GDP ka Full Form in Hindi with Example

By | November 5, 2017

Doston kya aap jante hai GDP ka full form kya hota hai Hindi mein? Janiye ise kaise calculate karte hain,iska formula kya hai aur kaise yah economics mein imp role play karta hai. GDP एक विशिष्ट समय अवधि में किसी देश की सीमाओं के भीतर निर्मित सभी तैयार वस्तुओं और सेवाओं का मौद्रिक मूल्य होता है | हालांकि जीडीपी को आम तौर पर वार्षिक आधार पर गणना की जाती है, लेकिन यह एक त्रैमासिक आधार पर भी गणना की जा सकती है (उदाहरण के लिए, सरकार प्रत्येक तिमाही के लिए और पूरे वर्ष भी वार्षिक जीडीपी अनुमान जारी करती है) । जीडीपी में सभी निजी और सार्वजनिक खपत, सरकारी आउटलेट, निवेश, निजी माल, भुगतान की लागत वाली लागत और व्यापार के विदेशी संतुलन शामिल होते हैं | बस रखो, जीडीपी एक देश की समग्र आर्थिक गतिविधि का एक व्यापक माप है इस हम “godfather of the indicator world” भी कह सकते हैं |

GDP Full Form

GDP = Gross Domestic Product / सकल घरेलू उत्पाद

How to Calculate 

व्यक्तिगत खपत व्यय (Personal Consumption Expenditures), + बिजनेस इंवेस्टमेंट (Business Investment ) + Government Spending + (निर्यात (Exports ) – आयात (Imports)) | अब जब आप जानते हैं कि घटक क्या हैं, इस मानक फार्मूला का उपयोग करके देश की सकल घरेलू उत्पाद की गणना करना आसान है:


GDP formula  = C + I + G + (X-M)

How GDP is Measured

Jaisa ki aap jante hai ki GDP to calculate karne ke liye 03 method ka use kiya jata hai jo ki is prakar se hai:

Output Method : यह देश के सीमाओं के भीतर निर्मित सभी वस्तुओं और सेवाओं के मौद्रिक या बाजार मूल्य को मापता है । मूल्य स्तर में बदलाव के कारण जीडीपी के विकृत उपाय से बचने के लिए वास्तविक जीडीपी के स्थिर मूल्यों पर सकल घरेलू उत्पाद की गणना की जाती है ।

Expenditure Method : यह देश के घरेलू सीमाओं के भीतर माल और सेवाओं पर सभी संस्थाओं द्वारा किए गए कुल व्यय को मापता है ।

Income Method : यह उत्पादन के कारकों द्वारा अर्जित कुल आय को मापता है, अर्थात, किसी देश की घरेलू सीमाओं के भीतर श्रम और पूंजी ।

Types of GDP

देश के जीडीपी को मापने के कई अलग-अलग तरीके हैं, सभी अलग-अलग प्रकारों को जानना महत्वपूर्ण है और उनका उपयोग कैसे किया जाते है इसके बारे में भी | आइये जाने इसके प्रकार ;-

Sr. No. Type
1 Nominal GDP
2 Real GDP
3 Growth Rate
4 GDP per Capita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *