Hamesha Life Mein Khush Kaise Rahe – खुश कैसे रहें

By | December 28, 2015

हर व्यक्ति चाहता है की वो अपने life को पूरी तरह से enjoy करे और हमेशा happy रहे । लेकिन बहुतो की life tension भरी होती है जिसकी वजह से वो अपने life में खुश नहीं रह पाते है । Life में उतार चढ़ाव लगा रहता है इसलिए इंसान को ज्यादा tension नहीं लेना चाहिए और अपने life को खुल के जीना चाहिए साथ हीं हमेशा खुश रहना चाहिए । चलिए जानते है कैसे हम अपने tension को भूल कर हमेशा खुश रहें ।

Khush Kaise Rahe simple tips to stay happy



हमेशा खुश रहने का तरीका / Tips to Stay Happy

Agar aap apne life mein hamesha khush rahna chahate hai to niche diye gaye upay ko apnakar jindgi mein happy rah sakte hain. Niche diye gaye chote chote tips ko apnakar aap khush rah sakte hain:


  1. जब कभी भी आप अकेले हो तो आप अपने किसी ऐसे दोस्त या रिश्तेदार से बात करे जिससे बाते करने में आपको अच्छा लगता हो और उनकी बाते सुनने में भी अच्छी लगती हो ।
  1. जब भी आप अकेले हों तो आप अपना favorite गाना सुने इससे आप tension मुक्त रहेंगे और खुश भी रहेंगे ।
  1. जब कभी भी आपको पढ़ाई और काम से छुट्टी मिले तो आप अपने friends या family के साथ अपने मन पसंद जगहों पर कुछ दिनों के लिए घुमने चले जाएँ इससे आपको खुशी मिलेगी ।
  1. अपने अंदर के jealous को दूर करके दुसरो की खुशी में शामिल हों इससे आपको भी खुशी मिलेगी ।
  1. अगर आप किसी परेशानी में है तो उसे सोच सोच कर tension लेने से बेहतर होगा की आप उससे बाहर निकलने का हल ढूंढे और फिर उस परेशानी से बाहर निकले तब आपको अच्छा feel होगा ।
  1. अगर आपको cooking करना अच्छा लगता है तो आप free time में अपना मन पसंद खाना बना कर खाएं और दुसरो को भी खिलाएं इससे आपको खुशी मिलेगी ।
  1. अगर आपको खुश रहना है तो आपको छोटी छोटी matters को ignore करके सभी से अच्छे से पेश आना होगा ।
  1. अगर आपकी कोई hobbies है जैसे की painting, dancing आदि तो आप अपने free समय में इनको करे इससे आपका मन tension से दूर रहेगा जिससे आप खुश रह सकेंगे ।
  1. अगर आप film देखना पसंद करते है तो आप free time में कोई comedy film को देख कर अपना मूड अच्छा कर सकते है ।
  1. हर रोज सुबह exercise करे इससे आप fit और healthy रहेंगे जिससे आपका सारा दिन अच्छे से गुजरेगा ।

Additional Tips

इसके अलावे अगर आपको कोई hobbies हो जैसे Aquarium या Dog का तो उसे जरुरु पूरा करे | ऐसा करने से आपको अन्दर से काफी अच्छा महसूस होगा | Scientist ने research में पाया है की जिन लोगों के पास pet (जैसे Dog, Horse, Aquarium fish) हैं वे ज्यादा खुश और स्वस्थ रहे हैं | एक तो आपके पास खली बैठने का समय नहीं होगा और दूसरा की आप हमेशा busy रहेंगे जिससे आपको अकेलापन नहीं लगेगा |

2 thoughts on “Hamesha Life Mein Khush Kaise Rahe – खुश कैसे रहें

  1. Lokesh sharma

    Sir, main ek student hu toh main apne padhai ke stress ko kaise door karu jab main akela rahu?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *