Hanuman ji Mantra for Success and Prosperity in Hindi

By | March 2, 2016

Are you looking for Success mantra told by Lord Hanuman? Find secret of Prosperity, Business, Life and Exam in Hindi. जानिए हनुमान जी द्वारा बतलाई गई मंत्र जो आपको सफलता और समृद्धि की ओर ले जाएँगी | Life में अगर Success and Prosperity यानि की सफलता और समृद्धि पाना है तो उसके लिए आपको struggle भी करना होगा। बिना struggle के किसी को भी कामयाबी नहीं मिलती है फिर चाहे वो इंसान हो या देवता। हम सभी जानते है की स्वयं Hanuman ji को भी सीता माँ को ढूँढने के लिए कितनी संघर्ष करनी पड़ी थी, और तब जा कर उन्हें उनका पता चल पाया था । इसलिए अगर आपको success की सीढ़ियाँ चढ़नी है तो आपको हर वक्त struggle करने के लिए भी ready रहना पड़ेगा।

Lord Hanuman

03 Success Mantra from Hanuman Ji

किसी भी काम को शुरु करने से पूर्व Hanuman ji ने तीन बातें बताई है जिससे आपको Success and Prosperity जरूर से मिलेगी । hanuman ji ने खुद भी लंका जाने से पूर्व ये तीनों काम किये थे । वो तीन बाते है :-

  1. कोई भी काम start करने से पूर्व ईश्वर का नाम जरूर लेना चाहिए ।
  2. काम start करने से पहले अपने से बड़ो का blessings लेना चाहिए ।
  3. काम की starting खुशी खुशी मुस्कुराते हुए करना चाहिए ।

इन तीन बातों के अलावा Hanuman ji ने success पाने के तीन और सूत्र बताए है :-

  1. Lord Hanuman ji कहना था की success का प्रथम सूत्र होता है – सक्रियता(active)। इसलिए जिस तरह से hanuman ji हमेशा active रहते थे वैसे ही इंसान को भी हर वक्त active रहना चाहिए ।
  2. उन्होंने success का दूसरा मूल सूत्र सजगता(alert) को बताया है । अगर इंसान का लक्ष्य निश्चित रूप से तय है तो उन्हें हमेशा alert रहना चाहिए। इससे वे अपने time और energy का सही तरह से सदुपयोग(utilize) कर सकेंगे ।
  3. और success का तीसरा सूत्र सक्षम (Capable) को बताया है। इंसान को success तभी मिल सकता है जब वो अपने चुने हुए काम को पूरा करने में अपने तन , मन और धन तीनो से सक्षम हो।

Prosperity Mantra

हनुमान जी द्वारा बताए गए इन तीनो सूत्रों के अलावा कामयाबी को पाने के लिए और भी बातों पर आपको ध्यान देना होगा जैसे की :-

  • अगर कोई आप पर गुस्सा करे तो उस वक्त आप शांत होकर केवल उनकी बाते सुने , इससे सामने वाला का गुस्सा कम हो जायेगा और बाद में उसे खुद पर शर्म भी आएगी ।
  • कहते है खुद को जैसा बना कर रखयेगा life भी वैसा हीं चलेगा। भावनात्मक अभिव्यक्ति (Emotional expressions) भावनाओं को पैदा करता है । इसलिए अगर आप अपने life में खुशी और सफलता चाहते है तो आपको भी हर वक्त खुश रहना होगा ।
  • कभी किसी के सामने ये नहीं कहना चाहिए की “मुझे लगता है कि” या फिर “मुझे विश्वास है की ”  इससे लगता है की आपमें आत्मविश्वास(self confidence) की कमी है। इसलिए अगर life में Success and Prosperity चाहिए तो आपको अपना self confidence बढ़ाना होगा । दूसरो से ऐसे बात करना होगा जिससे अगले को लगे की आप में full confidence है ।
  • जब कभी भी interview देने जाएँ तो उससे पहले आप इस बात की कल्पना अपने आप में करे की आप अपने पुराने दोस्तों के साथ साक्षात्कार करने जा रहे हैं। इससे आप nervous नहीं होंगे और सारे सवालो का जवाब भी अच्छे से दे सकेंगे ।
Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *