FDI Full Form in Hindi and Benefits

By | June 3, 2017

Kya hot ahai FDI ka full form in Hindi aur iske benefits. Janiye yah kya hai aur kaise India may aa raha hai – puri jankari padhe.  Hum sabhi ne iske bare mein news channel pa paper mein padha hoga. Asal may FDI ka simple aur sidha matlab hota hai kisi dusri country ke company dwara investment karna. Aiye jante hai iske bare mein thodi aur detail se.

Full form of FDI in Hindi

FDI = foreign direct investment / विदेशी प्रत्यक्ष निवेश

FDI का full form होता है “foreign direct investment” जिसे Hindi में “विदेशी प्रत्यक्ष निवेश” कहते है। किसी भी एक country के company का दूसरे country में किया गया investment को  FDI कहते है। किसी भी कंपनी में जब foreign का पैसा लगता है तो वह “foreign direct investment” (FDI) कहलाता हैं। इस तरह के investment से invest करने वालो को दूसरे country की उस company के administration में से कुछ हिस्सा मिल जाता है जिसमें उसका पैसा लगता है।

पहले किसी भी Indian company में कोई भी foreign company केवल अपना 26% तक का investment कर सकती थी, परन्तु बीमा में मंजूरी मिल जाने के बाद कोई भी foreign company अपना 49% तक का investment कर सकेगी । FDI से केवल invest करने वाले foreign company को हीं नहीं बल्कि investment पाने वाली company को भी फायदा होता है। FDI से  देशी अर्थव्यवस्‍था में नई पूंजी और नई technology आती है साथ हीं रोजगार भी बढ़ते हैं। इसके अलावा भी FDI के कई फायदे होते हैं ।

India में FDI लाने के तरीके होते है :-

  • Automatic
  • Government

Automatic तरीके से FDI को India में लाने के लिए सरकार यानि की government की  permission की जरूरत नहीं होती है । इसका पूरा management RBI द्वारा किया जाता है । वहीँ government द्वारा FDI को इंडिया में लाने के लिए FIPB (foreign investment promotion board) द्वारा approved किया जाता है ।

Benefits of FDI

  • इसके आने से कई नई companies खुलेगी जिससे लोगो को अधिक रोजगार मिलेगा ।
  • इसके आने से tax में थोड़ी बहुत छूट मिलेगी ।
  • इसे लागु होने से industrial sector में भी गति मिलेगी ।
  • इसके आने से better service और products मिलेंगे ।
  • क्यूंकि market में competition होगी इसलिए products के rate कम हो जायेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *