Golgappe ko English me kya kehte hai – फुचका / पानीपूरी

By | December 19, 2016

Bade bade log Golgappe ko English men kya kehte hai, yah nahi malum hota hai.Ise kai baar fuchka, fulki ya panipuri bhi bolte hai. Janiye inke name aur meaning. क्या आपको मालूम है की गोलगप्पे को English में क्या कहा जाता है? यदि नहीं जानते तो हमारे इस article को पढ़े क्योंकि इस article में आज हम आपको बताने जा रहे है की गोलगप्पे को English में क्या कहते है । गोलगप्पे को English में कई नामो से जाना जाता है जिनमे से कुछ नाम हम आपको निचे बताने जा रहे है ।

Golgappa or Fuchka meaning in English

Golgappa (गोलगप्पा) = The whole water

  • Fried wheaten cake
  • Fried puff-pastry balls
  • Watery bread
  • Crisp sphere  

अलग अलग शहरो में गोलगप्पे को अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे की उत्तर भारत की ओर इसे “पानीपूरी”  के नाम से जानते है और UP के side में गोलगप्पे को “फुलकी” (Fulki) कहा जाता है। कहीं पर ये फुचका  (Fuchka) तो कहीं पर गुपचुप (Gupchup) के नाम से भी प्रसिद्ध है। गोलगप्पा यानि की Fried puff-pastry balls लगभग all over India में famous है। हर जगह आपको गुपचुप के stall के पास गुपचुप खाने वालो की भीड़ नज़र आएगी।

गोलगप्पा सूजी, सूजी-मैदा या फिर आटा से बनता है । गोलगप्पे में डाला जाने वाला आलू का चोखा और इमली वाला पानी का स्वाद मुँह में जाते हीं लोग बिना गिनती किये गोलगप्पे को खाते चले जाते है। लड़की हो या फिर लड़का बड़े हो या फिर बच्चे गोलगप्पा यानि की whole water खाना सभी को पसंद आता है। गोलगप्पे का नाम सुनते हीं सब का मन ललचने लगता है और सभी के मुँह में पानी भर आता है। गोलगप्पे में भरे जाने वाले इमली पानी को तो कई लोग ऊपर से भी मांग मांग कर पीना पसंद करते है ।

गोलगप्पे में भरा जाने वाला इमली पानी का flavor हर जगह आपको अलग अलग मिल सकता है। कोई गुपचुप वाला इस पानी का taste बढ़ाने के लिए इसमें धनिया की हरी पत्तियां डालता है तो कोई पोदीने के पत्तो का इस्तेमाल करता है। इमली वाले इस पानी में कई तरह के मसाले को डाला जाता है। यही नहीं कई लोग गुपचुप में मीठा डलवा कर भी खाना पसंद करते है ।

ध्यान रहे की ठण्ड के मौसम में गोलगप्पा कम ही खाना चाहिए क्यूंकि इसमें इमली मिली हुई होती है जिसके कारण आपको खासी और सर्दी भी हो सकती है | इसके अलावे हमेशा साफ़ सुथरे (hygienic) वाले से ही गुपचुप खाया करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *