Dehydration Symptoms and Treatment – डीहाइड्रेशन का इलाज

By | February 23, 2016

Dehydration का अर्थ होता है निर्जलीकरण। जब Human body में पानी की मात्रा बहुत हीं कम हो जाती है तो उसे dehydration कहते हैं। आमतौर पर जब हम बहुत तेज धूप में निकलते है तो हमारे body में पानी की कमी हो जाती है जिससे हमे dehydration हो सकता है। पानी हमारे body के लिए बहुत हीं जरुरी होता है ये हमारे body के गंदगी को निकालने में हमारी help करता है। body में पानी के कमी से कई तरह की बीमारियाँ create हो सकती है। इंसान को किसी भी age में dehydration हो सकता है ।

Dehydration ke symptoms and its treatment

To chaliye jante hai dehydration ke lakshan, aur iska desi ilaj kis tarah se kiya jaa sakta hai.

निर्जलीकरण के लक्षण / Symptoms of dehydration  

Agar aapko dehydration ke lakshan ko pakadna hai to niche diye gaye symptoms ko dhyan se dekhe:

  • कब्ज / constipation
  • चक्कर आना
  • बार बार प्यास लगना या गला सुखना
  • skin का dry हो जाना
  • सिर में pain
  • सुस्ती लगना
  • मांसपेशियों में ऐंठन होना
  • कमज़ोरी / weakness लगना आदि ।

निर्जलीकरण का इलाज / Treatment of Dehydration 

पानी / water – आमतौर पर जब आप long time तक धुप में रहते है तो आपके body में पानी की कमी हो जाती है जो की dehydration का सबसे main reason होता है । इसलिए dehydration से बचाव के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए । एक दिन में minimum 8 glass पानी जरुर से पीना चाहिए। छोटे बच्चो को dehydration होने पर आप उनको ORS का घोल पीला सकते है ।

दही (Yogurt) कई बार Vomiting and diarrhoea के कारण भी इंसान को dehydration हो जाता है। ऐसे में dehydration के इलाज के लिए dahi एक अच्छा treatment होता है। दही को electrolytes का अच्छा source माना जाता है, इसलिए ये हमारे पेट के लिए beneficial होता है । plane दही या फिर दही में Black Salt और भुना हुआ जीरा को mix कर के खाने से dehydration में relief मिलता है।

नमक,चीनी,पानी – ½ glass पानी में एक spoon चीनी और 2 चुटकी नमक को अच्छे से घोल कर दिन में 3-4 times पीने से dehydration ठीक होता है ।

रसीले फल और सब्जियां – Dehydration के starting में रसीले फल और सब्जियां खाना चाहिए जैसे की तरबूज, खरबूज, grapes, orange, खीरा, tomato आदि । इससे dehydration के मरीज को राहत मलती है ।

केला – आमतौर पर dehydration की problem potassium जैसे minerals की कमी के वजह से होती है। केले में potassium भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए dehydration हो जाने पर एक दिन में at least दो केला(banana) जरुर से खाएं इससे dehydration से relief मिलता है ।

नारियल पानी – निर्जलीकरण को ठीक करने के लिए नारियल पानी (coconut water) बहुत हीं effective होता है । नारियल पानी में high electrolytes होते हैं जो कि नारियल पानी को hydrating drinks बनाता  हैं।

छाछ – कभी कभी ज्यादा पसीना(sweat) आने के कारण भी इंसान को dehydration की problem हो जाती है। dehydration से मुक्ति पाने के लिए छाछ भी एक effective नुस्खा होता है। इसलिए dehydration के वक़्त दिन में 2,3 times एक glass छाछ पीना चाहिए ।

नींबू पानी – नींबू पानी ना केवल body को hydrate करता है बल्कि ये body के अंदर के गंदगी को भी बाहर निकाल देता है। 1 glass water में ½ नींबू(lemon) को निचोड़ कर उसमे 1 tsp शहद और 1 pinch काली मिर्च (Black pepper) को mix कर के पीने से dehydration ठीक होता है ।

जौ का पानी – dehydration होने पर body में हुई nutrients की कमी को पूरा करने के लिए जौ के पानी को पिया जा सकता है । ये आसानी से digest हो जाता है साथ ही इसे पीने से body भी cool रहता है । इसे use करने के लिए 2 glass पानी में 1 cup जौ को भिगो दें। उसके बाद इस पानी को लगभग 30 से 35 minute  तक ढककर boil कर लें । उसके बाद इस पानी को छानकर हल्का ठंडा कर लें और फिर उसमे शहद mix कर के पी लें । taste के लिए इसमें lemon भी मिला सकते है ।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *