Gayatri Mantra Chanting Benefits and Meaning – गायत्री मंत्र

By | February 19, 2016

Kyas aap Gayatri Mantra se hone wale fayde aur benefits ke bare mein jante hain? Janiye iska meaning yani matlab ab Hindi mein. गायत्री मंत्र एक बहुत हीं महत्त्व वाला मंत्र है। वैसे तो हन्दू धर्म में कई सारे मंत्र होते है लेकिन गायत्री मंत्र का महत्व हीं कुछ और होता है। गायत्री मंत्र यजुर्वेद और ऋग्वेद के कुछ छंद को मिलाकर के बना है। ऐसी मान्यता है की गायत्री मंत्र के जाप से और इस मंत्र को समझने से परमात्मा की सिद्धि होती है। जो कोई व्यक्ति गायत्री मंत्र का जाप दिन में 3 times करता है, उसपर ईश्वर की कृपा  अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य, अच्छे धन, अच्छी खूबसूरती और शक्‍ति के रूप में बरसती है। गायत्री मंत्र का जाप सूरज निकलने से 2 hrs पहले से सूरज ढलने के 1 hrs बाद तक कभी भी की जा सकती है । बेहतर होगा की इस मंत्र का जाप morning में हीं की जाये ।

 Gayatri Mantra ke fayde

इस मंत्र का chanting करते वक्त अपनी आँखों को बंद कर लेना चाहिए और फिर मंत्र के एक एक word का उच्चारण सही ढंग से करना चाहिए। गायत्री मंत्र के जाप से इंसान को कई तरह का लाभ होता है । तो चलिए जानते है गायत्री मंत्र, इसका अर्थ  और इसके फायदे को ।

गायत्री मंत्र

Gayatri mantra ek aisa matra hai jise padhan aur samjhna kafi aasan hai. To chaliye sabse pahle jante hai Gayntri Mantra hindi mein:

    ।। ॐ भूर्भुव स्वः । तत् सवितुर्वरेण्यं । भर्गो देवस्य धीमहि । धियो यो नः प्रचोदयात् ।।

 

हिंदी में अर्थ / Meaning in Hindi

उस प्राणस्वरूप, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अन्तःकरण में धारण करें । वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग में प्रेरित करे ।

गायत्री मंत्र के फायदे / Benefits of Gayatri Mantra

Agar aap dhayan laga kar Gayatri Mantra ka upyog daily life mein karte hai to iske kai labh aapko dekhne ko milenge. Precaution kewal itna lena hai ki aap man laga kar apne kaam ki taraf badhe aur saath he saath samay samay par Maa Gayatri ji ke mantra ka upyog karte rahe.

  • Students के लिए गायत्री मंत्र का chant बहुत beneficial होता है। जो कोई भी regular इस मंत्र का 108 times जाप करता है उसे हर तरह की विद्या को हांसिल करने में आसानी होती है। इस मंत्र के जाप से students को पढऩे में मन लगने लगता है , यादास्त मजबूत हो जाता है और कुछ भी जल्दी से याद हो जाता है ।
  • गायत्री मंत्र का chanting करने से आपकी face में glow आती है, तामसिकता से नफ़रत, और Charitable में रूचि जागती है, भविष्य-कथन होने लगता है, आशीर्वाद देने की शक्ति बढ़ती है, नेत्रों में तेज आता है, स्वप्न सिद्ध हो जाते हैं, क्रोध शांत होता है, ज्ञान की वृद्धि होती है। 
  • पति-पत्नी को हर रोज साथ में सफेद वस्त्र पहन कर यौं बीज मंत्र का सम्पुट लगाकर गायत्री मंत्र का जाप करने से संतान संबंधी किसी भी समस्या से शीघ्र मुक्ति मिलती है।
  • गायत्री मंत्र का chant करते हुए नारियल का बुरा और घी से हवन करने से दुश्मनो का विनाश होता है। नारियल के बुरे मे honey का use किया जाए तो सफलता में वृद्धि होती हैं।
  • गायत्री मंत्र जाप की ध्वनि अपके होंठ के माध्यम से आपके जीभ, तालू, गले और खोपड़ी में एक कंपन भेजता है, जिससे आपका दिमाग शांत रहता है । Depression से निकलने के लिए भी गायत्री मंत्र का उच्चारन करना अच्छा होता है ।
  • गायत्री मंत्र का जपकरने से इंसान निरोगी हो जाता है और  उसे यश और धन की भी  प्राप्ति  होती है। इस मंत्र के जाप से आपकी शादी में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जायेगी और आपका शादी सही समय पर हो जाएगा ।
  • गायत्री मंत्र के जाप lungs को मजबूत बनाने और asthama के इलाज के लिए एक चिकित्सा के रूप में help करता हैं । साथ ही इस मंत्र के जाप से body में oxygen का प्रवाह भी बढ़ता है।
  • जो कोई भी दूध, दही, घी और शहद को एक साथ mix कर के उससे 1000 गायत्री मंत्रों के जाप के साथ हवन करते है उनके chicken pox, आंखों के रोग और पेट के रोग की problem दूर हो जाती हैं।
Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *