Double Chin ko Kaise Kam Kare – दोहरी ठुड्डी

By | August 1, 2016

Kya aap apne double chin ko le kar pareshan hai aur ise kam karne ka tarika khoj rahe hain? कैसे दोहरी ठुड्डी को कम करे इन घेरुलू इलाज से और ठोड़ी के मोटापा को हटाये | ठुड्डी के निचे ज्यादा चर्बी हो जाने के कारण जब ठुड्डी लटका हुआ दिखने लगता है तो उसे हीं Double chin यानि की दोहरी ठुड्डी कहते है। Double chin की problem body में fat की मात्रा ज्यादा हो जाने की वजह से हीं होती है । लेकिन इसके अतिरिक अनियमित दिनचर्या, गले की कमजोर मांसपेशिया आदि भी double chin के कारण हो सकते है। body के हर एक part में जैसे fat की वजह से चर्बी भर जाता है उसी तरह ठुड्डी में भी चर्बी भर जाने के कारण ठुड्डी double दिखने लगती है जिसे double chin कहते है । double chin की problem कोई बहुत बड़ी problem नहीं है इससे बहुत हीं आसानी से छुटकारा मिल सकता है । तो आइये जानते है कैसे double chin को कम किया जा सकता है ।

Double Chin ka kya treatment hai

दोहरी ठुड्डी को कम करने का उपाय / How to reduce Double Chin

Aisa aksar dekha gaya hai ki jin logon ka weight jyada hota hai unke double chin ho jate hai. Jyadatar mamlon mein aisa he hota hai. To agar aapke bhi thuddi extra body fat ke karan double ho gaya hai, to niche batlaye gaye upay ko apnakar is kafi had tak kam kiya jaa sakta hai.

Vitamin E – यदि आपको अपने ठुड्डी पर से double chin को कम करना है तो आप अपने regular diet में Vitamin E युक्त आहार को शामिल कर लें जैसे की सोयाबीन, peanuts, brown rice आदि । इसके अतिरिक्त double chin को कम करने के लिए Vitamin E की tablets को भी खाया जा सकता है ।

Massage – Double chin को कम करने के लिए massage भी एक अच्छा विकल्प है। massage करने के लिए आप कोई भी vitamin E से भरा तेल का उपयोग कर सकते है। तेल को use करने से पहले उसे हल्का गर्म कर लें। फिर गर्दन पर तेल लगा कर अपने दोनों हांथो से गर्दन के निचे से ऊपर की तरफ massage करे। बेहतर परिणाम के लिए मसाज रात को सोने से पहले करे।

Jaw exercises – double chin को कम करने के लिए जबड़े का व्यायाम करना भी फायदेमंद होता है। जबड़े का exercise करने के लिए Chewing Gum का चबाना सबसे अच्छा होता है। chewing gum को चबाने से ठुड्डी के आस पास की fat धीरे धीरे घटने लगती है। यदि आपको diabetes है तो आप sugar free diabetes का उपयोग करे ।

Glycerin – यह भी एक अच्छा तरीका है ठुड्डी को कम करने का | ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर के आप double chin को कम कर सकते है । ग्लिसरीन को पिपरमिंट oil और सेंधा नमक के साथ mix कर के उसका एक mask ready करे । अब इस mask को अपने ठुड्डी और गर्दन पर लगा कर कुछ देर तक छोड़ दें। जब mask अच्छे से सुख जाये तो उसे पानी से धो लें ।

अंकुरित गेंहूं का तेल –  अंकुरित गेंहूं का तेल  में vitamin E पाया जाता है जो की skin को tight रखने में आपकी help करता है । regular लगभग 15 minute तक रात को सोने से पहले आप अपने double chin पर अंकुरित गेंहूं के तेल से मालिश करे । यदि आप 1 month तक regular इस तेल से मालिश करेंगे तो आपका दोहरी ठुड्डी कम हो जायेगी ।

Exercise करे – exercise से भी double chin को ख़त्म किया जा सकता है।

double chin को कम करने के लिए कई सारे exercise होते है :-

1st exercise है :-

  • सबसे पहले आप straight खड़े हो जाएँ,
  • अब पाने सिर को ऊपर उठा कर ceiling की तरफ देखें,
  • फिर कुछ second के बाद सिर को पहले वाले position पर ले आएं ,
  • इस exercise को कम से कम 5 से 10 minute तक रोज सुबह और शाम को करे ।

2nd exercise है 

  • अपने जीभ (tongue) को पूरा बाहर निकाल लें ,
  • उसके बाद मन में 10 तक गिनती कर के जीभ को वापस मुंह के अन्दर कर लें,
  • इस प्रक्रिया को at-least 5 minute तक करे ।

3rd exercise

  • double chin को कम करने के लिए अपने मुंह को जितना possible हो उतना खोल कर कुछ second के लिए छोड़ दें ।
  • उसके बाद आहिस्ता आहिस्ता अपने मुंह को बंद करे ।
  • इस तरह से 8-10 बार मुंह को खोले और बंद करे ।
  • इस exercise को दिन में जितनी बार possible हो उतनी बार कर सकते है ।

खान पान पर ध्यान दें – जब आप double chin की problem को face कर रहे हों तो आपको अपने खान पान पर ध्यान देना होगा। ऐसे में आप junk food खाने से बचे, ऐसा आहार जिसमे fat की मात्रा ज्यादा हो उसे भी ignore करे , ज्यादा oily food और cold drinks ना पीयें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *