Ghamori Symptoms and Treatment – घमौरियाँ का इलाज

By | December 26, 2015

अक्सर गर्मी के दिनों में इंसान के body पर छोटे छोटे दाने हो जाते है जिसे हम सब घमौरियाँ कहते है । गर्मी के दिनों में घमौरियाँ का हो जाना कोई बहुत बरी problem नहीं है । बच्चे हो या फिर बड़े घमोरी किसी के भी body पर हो सकता है । ज्यादा गर्मी के कारण घमौरि हो जाता है इसलिए जैसे जैसे गर्मी के मौसम में temperature कम होता है खुद ब खुद घमोरी भी कम होने लगता है। घमोरी हो जाने पर आप कुछ home remedies के द्वारा भी उसे ठीक कर सकते है ।

Ghamori (Heat Rashes)

घमौरियाँ के लक्षण / Symptoms of Prickly Heat

Garmiyon ke mausam mein jaydatar logon ko Ghamori ki sikayat hoti hai. Kai log sochte hai ki Ghamori ke side effect hote hai jo ki sahi nahi hai. Ghamori hone ke karan halka halka pain rahta hai. To chaliye jante hai Ghamori ke kaun se symptoms hai jise pahchan kar iska uchit ilaj kiya jaa sakta hai.

  • body पर छोटे छोटे बहुत सारे फुंसियाँ निकल जाते है ।
  • फुंसियों में बहुत itiching होता है ।
  • फुंसियों में जलन भी होता है आदि ।

घमौरियाँ का इलाज / Treatment of Prickly Heat

Kya aap jante hai ki Ghamori ka ilaj gherulu upay se sambhav hai? To chaliye aaj jante hai kaun kaun se treatment available hain Ghamori ke liye aur kaise isse bacha jaye:

आइस पैक / Ice Pack
घमौरियाँ में ice pack काफी असरदार होता है । ice pack को इस्तेमाल करने के लिए इसे किसी cotton कपड़े में लपेट कर 5 से 7 minute तक घमोरी पर हल्के हाँथ से रगड़े। एक दिन में कम से कम 2,3 time ice pack को घमोरी पर लगायें । बस इस बात का ध्यान रहे की ice को कभी भी direct घमोरी पर ना इस्तेमाल करे ।


नीम /  Neem
Neem के पत्तो में पानी को डाल कर उसे कुछ देर तक boil करे फिर उसे ठंडा कर के उससे स्नान करे । इससे घमोरियां ख़त्म हो जायेंगे ।

मुल्‍तानी मिट्टी / Multani Mitti
गर्मियों के दिन में होने वाली घमोरियों को मुल्तानी मिट्टी द्वारा भी ठीक किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल या पानी में फुला कर उसका paste ready कर लें और फिर उस paste को घमोरियों पर लगाएं । इससे घमोरी के फुंसियों में होने वाले itiching और उसमें होने वाले जलन दोनों में भी राहत पहुंचता है।

हल्दी  / Turmeric
हल्दी में नमक(salt) के साथ मेथी को mix कर के पीस लें और फिर इसके लेप को स्नान करने से पहले पूरे body पर लगा कर 5 minute के लिए छोड़ दें और फिर स्नान कर लें । week में 1 times इसे लगा कर स्नान करने से घमोरी में आराम मिलता है ।

एलोवेरा (Aloe vera)
एलोवेरा के इस्तेमाल से भी घमोरी को ठीक किया जा सकता है। एलोवेरा  के अन्दर के गुद्दे को निकाल कर उसे घमोरियों पर लगाने से घमोरीयों के दाने धीरे धीरे ठीक होने लगते है।

बेकिंग सोडा|
2 कप cold water में 1tsp बेकिंग सोडा को mix कर लें । अब एक cotton कपड़े को उस पानी में डुबो डुबो कर घमोरियों पर रखें । इससे घमोरियों से जल्द हीं relief मिलता है ।

चंदन पाउडर / Sandalwood
चंदन powder भी घमोरियों के लिए कभी beneficial होता है। चन्दन powder के paste को घमोरियों पर लगाने से घमोरियों का जलन कम हो जाता है।

परहेज / Precaution

·         घमोरी होने पर ज्यादा tight fiting कपड़े ना पहने ।

·         body पर पसीना आने से बचे ।

·         घमोरी वाले जगह पर artificial Jewellery ना पहने ।

·         धुप से बचे कर रहे ।

One thought on “Ghamori Symptoms and Treatment – घमौरियाँ का इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *