Fatty Liver Disease Symptoms and Treatment in Hindi

By | February 16, 2016

जब liver में fat यानि की वसा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो उसे fatty liver कहते है । जब कोई व्यक्ति ज्यादा oily food खाता है और regular exercise नहीं करता है तो उसमे fatty liver का chance बढ़ जाता है। मोटापा और daibetes से भी fatty liver का 90% chance रहता है । कई  experts का कहना है की पतले लोगों को भी fatty liver संबंधी बीमारी हो सकती है। कई research में ये भी पता चला है की अंतड़ियों के bacteria भी fatty liver का कारण हो सकता है । कहा जाता है की fatty liver का जल्द treatment नहीं किया गया तो यह liver को पूरी तरह से damage भी कर सकता है जिसका इलाज असम्भव है । fatty liver वाले मरीज को अपने regular diet में सुधार लाना जरूरी होता है। liver में fat बढ़ते हीं इसके sign दिखने लगते है । fatty liver का इलाज आप अपने घर पर भी कर सकते है । तो चलिए जानते है fatty liver के लक्षण यानि की sign और इसके treatment के बारे में ।

Symptoms of Fatty Liver

फैटी लीवर के लक्षण / Symptoms of Fatty Liver

Agar aapko stomach mein bar bar dard rah raha ho ya baar baar ulti aati ho to yeah sabhi lakshan fatty liver ke ho sakte hain. Aaiye jante hai aur kaun se symptoms hai Fatty liver disease ke:

  • पेट के right side में pain रहना,
  • थकावट (fatigue) feel होना
  • कमजोरी (weakness) लगना ,
  • उलटी (vomiting) होना ,
  • Muscles में कमज़ोरी लगना ,
  • आँखों का पीला दिखना, ध्यान रहे की आखों में पीलापन दिखना पीलिया बीमारी का संकेत हो सकता है ।

 Diet for Fatty Liver

Agar aap koi gahrelu diet khoj rahe hai fatty liver ke liye to niche diye gaye khane ko apne diet mein add kar sakte hai:

  • fatty liver के मरीज को regular fresh fruits और green leaves vegetables लेना चाहिए।
  • पानी अधिक पीना चाहिए ।
  • ज्यादा oily food को avoid करना चाहिए ।
  • daily एक कच्चे टमाटर को अपने diet में add कर लें ।
  • दिन में एक बार vegetable soup या फिर फलो का juice लेना चाहिए ।
  • दिन में at-least 1 time green tea जरुर से लेना चाहिए ।

Fatty Liver ka ilaj / Home treatment

Ab chaliye jante hai kuch gharelu upay jisse faty ligver bimari ko thik kiya jaa satka hai. Iske liye aapko keywal apne khan-pan par dhayan dena hoga. To yeah hai main food jiise aap fatty liver ko control mein rakh sakte hain:

साइट्रस फ्रूट

orange - santra

fatty liver वाले मरीज को vitamin-C युक्ट साइट्रस जूस लेने से फायदा होता है ।  best result के लिए fatty liver के रोगी को खाली पेट में orange यानि की संतरा और lemon यानि की नींबू का juice पीना चाहिए ।

साबुत अनाज

Fiber food

साबुत अनाज में fiber के साथ कई पौष्टिक तत्‍वों पाए जाते है जिसके कारण ये आसानी से digest भी हो जाते है। fatty acid की यह औषधि liver के harmful toxin को तोड़ती है। best result के लिए Processed Grain के जगह Whole grain  और इसके product का सेवन करे इससे fatty liver में relief मिलता है ।

करेला

Bitter gourd

fatty liver के मरीज के लिए करेला भी बहुत असरदार होता है। भले ही ये खाने में कड़वा लगता हो लेकिन fatty liver पर इसका साकारात्मक असर पड़ता है। अच्छे result के लिए आप रोज 1 या ½ cup करेले की सब्जी या इसका juice लें ।

कच्चा टमाटर

benefits of tomato

Fatty liver के मरीज को कच्चा टमाटर (tomato) खाने से फायदा होता है। Best result पाने के लिए fatty liver के मरीज को regular कच्चे टमाटर (Raw tomatoes) का सेवन करना चाहिए ।

ग्रीन टी / green tea

Green Tea

green tea में anti oxidant गुण होते है इसलिए ये fatty liver से निजात दिलाने में बहुत हीं helpful होता है। इसलिए fatty liver के मरीज को अपने regular diet में green tea को भी include कर लेना चाहिए ।

8 thoughts on “Fatty Liver Disease Symptoms and Treatment in Hindi

  1. Amitkumar

    Mai teen sall se gass se bahut pareshan hoon .fatty liver. Ki samasya hai koi upay btayen

    Reply
  2. abhishek

    Hello mera fatty liver h size uski 180cm h or colonic gas ki bhi problem h please koi gharelu upaye btae

    Reply
  3. punit

    In my sonography report lever size Inlarge shown what it exact means and it’s caused and precautions and reason

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *