DRDO ka Full Form in Hindi – डी.आर.डी.ओ

By | May 23, 2017

Kya aap sabhi ko DRDO ka full form malum hai? Janiye iske history in Hindi, services aur kaise India ke liye defense field mein help kar raha hai. हमारे देश में यह की काफी popular Organisation है जो की हमारे Indian army के लिए research और development पर काम करती है |

full form of drdo in hindi

DRDO – Defence Research and Development Organisation / रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन

इसकी स्थापना सन 1958  में Indian army और Defence Science Institute के technical department के रूप में की गयी थी। Defence Research and Development Organisation india की  रक्षा से जुड़े Research activities के लिये देश की head संस्था  है। DRDO देश का एक important organisation हैं जो की Defense Technology के विकास के पीछे लगा हुआ है। इस संगठन का main Mission होता है आधुनिक किस्‍म की Defense systems and technologies का विकास करना ।

इसके अलावा देश की रक्षा सेवाओं के लिए Technology Solutions प्रदान करना इस संगठन का काम है । 5,000 से ज्यादा scientist और लगभग 25,000 से ज्यादा Technical staff इस संगठन के संसाधन हैं।  DRDO ने defense forces की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष सामग्री का विकास करने में एक अहम भूमिका निभाई है। युद्ध परिदृश्‍य की जरूरतों को मद्देनज़र रखते हुए इस संस्था ने मानव रहित लड़ाई करने वाली मशीनें develop करनी शुरू कर दी हैं, जो की बहुत हीं important हैं।

drdo exhibition

DRDO ने Social sector के लिए भी eco-friendly bio-digester तैयार किये हैं जो की बहुत ठंडे क्षेत्रों में मनुष्‍यों के शौच का निपटान करते हैं। इसे train के compartments (डिब्‍बों) के लिए और लक्षद्वीप Islands के लिए भी develop किया गया है।

इस संस्था का सभी कोशिशों का एक ही उद्देश्‍य है कि Defense systems and technologies के Design को develop करना और production में India को एक world class center के रूप में विकसित किया जाये, ताकि इसे दुसरे किसी देशों पर depend नहीं रहना पड़े ।

DRDO का Headquarters  New Delhi  में राष्ट्रपति भवन  के पास  Army Building  के सामने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *