Dill Seeds Meaning in Hindi and Benefits

By | June 5, 2017

Kya aapko pata hai dill seeds in Hindi kya hota hai aur iske health benefits ki jankari. Janiye kaise iske seed se le kar leaf tak hamare liye fayde-mand hai. अगर ध्यान से देखा जाये तो इसके हर एक parts हमारे लिए फायदेमंद ही है | Dill seeds से ले कर इसके leaves तक के उपयोग खाने से ले कर कई तरह की disease से बचाव के लिए उपयोग में लाया जाता है |

Dill Seeds meaning in Hindi

Dill seeds = सोआ का बीज  

यह बिज एक प्राचीन भारतीय मसाला है। इसका  वानस्पतिक नाम (Vegetative name)  Anethum sowa और Peucedanum graveolens है । अलग अलग भाषाओं में इसे अलग अलग नामों से जाना जाता है जैसे की अंग्रेजी में इसे Dill plant या फिर  Indian Dill कहते है, Bangla में इसे सलुका कहते है, Hindi में सोयो और Tamil में सतक्कुपी कहते है । ये एक ऐसा जड़ी बूटी है जो न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपको स्वस्थ रखने में भी help करता है। सैकड़ों वर्षों से इसका इस्तेमाल औषधीय के लिए किया जा रहा है । इसमें  कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है ।

इस seeds से निकाले हुए तेल और पूरे पौधे का इस्तेमाल भारतीय व्यंजन में किया जाता है। यह मुख्य रूप से पाचन विकारों में प्रयोग किया जाता है। सोआ के बीज मुख्यतः तेज और स्वादिष्ट स्वाद के लिए उपयोग किए जाते हैं ।

Benefits of Dill seeds / सोआ बीज के फायदे 

आयुर्वेदिक इलाज में भी dill leaves और seeds का उल्लेख देखने को मिलता है | इसलिए भी इसके बिज का इस्तेमाल हमारे खान पान में देखने को मिलता है | तो चलिए दोस्तों जानते हैं dill seeds ke benefits के बारे में विस्तार पूर्वक :

पाचन में सुधार लाता है

सोआ एक रेचक (aperetive) के रूप में कार्य कर के आपकी पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार लाता है। ये आपके आंतों को शुद्ध करके उसके कामकाज में सुधार लाता है । इसका रस भारी खाद्य पदार्थों के पाचन में सुधार करने में मदद करता है साथ हीं ये शरीर को आसानी से पोषक तत्वों absorb करने में मदद करता है । और इसलिए भी इसके बिज का उपयोग हमारे भारतीय खाने में कई सौ सालों से होता आ रहा है |


कैंसर में फायदेमंद

इसके तेल में मौजूद अन्य antioxidant कैंसर से बचाता है । यदि कैंसर जैसे बीमारी से बचना है तो लोगो को अपने रोजाना के भोजन में शोआ के बीज को जोड़ लेना चाहिए ताकि वे इसके गुणों का फायदा उठा सके । अच्छा होगा की आप पहले कैंसर रोग के लक्षण को पहचाने और समय रहते इसका इलाज शुरु करे |

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

अनिद्रा इन दिनों लोगों के बीच एक आम बीमारी हो गई है । शोआ का बीज इस बीमारी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता हैं और आपको रातो में एक अच्छी नींद प्रदान कर सकता है। Enzymes और vitamin B जैसे तत्वों  से भरा होता है, ये डिल के बीज एक शामक (ataraxic) के रूप में कार्य करता है जो की आपके पुरे शरीर को आराम दे कर एक अच्छी नींद दिलाने में helpful होता है ।

गठिया में फायदेमंद

शोआ को एक लंबे समय से जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है । यह सूजन को कम करने में मदद करता है साथ हीं ये rheumatoid गठिया, gout जैसे रोगों के दर्द में भी फायदेमंद होता है । अगर इसका सही मात्रा में और regular प्रयोग किया तो यह गठिया रोग से छुटकारा दिलता है |

दस्त में फायदेमंद

इसके बीज में flavonoid और monterapenus पाया जाता है जो बहुत ही शक्तिशाली anti bacterial agent के रूप में कार्य करता हैं।  पाचन गुणों से भरपुर डिल के बीजों को पेट से जूरी कई समस्याओं के लिए अच्छा उपाय माना जाता है। यह न केवल संक्रमण से छुटकारा पाने में help करता है बल्कि ये आपके पाचन तंत्र के कार्य को सही करने में helpful होता है । यही नहीं ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।

मधुमेह में फायदेमंद

डिल लंबे समय से मधुमेह और इंसुलिन के स्तर के प्रबंधन के साथ जुड़ा हुआ है । एक research द्वारा पता चला है की डिल का बीज corticosteroid प्रेरित मधुमेह में serum lipids और Insulin के स्तर के उतार-चढ़ाव को कम करने में मदद करता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *