंद कर देती है। गाय के पैरो के ऊपरी हिस्से में सूजन हो जाती है जिससे वे लंगड़ाने लगती है । ये सूजन गाय के पीठ पर, या कंधे पर भी हो सकती है।
  3. मुंहपका-खुरपका रोग (Muhpaka / Khurpaka Rog) – यह रोग गायों पर किसी कीड़े के आक्रमण द्वारा होता है। इस बीमारी के हो जाने से गाय की मृत्यु तो नहीं होती है लेकिन गाय सूख जाते हैं। इस रोग में गाय  को तेज fever हो जाता है। बीमार गाय के मुंह में ,  जीभ पर , ओंठ के अन्दर , खुरों के बीच में छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, जो आपस में मिलकर एक बड़ा छाला का रूप ले लेते हैं। फिर उस छाले में जख्म हो जाता है। खुर में जख्म हो जाने की वजह से गाय लंगड़ाने लगती है। इस रोग का कोई treatment नहीं है अतः इस रोग से बचने के लिए इसका टिका(vaccine) पहले हीं गाय को लगवा देना चाहिए ।
  4. थनैला (Thanela Rog) – गाय के थन में होने वाले इस बीमारी से बचने के लिए दूध निकालने से पूर्व और बाद में थनों को किसी Antiseptic Solution से धो लें ।

गाय तो उचित खाना दे / Proper Feeding  

गाय को उचित पोषण देना अनिवार्य होता है अगर उन्हें सही पोषण नहीं मिल पता है तो वे कम दूध का उत्पादन करते है । minerals licks  या minerals की खुराक पशु आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सभी जानवरों के मुताबिक डेयरी पशुओं के लिए उच्च पोषण की आवश्यकता अधिक होती है। गाय के खाने के सामान को रखने के लिए एक store room का भी प्रबंध करना होगा ।

गाय को देने वाला खाना कुछ इस प्रकार के होते है :-

  • भूसी,
  • नेवारी,
  • सरसों की खल्ली,
  • मक्का की दर्री,
  • हरी साग सब्जियां
  • पुआल
  • कुट्टी आदि ।

Other Tips

नित्य पशु का दूध निकाले – दूध उत्पादक जानवर आमतौर पर एक दिन में दो या तीन बार दूध देते है। इसलिए आपको चाहिए की आप नित्य हीं उनका दूध निकाले । दूध निकालने का सही समय होता है :-

सुबह 5 से 7 बजे – सुबह में 5 बजे से 7 बजे के बिच का समय गाय का दूध दुहना सही रहता है । इस समय में गाय अच्छे quantity में दूध देती है ।

शाम 4 से 6 बजे – सुबह के बाद शाम के time में गाय का दूध निकलने से ज्यादा दूध की प्राप्ति होती है । इस तरह से आप एक दिन में 2 बार कर के ज्यादा से ज्यादा quantity में दूध की प्राप्ति कर सकते है ।

दूध कैसे निकालें – गाय को हर वक्त बांध कर नहीं रखना चाहिए उन्हें समय समय पर खुली हवा में घांस चढ़ने के लिए छोड़ देना चाहिए इससे गाय स्वस्थ रहती है और दूध भी ज्यादा देती है । गाय के दूध को दुहने का भी एक तरीका होता है । चलिए हम जानते है कैसे गाय का दूध निकला जाता है :-

  • जब कभी भी गाय का दूध दुहना हो तो उन्हें shade में ले आयें जहां उनके पुआल खाने का इन्तेजाम किया हुआ हो ।
  • जब गाय पुआल खाने में व्यस्त हो जाती है तो उसी वक्त उसका दूध दुह लेना चाहिए ।
  • दूध दुहने वक्त अपने हाँथो में हल्का सरसों तेल लगा लें इससे हांथो पर ज्यादा जोड़ नहीं पड़ता है और दूध भी आसानी से निकल जाता है ।
  • जो लोग इस काम में expert होते है वो लोग इस तरह से एक बार में कई गायों का दूध दुह लेते है।
  • जब तक आप एक गाय को दुह रहें हो तब तक के लिए बांकी की गायों को घांस चढ़ने के लिए छोड़ दें ।

80 thoughts on “Dairy Farming (Gai Palan) Business – गाय पालन

    1. Prem lakra

      Bahut hi achchi jaankari di hai sir aapne….. Her ek details bahut ache se bataye hai…. Thanks a lot…

      Reply
  1. Sanjay Kumar Sharma

    most valuable information have been share with the readers. Thanks a lot.

    I want to know as to how I can get the loan for about 50 cows diary?

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Starting dairy business instantly with 50 cows will be difficult. If you have big plot then best idea would be to start initially with 10 cows and increase it slowly by adding more number of cows as you gaining experience. I doubt bank will give loan for 50 cows unless you have big plot.

      Plus bank will require mortgage like land or house, against which they will provide you loan.

      Prepare a good plan on paper and show it to the Bank’s loan department person. And do show them on paper that how you will be gaining profit and returning the loan.

      Reply
    2. kulanand

      loan is possible from banks but i wish to suggest you not to take so much long step initially so start gradually your bussiness

      Reply
  2. Kazi Salauddin Maizuddin

    achchi information hai
    lekin is business start karne kliye kya goverment se laon available hai

    Reply
  3. ravi

    Hi,
    Sir
    I am ravi. Muze dairy farm start karne ke liye loan chahiye. To muze kaisa loan milega

    Reply
  4. Paras

    हमे गीर गाय खरीदनी है 40 ते 60 लिटर दूध देनेवाली चाहीए

    Reply
  5. Vishnu singh

    Sir mere naam Vishnu hai me up se hu me dairy kjolna chahata hu 3cow se start Karna chahta hu sir us cow me bare me batye Jo adhik dhood deti hai

    Reply
  6. Inder singh

    Me phale Se hi dairy KA kam ker rha hu abhi nabard yojana me 10 lakh ka loan le rha hu me gir or shiwal kharidana chata hu kha miagei ye cow dairy me liye kesi rhagi

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Inder ji, sabse pahle aapko badahi ki aap already dairy farm ka business chala rahe hai aur usse bhi acchi baat ki aap desi cow ke saath ab start karna chahate hai.

      Agar thik se marketing ki jaye to aapko Gir ya Sahiwal cow ke Rs 50 se 80 tak par liter mil sakta hai.

      In desi gayon ka doodh kafi accha hota hai.

      Aap A1 aur A2 type milk ke bare mein pata kare aur phir customers ke bich Desi Cows (A1 type milk) ke bare mein batlaye.

      Mere taraf se subhkamnaye

      Reply
  7. AKHILESH DUBEY

    Pls give me sort term training in Bihar for normal pasupalan business starting knowledge.

    Reply
  8. AKHILESH MISHRA

    I very glad to read your post sir and feel better to do this business

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Good to know that its helping us and motivating to start own business 🙂

      Reply
  9. Ashok kumar

    The Idea given by you is very useful , we are planning to open a dairy firm with 10 cows . Just want to know what will be your suggestion or idea how to maintain when cow stop giving milk or period when cow is pregnant .

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Ashok ji,

      It’s always good idea to stop taking milk just before 2 month of pregnancy period so that cow can gain health and deliver good calf. Don’t buy all 10 cow at once. Buy initially 5 cow and then keep adding 2 cows in every 2 month so that milking process wont affect.

      Reply
  10. aditya kumar bihari

    Sankar nasl ki gai gavin honeke bad kitne din me bachha deti hai

    Reply
  11. पंकज मिश्र

    सर,प्रणाम
    आपकी दी हुई
    जानकारी बहुत ही
    संतुस्तप्रद और मन को प्रफुल्लित कर देने
    वाली है,पर इन्ही सब बातो
    के बीच एक सवाल मेरे मन में घूम रहा
    है! भैंस बच्चा देने के बाद करीब 7
    महीने तक दूध देती
    है,उसके बाद वो दूध देना बंद कर देती
    है,जबकि इस दौरान भी
    उनकी खुराक और पालन पर पूरा ध्यान
    देना होता है,तो ऐसा क्या किया जाये की
    डेरी से दुग्ध उत्पादन होता रहे और
    मार्केट में सप्लाई बानी रहे।।
    आपके मार्गदर्शन के इन्तेजार में।।
    पंकज

    Reply
    1. Bhagat Post author

      पंकज जी,

      आप जब भी दूध के बिज़नेस से जुडी तो सभी गाय या भैस एक साथ नहीं ख़रीदे, हर 2 से 3 महीने के अन्तराल में आप 1 या 2 गाय / भैस को add करते रहे ताकि अगर एक दूध देना बंद कर दे तो उस समय दूसरी गाय का दूध मिलता रहे.

      Reply
  12. NARENDRASINH

    Main cow kharidna chahta hoon, kaun se bank se contact karun

    Reply
  13. Chittaranjan parida

    thank u sir
    aapka jankari mujhe bahut aacha laga.
    mai to farm karne ke liye bilkul tayar tha. lekin kuch jankari ka abhav tha, apko again thanks

    Reply
  14. neeraj

    Sir kya machine se dudh dhuh sakte h
    kya bihar ke climate me jarshi cow rah sakti h hmare yaha flood nahi aata h

    Reply
  15. dharmendra sinjh kushwah

    Sir me ratlam m.p se hu mujhe gau seva ka naya dal banana hai iskeliye mujhe kya karna hog aur iska regestraion kaha se hoga

    Reply
  16. chetan patel

    Sir mai दुग्ध उत्पादन करना चाहता हूँ पर मूझे गाय किस नस्ल क खरीदूं ताकि दुग्ध उत्पत्ति अच्छी कर्लू. मै छत्तीसगढ़ क महासमुंद जिला का रहने वाला हूँ

    Reply
  17. chetan patel

    दुग्ध उत्पादन के लिये मै पशु चिकित्सा विभाग गया थ.पर उसने कहा की बेंक जाओ वहाँ लोन देगा तभी हम लोग कुछ कर पायेंगे. पर वहाँ भी बेंक वाले घुमाते है.क्या करे

    Reply
    1. Bhagat Post author

      चेतन जी अगर पैसे की कमी है तो 1 या 2 गाय से start करे, एक बार आप अच्छी तरह से सिख जायेगा तो आपको bank के अलावे आस पास के लोग भी आपकी मेहनत देख कर loan देने को ready हो जायेंगे

      Reply
  18. Deependra singh

    Sir ji muje or jankari chahiye
    Gaay kha se leni h kis kism ki leni h ai
    Me rajasthan pali se hu

    Reply
  19. संभाजी मासाळ

    गाय की कौन से नसल लेनी चाहिये

    Reply
  20. Deepak kumar roy

    I want to start a dairy form to ten cow.plese give me some information.

    Reply
  21. narendra singh bhati

    में डेरी फॉर्म लगाना चाहता हु मेरा गाँव रामपुरिया भाटीयान,तहसील बिलारा जिला जोधपुर साहिवाल गाय के बारे में प्लान के रहा हु मुझे गाइड करे

    Reply
    1. Bhagat Post author

      नरेन्द्र जी, क्यूंकि साहिवाल गाय देसी है और इसका दूध जर्सी गाय के अपेक्षा काफी अच्छा और गाढ़ा होता है, अतः इसे बेचना काफी आसन होता है और दाम भी 4 से 10 रूपए पर लीटर जायदा मिल सकता है, मेरी सुभकामना आपके साथ है

      Reply
  22. manu singh

    subsidy ke bare btaiye ki kaise liya jaye please………
    bank me loan chahiye to kya preparation karke jaye ki bank loan dene se mana na kare………plz answer dijiyega

    Reply
  23. नितिन उपाघयाय

    मेरा नाम है नितिन मै भी डेरी खोलना चहता हूँ लेकिन लोन नही मिल रहा बैंक मे
    मेरी कोई मदत करदो

    Reply
  24. vikash jaiswal

    sir mujhe bhi start karna diary par mujhe millk pura government ko dena h to eske center kaha te h sir

    Reply
  25. vishu khurana

    bhagat ji bahut hi accha laga sari jankari padh kr
    mai chhattisgarh se hu or dairy farm dalna chahta hu…
    mujhe jankari de aprox space kitna ho 5 cow k hisab se or
    koun si cow 15 se 20 litter milk degi
    or cow kharidne ka sahi tymm kya h jo ki pregnent na ho

    Reply
  26. Dinesh

    Hello sir a am Dinesh
    Muze dairy farm start karna hi sir jo dudh nikalega use kaha bechneka matalab itna sara dudha hum kaise beche

    Reply
  27. Imran khan

    Thanks bhagat ji …….me imran khan from sehore m.p. me apni new dairy farm kholne ja raha hu aapki jankari padakar bahut achcha laga or kafi upyogi bhi he……thanks

    Reply
  28. sarbjeet kumar

    Meri Gay 10-14 Liter Doodh Par De Deti Hai Mai Dudh Me Badhotri Karna Chahta Hoon Iske Liye Kya Karna Hoga?

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Aapki gaye ki age kya hai, kis nasal ki hai aur kya khurak dete hai aap?

      Reply
  29. Rahul chouhan

    Dear sir,
    I am rahul chouhan from dis.khargone(M.P.)villege. Bus stnad Bistan..
    Sir mujhe dariya field me apna career bnana he mujhe aapki help chahiye..
    Me ese kaise start kru..?

    Reply
    1. gurmeet singh

      Jarsi cow 3 month ki bayant h or milk nahi de rahi hai is uplaksh me kya kiyaa jaye karpya bataye

      Reply
      1. Bhagat Post author

        Gay gabhin hone par 8-9 months mein baccha deti hai, aur last 4 month mein to doodh nahi lena chahiye, taki Cow aur Baccha healthy rahe. Agar bilkul bhi doodh nahi aa raha hai to Doctor se check up karwa lijiye.

        Reply
  30. Pravesh Goswami

    Dear Sir,
    Mera naam Pravesh Goswami hai, Mai Utter Pradesh ke Hapur District ka Rahne wala hoon.. Main 2 cows se dairy start karna chahta hoon,,,,,,,,kirpya mujhe bataye ki doodh ki marketing kaise ki jayegi……Kisi dairy ko supply karke ya fir khud supply karke….kirpya pure process ki jankari de,,,aapka bahut bahut dhanyvad hoga

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Pravesh ji,

      Dairy ko milk mat supply kijiye kyunki 2 cows mein aapko kuch bhi profit nahi aayega. Accha hoga ki aap ass pass logon ko doodh de taki kam se kam aapko koi extra expense nahi aayega.

      Reply
  31. anil

    respected sir aapki di hui information kafi useful hai unke liye aapka many many thanks. magar sir mera question aapseye hai ki abhi mai ek company mae job kar rha rhu agr mai resign kar ke 4 cows ke sath apna buisness start kru toh kya 10000 per month earn kar sakta hu ya nhi. mere pas agriculture land bhi hai or cows ko rakhne ke liye proper space bhi hai. buisness start krne ke liye funds ka arrangement hai isliye kisi bank loan ki bhi jrurat nhi hai… pls guide kre sir ki job se resign kru ya nhi.

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Anil ji,

      Jaan kar accha laga ki aap Dairy farm start karna chahate hai,

      Jab bhi koi business kare to ek baar soch le ki worst kya ho sakta hai, agar business nahi chalega to kya aap job mein lautne ko ready hai? Agar haan to business start kijiye.

      2nd baat – kya aapne Dairy farming ke liye kahi se training le hai? Agar nahi to sabse pahle practical training lijiye aur kisi dairy farm mein kam se kam 1 month kaam kijiye taki aapko idea mil sake.

      3rd – Kya aapke pass itna fund hai ki agar kisi karan se 8 month business nahi chale to aap survie kar payenge? Agar haan to business start kijiye.

      4th – 4 cows enough hai – agar ek gay on average 14 liter bhi doodh deti hai 8 months to aapko around Rs 560 per day ek cow se mil jayega (assuming rs 40 per liter in your area) and sab expense kar kar kam se kam rs 200 per day profit aayega. To 4 cows par aapko around Rs 800 aayega. Usmein se bhi aap 100 kam kar dijiye to aapko 700 to aa he jayega – iska matlab ki aapko 20,000 se 21,000 kama sakte hain.

      Reply
  32. Rajwinder singh

    Sir mujhe dariya field me APNA career banana he mujhe help chahiye kaise start Kru

    Reply
  33. दीलिप कोली

    सर मैंने पिछले1 साल से डेरी फार्म का प्लानिंग कर रहा हु और इस साल स्टार्ट करने वाला हु थोडा दर रहा हु सर अपने बहुत अच्छा लिखा है धन्यवाद दीलिप कोळी

    Reply
  34. Anand kumar

    Main karabiner 4-5 sale se cow dairy se juda hu par mai thoda pareshan ho gaya hun. I am facing a problem regularly. I have a H. F
    Cow and she is 9 month pregnant . My cow health is perfect and I watch carefully it’s health but the problem is that my cow gradually decrease it’s food. About one week before its booth back thigh and knee becomes swelled. So I call doctor and examine it now my cow does not take food last 24 hrs. It’s body temp. Is 102.1. At present she look fresh but does not take food it’s leg becomes normal. So I want to know that what happens with this cow and what is its remedy. Please help meet immediately

    Reply
    1. Bhagat Post author

      This is but strange issue but good to know that you taken Doctor help. Since doctor already checkup and no more swelling, so nothing to worries i guess. However do keep close eyes on Cow – provide plenty of fresh water and food in case she needed it and keep place clean. Might be delivery time is near.

      Reply
  35. shyam ji pal

    Sir mera nam shyam ji pal
    Dist.ambedkar nagar
    Sir mere pass 4 acre kheti yogya bhumi hai kripya mujhe batay ki mai kitni gayen
    Rakh sakta hun.

    Reply
  36. ramraj meena

    mera sir me dairy farming karna chata hu ,iske liye me loan lena chata hu muje loan lene ke liye kya krna padega please sir kuch tips de

    add:- vill sanodiya teh. todaraisingh dist. tonk rajasthan

    Reply
  37. bhawani singh

    Dairy farm ke liye muje loan lena h kuch tips bataon new opning ke liye

    Reply
  38. shatrughanchaudhary

    Sir my name is shatrughan chaudhary i have recently completed b.sc (ag) from c.s.a. university kanpur my distt.is basti in u.p so i want to open dairy farming so plz sir suggest me which type cow is suitable for more production of milk bcz i want dairy only bussiness purpose i think any exotic breed beter for this place plz sir

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Choose that breed which is suitable as per your locality climate. Don’t run behind production, because if you bring high milking cow (like 25 to 30 liter a day) and not able to maintain then you will be suffering huge loss. Better start with few desi and mixed breed.

      Reply
  39. Kunal

    Gir aur sahiwal m kon si cow best h ghar k liye please give suggestion

    Reply
  40. barun kumar

    sr i am barun kumar dairy lgana chahta hu pr darta hu khi los na ho jaye mai pehile bhi dairy chalaya tha pr gay ko bimary ho gya tha bhut upchar ke bad bhi gay ko nhi bcha paye the aj ke date me koun si kampani insurens karta hai hme nhi malum hai pls guid krde
    bhut bra kirpa hoga apka

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Barun ji,

      Accha to yahi hoga ki pahle aap dairy farming ka proper full time training le le, uske baad ho sake ko 2-3 months kisi najdiki dairy farm mein kaam kijiye tai aapko pratical knowledge mil paye, phir uske baad aap 2-3 cow ke saath ise start kijiye.

      Reply
  41. madan lal sharma

    Sir, I am in Govt. service but after retirement i think to start cow farming is it suitable for me or not. I have 10 bighs land in Himachal Prdesh, Distt.Kangra.

    Reply
  42. Vipul ganatra

    Mai desi gay palan karna chahta hu or jo scientist krisi pranali hai jime gay, bakri aur batakh palan ek saath karna chahata hoon, par mere pas jamin nahi heai to me kese kar sakta hu muje yogy salah dijye please

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Ek saath kai sare chijon ko le kar chalana thoda tough hai.

      Sabse pahle to aap koi bada plot 1-2 acre ka lease par lijiye aur 2-3 cow ko le kar kaam start kijiye aur dhire dhire 1 saal mein bakri ko add kijiye. Koshish kare ki kam punji mein he business start kijiye

      Reply
  43. Dharmendra khator

    मै – आपसे ये जानकारी लेकर मै बहुत खुश हूँ और अब मेरा पूरा मन कर रहा है मै भी गाय पालन करू और मुझे करना ही है अब
    1 जर्सी गाय का मूत्र खेतो में ऊपजाऊ होता है क्या
    2 जर्सी गाय का दूध पिने से कोई नुकसान है क्या
    3 गिर (रिंडि) गाय और जर्सी गाय दोनों पास पास रखने से कोई नुकसान तो नही
    4 गाय का बीमा कैसे होता है कैसे बीमे की कीमत निकलती है
    5 गाय का दूध निकालने के बाद उसको कितने समय तक रख सकते है और कैसे रख सकते है जिससे दूध ख़राब नहीं होवे
    🙏🙏🙏🙏🙏
    दूध पिने से💪

    Reply
    1. Bhagat Post author

      धर्मेन्द्र जी,

      मैं आपके question का answer serial wise दिया है :

      1. जी हाँ, पर देसी गाय की मूत्र ज्यादा अच्छी होती है |
      2. long term में नुक्सान है, जैसे पेट में गैस का होना इत्यादि, ज्यादतर जर्सी गाय को ग्वाले हर बात पर injection देते है जो ultimately दूध के रूप में उसे हम सभी ग्रहण करते हैं (इसलिए मैं अब जर्सी गाय का दूध नहीं पिता हूँ )
      3. नहीं – आप दोनों को साथ में रख सकते हैं, पर ध्यान रहे की जब भी नयी गाय लाये तो उसे 10-15 days के लिए अलग रहे और ध्यान दे की उसे कोई बीमारी तो नहीं है ताकि दूसरी गायों में यह फैल ना जाये |
      4. इसके लिए आपको नाबार्ड से संपर्क करना होगा, state govt काफी रियायती दामों में insurance कराती है |
      5. यह पूरा मौसम पर depend करता है और साफ़ सफाई पर | औसतन एक बार दूध निकालने के बाद इसे आप 4 hours से ले कर 7 hours तक रख सकते है, बरसते ठन्डे जगह पर रखे |

      Reply
  44. Dharmendra khator

    मै भीलवाड़ा जिला राजस्थान से हूँ मै कोनसी गाये रखु साहिवाल या गिर या जर्सी आपकी जानकारी चाहिये मुझे

    Reply
  45. PANKAJ YADAV

    sir mai dairy cow ka kholna chahta hu . sir mai up se hu aur dairy kholne ke liye loan kase prapt kare sir plese bataye.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *