Guava yani Amrud khane ke Fayde – अमरूद खाने के लाभ

By | January 12, 2016

Aap ise Guava bole ya Amrud, is ke fayde to anek he hai. Iske health benefits ke list kafi lambi hai, yah weight loss se le kar pregnancy tak labh pahuchata hai. Winter season में मिलने वाला Guava यानि की अमरुद एक ऐसा fruit है जो सभी को बहुत पसंद होता है। Guava जितना खाने में अच्छा लगता है उतना हीं ये हमारे health के लिए भी beneficial होता है। Guava में वो सारे पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे body को fit और healthy रखने में अहम भूमिका निभाते है। Amrud से body में vitamin-c की कमी पूरी होती है । अमरुद खाने के साथ साथ अमरुद के पत्ते के भी कई फायदे होते है । चलिए जानते है कैसे अमरुद और अमरुद के पत्ते हमारे body के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है ।

Guava ya Amrud ke Fayde

अमरुद खाने के फायदे / Benefits of Guava 

Jayadtar logon ko garmi ke mausam mein Amrud khane ke salah de jati hai qunki is samay thand lagne ke chances kafi kam hote hai. Aur agar aap summer season mein 1 amrud daily kahte hai to apko niche diye gaye 10 chijo se aaram milega. To chaliye jante hai Amrud kahne ke 10 fayde:

कब्‍ज में राहत – Guava यानि के अमरूद खाने से body के मेटाबॉल्जिम (metabolism) का balance बना रहता है जिससे कब्‍ज में राहत मिलती है। इसलिए अगर आपको कब्ज (constipation) की problem होता है तो आप हर रोज एक fresh guava का सेवन करे इससे आपका पेट clear रहेगा । बेहतर परिणाम के लिए कोशिश करे अमरुद खाली पेट में खाने की ।

मुंह में छालों से राहत – मुंह के छाले में कच्चा अमरुद या अमरुद के पत्ते दोनों हीं बहुत लाभदायक होता है । अगर आपको मुंह में छाले हो जाएँ तो आप अमरुद के नए पत्तियों को चबाएं इससे मुंह के छाले धीरे धीरे ठीक हो जाते है ।


Skin पर glow लाए – Amrud में पाया जाने वाला पौटेशियम (potassium) skin के लिए बहुत हीं beneficial होता है । जो लोग regular अमरुद का सेवन करते है उनके skin glow करने लगते है साथ हीं skin पर के सारे दाग धब्बे से भी निजात मिलता है।

देमाग तेज होता है – अमरूद में पाया जाने वाला vitamin-B हमारे brain के लिए फायदेमंद साबित होता है । ये हमारे blood circulation को बढ़ाता है जिससे हमारा brain तेजी से काम करता है।

मधुमेह में फायदेमंद –  मधुमेह यानि की diabetes के patient के लिए guava बहुत हीं beneficial होता है । अमरुद में fiber अधिक quantity में होता हैं जो  body में insulin को बढ़ाने में help करता हैं और sugar को control में रखता है ।

थाइरोइड में फायदेमंद – Amrud mein में Iodine भी होता है जो की thyroid के patient के लिए फायदेमंद होता है । अमरुद के सेवन से body का hormonal balance  बना रहता है।

मसूड़ों को strong बनाता है – अमरुद में मौजूद पोषक तत्व दांतों व मसूड़ो के लिए भी फायदेमंद होता है । अमरूद और इसके पत्ते दोनों हीं चबाने से सांसों में ताजगी आती है और मसूड़ों भी strong होते है।

मोटापा कम करता है – अमरुद में कई ऐसे मूल तत्व होते है जिसकी वजह से इसे खाने से मोटापा भी control में रहता है । इसलिए अगर आपको लगे की आप जरूरत से ज्यादा फैलते जा रहे है तो रोजाना एक अमरुद खाना start कर दें ।

फर्टिलिटी बढ़ाता है – guava में मौजूद फोलेट स्त्रियों में fertility को बढ़ाता है इसलिए जिस किसी को भी माँ बनने की चाहत हो उन्हें हर रोज अमरूद का सेवन करना चाहिए ।

Control blood pressure level –  guava में पाया जाने वाला potassium body में sodium के  effect को कम करके blood pressure को control में रखता है । अमरुद के सेवन से cholesterol भी कम होता है ।

2 thoughts on “Guava yani Amrud khane ke Fayde – अमरूद खाने के लाभ

  1. Anand rajput

    thanks you give a very good knowladge and please tell how can improve my mind thanks…..

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *