Full Form of DNA

By | March 7, 2016

What is Full Form of DNA in Hindi ? Janiye iska मतलब detail jankari के साथ | DNA test hota kya hai aakhir?

DNA – Deoxyribonucleic acid  / डी ऑक्सी राइबो न्यूक्लिक एसिड  

DNA जैविक जानकारी archived करता है। यह आनुवंशिक जानकारी के वाहक है।

DNA ka meaning aur matlab Hindi mein

DNA  जीवित cells के गुणसूत्रों  में पाने वाले तंतुनुमा molecule को कहते हैं । DNA की एक कण(molecule) 4 अलग-अलग रास वस्तुवों से बना है जिसे  हम  Nucleotides कहते है । इन चारो Nucleotides को Adenine, Gwanin, thymine और  cytosine कहते है। DNA हर एक जीवित cell के लिए जरुरी  है। इन चारो Nucleotides को एक Phosphate की कण यानि molecule की जोड़ती है ।


Deoxyribonucleic acid यानि की DNA आमतौर पर Chromosomes के रूप में होता है। DNA के कण की लंबाई निश्चित नहीं होती है बल्कि nitrogenous base के जोड़ से सीढ़ियों की कुल संख्या DNA के अलग–अलग कणों में अलग–अलग हो सकती है। DNA की अनोखी संरचना कोशिका विभाजन के दौरान खुद को कॉपी करने के लिए कणों को सक्षम बनाता है।

किसी भी Criminal cases को सुलझाने के लिए डीएनए फिंगरप्रिंटिंग technique  का use किया जाता है। Maternity, paternity और साथ हीं personal identification को determined करने के लिए भी डीएनए फिंगरप्रिंटिंग technique  का use किया जाता है । Deoxyribonucleic acid  paternity test के जरिए ये पता लगाया जा सकता है की बच्चे के माता पिता कौन है । इस test से किसी एक पोता या पोती के दादा-दादी होने की संभावना का निर्धारण भी किया जा सकता हैं।

 

3 thoughts on “Full Form of DNA

  1. Pradeep regar

    Hello sir humko marrige karne se pahle girls ko test karwana chahate h

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *