कैसे करे दीमक को कंट्रोल – Get Rid of Termite by Simple Treatment

By | August 12, 2016

जैसा की सभी जानते है की दीमक से कई तरह के नुक्सान है, तो चलिए आज जानते है की कैसे इसे control में किया जाये, इसका treatment और  इसे ख़तम करने का तरीका देसी इलाज के द्वारा | | दीमक जिसे English में Termite कहा जाता है, यह एक प्रकार का कीट होता है जो अक्सर बरसात के दिनों में आपको घर के किसी भी पुराने  दरवाजे, खिड़की, कागज़ या फिर furniture में लगा हुआ दिख जायेगा । दीमक संगठित तरीके से बहुत से जगहों पर आक्रमण करती है और यह ज्यादातर wall से सटी हुई चीजे जो की काफी पुराना हो जैसे की पलंग, अलमारी, टेबल आदि पर लगती है । चूँकि दीमक अँधेरे वाली जगह पर ज्यादा लगती है इसलिए यह किसी भी चीज के कोने या फिर निचे लगा हुआ देखने को मिलता है । यही नहीं दीमक खेतो में भी लगते है । यदि दीमक को सही समय पर नहीं हटाया गया तो यह जिस चीज पर लगा है उसे धीरे धीरे पूरा बरबाद कर देगा । आज हम आपको dimak se chutkara pane ka कुछ उपाय बताने जा रहे है ।

Dimak ko kaise control kare - Termite

दीमक से छुटकारा पाने का उपाय / Tips to get rid of Termite

Yah lagbhag sabhi gharo mein dekha gaya hai ki dimak ke chalte kai lakdi aur furniture kharab ho jate hai. Agar sahi tarike se niche bataye gaye dimak ko bhagane ke upay ko use kiya jaye to aapko dimak se chutkara mil sakta hai. To chaliye jante aap bhi deemak ko kaise control mein kar sakte hai aur  khatam karne ka tarika in aasan desi ilaj  aur tips ke dawara  :

  • यदि दीमक किसी भी wooden furniture पर लग जाए तो उसे हटाने के लिए दीमक लगे हुए उस furniture को घर से बाहर निकाल कर धूप में कम से 5 से 6 hours के लिए रख दें । यदि दीमक एक दिन में ना जाये तो फिर उसे एक दो दिन तक लगातार धूप में रखे । इससे आपके furniture में लगे हुए सभी दीमक नष्ट हो जायेंगे ।
  • कहा जाता है की दीमक कोई भी कड़वा महक से दूर भागता है इसलिए जिस जगह पर दीमक लगा हो उस जगह पर आप करेले का रस या फिर नीम का रस निकाल कर उस रस को छिड़क दें । करेले के रस के कड़वे smell को सूंघते हीं सभी दीमक धीरे धीरे ख़त्म हो जायेंगे । पर आपको कम से कम 3 से 5 दिन तक करेले का जूस daily छिडकाव करना होगा ताकि दीमक लौट कर दुबारा जल्दी नहीं आये |
  • कई बार furniture में दीमक का प्रकोप इतना ज्यादा हो जाता है की उसके कारण furniture में छेद हो जाता है, और फिर उस छेद से चूर्ण(powder) गिरने लगता है । ऐसे में दीमक के प्रकोप को कम करने के लिए छेद में दिमकरोधक दवा को डाल कर उसे कुछ घंटो के लिए छोड़ दें और फिर उसके ऊपर से पौलिश चढ़ा दें । किसी भी दीमक-रोधी घोल का use spray द्वारा करें ताकि दीमक का ख़तम हो जाये  ।
  • लाल मिर्च के powder का use कर के भी दीमक का खात्मा किया जा सकता है । जिस जिस जगह पर दीमक का प्रकोप हो उस जगह पर यदि आप लाल मिर्च के powder को छिड़क देंगे तो सभी दिमक खुद ब खुद मर जायेंगे ।
  • नमक(salt) में भी इतनी ताकत होती है की उससे दीमक का खात्मा किया जा सके । इसलिये जहाँ जहाँ दीमक लगा हुआ दिखाई दे वो सभी जगह पर नमक का छिड़काव कर दें । नमक छिड़कते हीं आप देखेंगे की धीरे धीरे सारा दीमक मरने लगेगा ।
  • खेत में लगे दीमक से बचना है तो खेत में कच्ची गोबर ना डालें क्योंकि कच्ची गोबर हीं दीमक जैसे कीटो का सबसे मनपसन्द खाना होता है ।
  • यदि आप चाहते है की खेत के फसलो में दीमक ना लगे तो उसके लिए आपको seeds को बिवेरिया बेसियाना (Biveria Besiana) नाम के फफूंदी नासक से treated करना होगा ।
  • दीमक से बचने के लिए सिचाई के वक़्त खेतो में बहने वाले नालियों के पानी के साथ में जले हुए मोबिल के तेल को भी बहने के लिए छोड़ दें । ऐसा करने से फसलो में दीमक नहीं लगती है ।
  • एक बड़े size के हींग को किसी कपड़े में बांध कर उसे एक भारी stone से बांध दें और फिर उसको खेत की तरफ बहने वाली पानी में रख दें । ऐसा करने से दीमक नहीं लगता है ।
  • यदि आपके घर के wall पर सीलन (moistness) हो तो आपको टर्मिनेटर का use करने की आवश्यक है । इससे आपके घरो में दीमक नहीं लगेंगे ।

Upar batlayagaya sabase accha ilaj hai deemak ko control mein karne ka aur yah best treatment bhi hai. Agar aap aur koi tarika jante ho jisse deemak ko khatam kiya ja sake to mujhe jarur batlaiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *